लॉगिन

AX1 कोडनेम वाली ह्यून्दे की माइक्रो SUV टेस्टिंग के दौरान दोबारा देखी गई

इस नई कार को प्राथमिक तौर पर पेट्रोल इंजन में लॉन्च किया जाएगा, वहीं इसे इलेक्ट्रिक कार के रूप में भी पेश किया जा सकता है. जानें कितनी दमदार होगी कार?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 15, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यून्दे की नई माइक्रो SUV का कोडनेम AX1 है जिसे हाल में फिर से दक्षिण कोरिया की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. इस बार कार को नज़दीक से देखने का मौका मिला है और इसकी रूपरेखा मारुति सुज़ुकी इग्निस की याद दिलाती है. इंटरनेट पर कारों में दिलचस्पी रखने वाले एक व्यक्ति ने टेस्ट मॉडल का वीडियो अपलोड किया है जिसमें कार के डिब्बे जैसा आकार देखने को मिला है, और इस वीडियो में काम आने वाली रूफरेल्स, चौड़ा बी-पिलर, स्टाइलिश अलॉय व्हील्स और व्हील आर्च क्लैडिंग देखने को मिली है. इस टेस्ट मॉडल को देखकर लगता है कि इसका स्टाइल वेन्यू सबकॉम्पैक्ट SUV से मिलता-जुलता होगा.

    orpf6frकार को प्रिमियम बनाने वाले कुछ आधुनिक फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं

    ह्यून्दे की बाकी कारों की तरह इस कार के साथ भी कंपनी संभावित रूप से नई केस्केडिंग ग्रिल डिज़ाइन के साथ स्प्लिट हैडलैंप्स सेटअप देगी जहां मुख्य यूनिट की जगह इंडिकेटर्स के नीचे की होगी. हमें कार को प्रिमियम बनाने वाले कुछ आधुनिक फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं जिनमें - टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा आदि शामिल हैं. कुल मिलाकर ह्यून्दे AX1 एक कनेक्टेड कार हो सकती है और इसके साथ ब्लूलिंक सिस्टम दिया जा सकता है.

    1vus49u8अनुमान है कि ह्यून्दे इंडिया कार के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन देगी

    इस नई कार को प्राथमिक तौर पर पेट्रोल इंजन में लॉन्च किया जाएगा, वहीं इसे इलेक्ट्रिक कार के रूप में भी पेश किया जाएगा. इस नई कार के इलेक्ट्रिक पावरट्रेन की बहुत कम जानकारी सामने आई है, लेकिन रिपोर्ट के अनुसार इस मॉडल के साथ तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के अलावा इलेक्ट्रिक वर्जन पेश किया जाएगा. इस इलेक्ट्रिक कार को एक बार पूरी तरह चार्ज करने पर 120-150 किमी तक चलाया जा सकता है जो फिलहाल संभावित आंकड़ा है. पेट्रोल मॉडल की बात करें तो अनुमान है कि ह्यून्दे इंडिया कार के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन देगी जो सेंट्रो और बाकी आगामी कारों में लगाया जाएगा.

    ये भी पढ़ें : ह्यून्दे क्रेटा पर बनी 7-सीटर SUV भारत में टेस्टिंग के वक्त पहली बार नज़र आई

    ह्यून्दे AX1 का उत्पादन घरेलू बाज़ार में होगा और इसकी कीमत भी मुकाबले के हिसाब से आकर्षक होगी. अनुमान है कि नई ह्यून्दे माइक्रो SUV की कीमत रु 10 लाख के आस-पास होगी, ऐसे में नई कार का मुकाबला महिंद्रा ईकेयूवी100, मारुति सुज़ुकी वैगनआर इलेक्ट्रिक, सिट्रॉएन की आगामी इलेक्ट्रिक कार और भारतीय बाज़ार में मौजूद बाकी इलेक्ट्रिक कारों से होने वाला है जिसमें आने वाले समय में टाटा एचबीएक्स पर आधारित ईवी भी शामिल होगी. हालांकि अभी इस कार को लॉन्च किए जाने में काफी समय बाकी है, यह संभवतः 2020 में लॉन्च की जाएगी, हो सकता है कंपनी इसे ऑटो एक्सपो 2020 में पेश करे.

    सोर्स : W2enter TV

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय ह्युंडई मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें