लॉगिन

ह्यूंदैई 2019 में भारत में लॉन्च करेगी पहला इलैक्ट्रिक वाहन, कंपनी खर्च करेगी Rs. 6,300 करोड़

साउथ कोरिया की कंपनी ह्यूंदैई अगले साल भारत में अपनी पहली इलैक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली है. ह्यूंदैई का प्लान अगले तीन सालों में भारत में कई सारे नए प्रोडक्ट लॉन्च करने का है जिसके लिए कंपनी 6,300 करोड़ रुपए इन्वेस्ट करने वाली है जिसमें नई ऑफिस बिल्डिंग के साथ पावरट्रेन का विकास किया जाना शामिल है.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 1, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • ह्यूंदैई भारत में इऑनिक या कोना में से कोई 1 वाहन लॉन्च करने वाली है
  • कंपनी ने नए वाहनों के लिए 6,300 करोड़ रुपए इन्वेस्टमेंट का प्लान बनाया है
  • ह्यूंदैई भारत में अपनी पहली इलैक्ट्रिक कार अगले साल लॉन्च करने वाली है
साउथ कोरिया की कार कंपनी ह्यूंदैई ने यह खुलासा किया है कि कंपनी अगले साल भारत में अपनी पहली इलैक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली है. ह्यूंदैई का प्लान अगले तीन सालों में भारत में कई सारे नए प्रोडक्ट लॉन्च करने का है जिसके लिए कंपनी 6,300 करोड़ रुपए इन्वेस्ट करने वाली है जिसमें नई ऑफिस बिल्डिंग के साथ पावरट्रेन का विकास किया जाना शामिल है. फिलहाल कंपनी ने यह तय नहीं किया है कि वह भारत में इऑनिक ईवी सिडान लॉन्च करेगी या कोना एसयूवी का पूरी तरह इलैक्ट्रिक वर्ज़न. अगर ऐसा होता है तो ह्यूंदैई पहली कंपनी बन जाएगी जो भारत में पहली पूरी तरह इलैक्ट्रिक वाहन पेश करेगी. यहां तक कि ह्यूंदैई इस मामले में मारुति सुज़ुकी को भी पीछे छोड़ सकती है जो 2020 में अपना पहला इलैक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी.

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: ह्यूंदैई लॉन्च करेगी नई i20 फेसलिफ्ट, जानें कितनी अपडेट हुई हैचबैक
 
ह्यूंदैई मोटर इंडिया लि. के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ वाय के कू ने कहा कि, “भारत में हमारा पहला इलैक्ट्रिक व्हीकल अगले साल लॉन्च किया जाएगा. इस वक्त कंपनी ये फैसला लेने में लगी है कि ह्यूंदैई इऑनिक ईवी और फुल-इलैक्ट्रिक एसयूवी कोना में से किसे लॉन्च किया जाए.” फिलहाल ह्यूंदैई एक मार्केट स्टडी कर रही है जिसमें ग्राहकों के वाहनों की ओर झुकाव की प्रतिक्रिया ली जाएगी. इस स्टडी से ह्यूंदैई को ये फैसला लेने में आसानी होगी कि कौन सी कार पहले लॉन्च की जाए. इसके अलावा वाय की कू ने बताया कि कंपनी सरकार से इलैक्ट्रिक व्हीकल को लेकर स्पष्ट नीति का इंतज़ार कर रही है, इससे 2030 तक सभी कार कंपनियों 40 प्रतिशत इलैक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने का टार्गेट पूरा करने में आसानी होगी.

ये भी पढ़ें : ह्यूंदैई ने जारी किया नई जनरेशन सांटा फे का डिज़ाइन स्कैच, काफी एडवांस होगी ये SUV
 
वाय के कू ने आगे बताया कि, “हम अपनी पहली इलैक्ट्रिक कार को सीकेडी (कम्प्लीटली नॉक्ड डाउन) यूनिट में लाएगी और इसे कंपनी के चेन्नई प्लांट में असेंबल किया जाएगा. बाद में इसे बाज़ार से मिलने वाली प्रतिक्रिया पर भारत में ही मैन्युफैक्चर किया जाएगा, लेकिन इस प्रक्रिया में समय लगेगा.” इलैक्ट्रिक कारों के लिए सरकार के सहयोग पर ज़ोर देते हुए कू ने कहा कि, भारत में ईको-फ्रेंडली तकनीक को बढ़ावा देने के लिए फिलहाल लग रहे 12% GST को सरकार 5% पर ले आए. कू ने बताया कि जहां बैटरी से चलने वाले वाहन ही सबसे ज़्यादा प्रचलित होंगे, ऐसे में कंपनी स्थानीय कंपनियों के साथ मिलकर बैटरी बनाने के लिए तैयार है.
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय ह्युंडई मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें