लॉगिन

ह्यून्दे ने कम मांग के चलते सैंट्रो की बिक्री को बंद किया: रिपोर्ट

ह्यून्दे सैंट्रो को 2018 में एक नए अवतार में फिर से लॉन्च किया गया था, लेकिन एक बार लोकप्रिय मॉडल अपने पिछली पीढ़ी के समान वॉल्यूम हासिल करने में सक्षम नहीं था, जिसके कारण ऑटोमेकर ने इसे भारत में बंद करने का फैसला किया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 17, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, ह्यून्दे मोटर इंडिया ने कम मांग के कारण भारत में अपनी एंट्री-लेवल सैंट्रो हैचबैक को बंद कर दिया है. भारतीय ऑटो क्षेत्र में एक अत्यधिक लोकप्रिय नाम, ह्यून्दे सैंट्रो ने कोरियाई ब्रांड को अपनी पहली पारी में लोकप्रिय बना दिया जब यह पहली बार 1998 में बिक्री पर आई थी. हालांकि, 2018 में मॉडल के दोबारा डिजाइन किया गया था लेकिन इसको उतनी लोकप्रियता हासिल नहीं हो सकी, जितनी उम्मीद थी. अब ऐसा लगता है कि ह्यून्दे ने संसाधनों को मजबूत करने और आपूर्ति श्रृंखला बाधाओं को कम करने के लिए पेशकश पर प्लग इन करने का फैसला किया है. कारैंडबाइक एक आधिकारिक बयान के लिए ह्यून्दे के पास पहुंच गई है और कंपनी के जवाब देने पर कहानी को अपडेट करेगी.

    4j68eic8
    ह्यून्दे डीलर्स सैंट्रो पेट्रोल के लिए स्टॉक खत्म होने तक बुकिंग स्वीकार कर रहे हैं, जबकि सैंट्रो सीएनजी उपलब्ध होने की बात कही जा रही है.

    हाल ही में, एक लीक हुए दस्तावेज़ ने सुझाव दिया कि सैंट्रो पेट्रोल को बंद कर दिया गया था जबकि CNG संस्करण बिक्री पर जारी रहेगा. कारैंडबाइक से बात करने वाली ह्यून्दे डीलरशिप ने भी पुष्टि की कि पेट्रोल संस्करण स्टॉक खत्म होने तक बेचा जा रहा था, जबकि फिलहाल सीएनजी मॉडल पर कोई स्पष्टता नहीं है. अपनी मौजूदा कारों के अधिक सीएनजी डेरिवेटिव विकसित करने के लिए ह्यून्दे के हालिया दबाव को देखते हुए, सैंट्रो एक उचित प्रवेश-स्तर की पेशकश होती है. लेकिन कंपनी उत्पादन और मुनाफे को मजबूत करने के हित में उस पर पुनर्विचार कर सकती है.

    यह भी पढ़ें: ह्यून्दे मोटर इंडिया ने ईवी चार्जर लगाने के लिए टाटा पावर के साथ साझेदारी की

    ह्यून्दे सैंट्रो को 2018 में ₹3.9 लाख से ₹5.5 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत के बीच काफी धूमधाम के साथ फिर से लॉन्च किया गया था. हालाँकि, हाल के दिनों में महामारी, सेमीकंडक्टर चिप की कमी और रूस-यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर बढ़ती इनपुट लागत के कारण मॉडल की कीमतों में नाटकीय रूप से 20-30 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है. ऐसा लगता है कि इसने कम-मात्रा वाले मॉडल को ऑटोमेकर के लिए उत्पादन को बनाए रखना कठिन बना दिया है. इसके अलावा, मानक के रूप में छह एयरबैग लाने के लिए आगामी जनादेश के साथ, ह्यून्दे लाइन-अप में मॉडलों के बीच एक अनावश्यक ओवरलैप बनाने के लिए कीमतें और भी अधिक बढ़ जातीं.

    p9ifodfg
    नई सैंट्रो में कई कारक का भी अभाव है जिसे बहुत सारे नए-युग के उपयोगकर्ता ढूंढ रहे हैं

    मौजूदा पीढ़ी की ह्यू्न्दे सैंट्रो 2019 वर्ल्ड अर्बन कार श्रेणी में वर्ल्ड कार अवार्ड्स में सुजुकी जिम्नी और किआ सोल के खिलाफ खिताब के लिए लड़ रही थी. इसे हमेशा वॉल्यूम-फ्रेंडली पेशकश के रूप में रखा गया था. लेकिन कार हर महीने औसतन 1,500-2,000 यूनिट्स की थी और यह पहली और दूसरी पीढ़ी की Santro की संख्या से बहुत दूर है. एक समय पर, यह ह्यून्दे के लिए बेस्ट सेलिंग मॉडल था, जिसकी कुल बिक्री का 76 प्रतिशत छोटी हैच से आता था.

    अब भारतीय उपभोक्ता अपने गैरेज में हैचबैक के बजाय एसयूवी की ओर देख रहे हैं, सैंट्रो तेजी से सेगमेंट में कम प्रासंगिक पेशकश बन गई है. ध्यान दें कि ह्यून्दे परिवार में अधिक प्रीमियम मॉडल की तुलना में बेहतर वॉल्यूम हासिल करने में कामयाब रहे हैं, जो आगे बदलती उपभोक्ता प्राथमिकताओं को दर्शाता है. जहां ह्यून्दे ने सैंट्रो को बंद कर दी है, वहीं कंपनी ने हाल ही में ग्रैंड i10 Nios और औरा सबकॉम्पैक्ट सेडान के डीजल वेरिएंट को भी बंद कर दिया है.

    सूत्र: ETAuto.com
     

    Calendar-icon

    Last Updated on May 17, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें