लॉगिन

बिल्कुल नई ह्यूंदैई सेंट्रो को 22 दिन में मिली 28,800 बुकिंग्स, कंपनी ने दर्ज की रिकॉर्ड बिक्री

नई जनरेशन सेंट्रो को 5 वेरिएंट्स - डी-लाइट, ऐरा, मैग्ना, स्पोर्ट्ज़ और ऐस्टा में उपलब्ध कराया गया है. टैप कर जानें कार के बाकी वेरिएंट्स की कीमत?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 2, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यूंदैई मोटर इंडिया लि. ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के अक्टूबर महीने में अबतक की सबसे ज़्यादा धरेलू बिक्री दर्ज की है और पिछले साल अक्टूबर में बिके 52,001 यूनिट वाहन के मुकाबले कंपनी ने अक्टूबर 2018 में 65,020 वाहन बेचे हैं. पिछले साल के मुकाबले इस साल अक्टूबर में जहां धरेलू बाज़ार की बिक्री में 4.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, वहीं इसी समयावधी में वाहनों का एक्सपोर्ट 3.7 प्रतिशत बढ़ा है. बता दें कि इसकी वजह कंपनी की हालिया लॉन्च नई जनरेशन वाली 2018 ह्यूंदैई सेंट्रो है. यह भी बता दें कि 23 अक्टूबर 2018 को यह कार भारत में हुई है और बुकिंग ओपन होने के महज़ 22 दिनों में ही नई सेंट्रो को 28,800 बुकिंग मिल गई हैं. यह सैगमेंट में इतनी तेज़ी से बुक होने वाली पहली कार है.
     
    jqjld34g
    नई जनरेशन सेंट्रो को 5 वेरिएंट्स उपलब्ध कराया गया है
     
    ह्यूंदैई इंडिया ने दिल्ली में 2018 सेंट्रो हैचबैक की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 3.89 लाख रुपए रखी है जो कार के टॉप मॉडल के लिए 5.45 लाख रुपए तक जाती है. 2018 सेंट्रो को बेहतर डिज़ाइन और केबिन स्पेस के साथ तैयार किया गया है और ह्यूंदैई का कहना है कि यह कार पुरानी सेंट्रो के टॉलबॉय डिज़ाइन पर बनाई गई है. नई सेंट्रो को 5 वेरिएंट्स - डी-लाइट, ऐरा, मैग्ना, स्पोर्ट्ज़ और ऐस्टा में उपलब्ध कराया गया है और इन वेरिएंट्स में शुरुआती तीन वेरिएंट्स CNG में उपलब्ध हैं और स्पोर्ट्ज़ और ऐस्टा AMT गियरबॉक्स के साथ आते हैं.
     
    68hbv9so
    23 अक्टूबर 2018 को यह कार भारत में लॉन्च हुई है
     
    ह्यूंदैई इंडिया ने नई जनरेशन सेंट्रो में 1.1-लीटर का चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगाया है जो कंपनी की एप्सिलॉन फैमिली से आता है. यह इंजन 68 bhp पावर और 99 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है और कंपनी ने इंजन को BS-VI मानकों पर खरा उतरने वाला बनाया है. नई सेंट्रो में फैक्ट्री फिट वाला CNG किट दिया गया है जो 8 किग्रा CNG क्षमता वाला होगा और 58 bhp पावर जनरेट करने के साथ 99 Nm पीक टॉर्क जनरेट करेगा. कार के साथ दिया जाने वाला AMT गियरबॉक्स ह्यूंदैई ने पूरी तरह इन-हाउस तैयार किया है और हाइड्रोलिक की जगह कार में इलैक्ट्रिक एक्युएटर लगा है जो स्वतंत्र यूनिट से कंट्रोल होता है. ह्यूंदैई का दावा है कि एक लीटर पेट्रोल में नई सेंट्रो को 20.3 km तक चलाया जा सकता है.
     
    p9ifodfg
    2018 सेंट्रो के केबिन को बेहतर तरीके से सजाया गया है
     
    ह्यूंदैई की नई सेंट्रो पारंपरिक हैचबैक और टॉल-बॉय डिज़ाइन का मिश्रण है जिस डिज़ाइन की वजह से पहली जनरेशन सेंट्रो इतनी पॉपुलर हुई थी. कुल मिलाकर कार का लुक काफी बेहतर बनाया गया है और पुरानी सेंट्रो से तुलना करें तो ये कार काफी घुमावदार हो गई है. कार के साथ ह्यूंदैई इंडिया ने हेलोजन हैडलैंप्स लगाए हैं और कंपनी ने इस कार में प्रोजैक्टर सैटअप या एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स अबतक उपलब्ध नहीं कराए हैं. नई सेंट्रो में व्हील कवर्स के साथ 14-इंच के स्टील व्हील्स उपलब्ध कराए गए हैं और ह्यूंदैई ने कार में अलॉय व्हील्स नहीं दिए हैं, यहां तक कि कार के टॉप मॉडल एस्टा के साथ भी नहीं. हमने इस कार के साथ पर्याप्त समय बिताया और आपको यह बताना चाहेंगे कि कंपनी ने इस कार को बेहतरीन लुक वाला बनाने की जगह ग्राहकों के लिए बेहतरीन बनाने पर ज़्यादा फोकस किया है.

    ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी कारों पर मिल रहा ₹ 75,000 तक डिस्काउंट, जानें किस कार पर कितनी छूट
     
    ह्यूंदैई ने नई जनरेशन वाली सेंट्रो में सबसे अच्छी चीज़ जो दी है वो कार का बढ़िया स्पेस वाला केबिन है, इसके साथ ही केबिन को बेहतर तरीके से सजाया गया है. हमने जब इस कार में बैठकर देखा तो केबिन का लैगरूम और हेडरूम बहुत ज़्यादा पाया और यह सैगमेंट की सभी कारों में सबसे ज़्यादा है. कार में रियर एसी वेंट्स दिए गए हैं जो भारतीय परिप्रेक्ष्य में बेहतरीन फीचर है. कार में ब्लैक और बीजे सीट्स दी गई हैं जो दिखने में बेहतर है. नई सेंट्रो के स्पोर्ट्ज़ और एस्टा मॉडल के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट दिया गया है जो ब्ल्यूटूथ और मिररलिंक सपोर्ट करता है और इनबिल्ट नेविगेशन के साथ आता है. यह पहली बार हुआ है जब इस क्लास के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया है जो कम फीचर्स में काम चलाने वाले ग्राहकों के लिए बहुत अच्छी बात है.
     
    स्टैंडर्ड सेंट्रो के अलावा कंपनी ने कार का स्पेशल वर्ज़न भी उपलब्ध कराया है जो नई पेन्ट स्कीम - डिआना ग्रीन आएगा. इस कार के इंटीरियर में हरा एक्सेंट दिया गया है जो कार के एसी वेंट्स, ऑडियो नॉब के साथ गियर लिवर के आस-पास दिखाई देगा. अब आप सोच रहे होंगे हरे कलर का इंटीरियर कैसा लगेगा, आपको बता दें कि यह कार दिखने में काफी बेहतर है. स्पेशल वर्ज़न में ऑल-ब्लैक इंटीरियर दिया गया है और इसकी ब्लैक सीट्स पर हरी स्टिचिंग दी गई है.
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें