carandbike logo

ह्यून्दे इंडिया को 100 कोना इलैक्ट्रिक एसयूवी का ऑर्डर ईईएसएल से मिला

भारत सरकार साफ-सुथरे ग्रीन वाहनों को बढ़ावा देने का काम कर रही है और इसी दिशा में ह्यून्दे काफी आगे बढ़ चुकी है. जानें एक चार्ज में कितनी चलती है कोना?

भारत सरकार के इस उपक्रम द्वारा 100 ह्यून्दे कोना का ऑर्डर दिया है expand फोटो देखें
भारत सरकार के इस उपक्रम द्वारा 100 ह्यून्दे कोना का ऑर्डर दिया है

ह्यून्दे मोटर इंडिया ने भारत की पहली पूरी तरह इलैक्ट्रिक एसयूवी कोना की 100 यूनिट का ऑर्डर एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड नामक पीएसयूवी ने दिया है जो मिनिस्ट्री ऑफ पावर का एक उपक्रम है. भारत सरकार साफ-सुथरे ग्रीन वाहनों को बढ़ावा देने का काम कर रही है और इसी दिशा में ह्यून्दे काफी आगे बढ़ चुकी है. 2019 में ग्रीन वाहनों के लिए चलाए गए एक पायलेट प्रोजैक्ट में ईईएसएल ने 10 ह्यून्दे कोना इलैक्ट्रिक एसयूवी खरीदी थी, अब भारत सरकार के इस उपक्रम द्वारा 100 ह्यून्दे कोना का ऑर्डर दिया है. इस इलैक्ट्रिक एसयूवी को पूरी तरह चार्ज करने पर 452 किमी तक चलाया जा सकता है.

u5f3qk3o2019 में ईईएसएल ने 10 ह्यून्दे कोना इलैक्ट्रिक एसयूवी खरीदी थी

इस मौके पर बात करते हुए ह्यून्दे मोटर इंडिया के एमडी और सीईओ एस एस किम ने बताया कि, “हम अपने ग्राहकों को ईको फ्रैंडली और मानव केंद्रित तकनीक उपलब्ध कराते हुए बहुत खुश हैं. भारत सरकार से मिले ये ऑर्डर ह्यून्दे की तकनीक पर विश्वास का प्रतीक है जो हमारी बेहतरीन तकनीक और गुणवत्ता का नतीजा है. अपने वादे के मुताबिक ह्यून्दे सबसे अच्छी क्वालिट के उत्पाद सरकार को मुहैया कराएगी जो ग्रीन वाहन हैं और पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते.”

uio2cubkफास्ट चार्जर की मदद से ये बैटरी एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है

2019 में ह्यून्दे ने कोना इलैक्ट्रिक एसयूवी की भारत में एक्सशोरूम कीमत को रु 25.3 लाख से घटाकर रु 23.71 लाख किया था. इसकी इकलौती वहज भारत सरकार का वो फैसला है जिसमें इलैक्ट्रिक वाहनों पर लगने वाली जीएसटी को 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है. यहां तक कि सरकार ने इलैक्ट्रिक वाहनों के चार्जर पर लगने वाले जीएसटी की दर को भी 18 प्रतिशत से कम करके 5 प्रतिशत कर दिया है. ये कदम निश्चित तौर पर भारत में इलैक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिए ग्राहकों में दिलचस्पी पैदा करेगा.

ये भी पढ़ें : आधिकारिक ख़ुलासे से पहले 2021 ह्यून्दे टूसॉन की झलक दिखाई गई

ह्यून्दे कोना इलैक्ट्रिक के साथ 39.2 किलोवाट बैटरी पैक लगाया गया है जो सिंगल चार्ज ममें 452 किमी की रेन्ज ग्राहकों को मुहैया कराता है. ये एक कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर है जो आकार में ह्यून्दे क्रेटा जितनी ही है, इसके अलावा कार के अंदर जगह भी क्रेटा के जैसी ही है. हालांकि कार के डिज़ाइन को ज़्यादा आधुनिक नहीं बनाया गया, फिर भी दिखने में ये बहुत आकर्षक है और सैकड़ों वाहनों में अलग पहचान में आती है. सामान्य चार्जर से कार की बैटरी को सात से आठ घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है, वहीं फास्ट चार्जर की मदद से ये बैटरी एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.