लॉगिन

ह्यूंदैई शुरू करेगी उड़ने वाली कारों का उत्पादन, उबर एयर टैक्सी के लिए होगी इस्तेमाल

ह्यूंदैई मोटर कंपनी और उबर ने साझेदारी का ऐलान किया है जिसमें उबर के लिए उड़ने वाली टैक्सी (एयर टैक्सी) बनाई जाएंगी. जानें कितनी खास है फ्लाइंग टैक्सी?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 7, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यूंदैई मोटर कंपनी और उबर ने नई साझेदारी का ऐलान किया है जिसमें उबर के लिए उड़ने वाली टैक्सी यानी एयर टैक्सी बनाई जाएंगी. यहां तक कि पूर्ण आकार के इस एयरक्राफ्ट कॉन्सेप्ट को कन्ज़्यूमर इलैक्ट्रॉनिक शो 2020 में ठीक वैसा ही शोकेस किया गया जैसा भविष्य में होने वाला है. ह्यूंदैई पहली ऑटोमोटिव कंपनी है जिसने उड़ने वाली उबर की पहल में सहयोग दिया है. ये एयर टैक्सी कॉन्सेप्ट नासा-प्रेरित डिज़ाइन पर बनाया गया है जिसे बाकी निर्माता कंपनियां भी इस्तेमाल कर सकें, इसीलिए जनता के सामने और उनके लिए ही रिलीज़ किया गया है. इसकी सहायता से बाकी कंपनियां भी अपने एयर टैक्सी मॉडल और इंजीनियरिंग की तकनीक में इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

    ip2hsnhoएयरक्राफ्ट 1,000-2,000 फीट ऊंचाई पर 290km की रफ्तार तक उड़ाए जाने के हिसाब से डिज़ाइन किए गए हैं

    इस साझेदारी में ह्यूंदैई एयर व्हीकल्स का उत्पादन कर उन्हें चलाएगी और उबर का काम इन्हें एयरस्पेस सपोर्ट सर्विस, ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन से संपर्क और एरियल राइड शेयर नेटवर्क के सहारे कस्टमर इंटरफेस उपलब्ध करान होगा. इस नए तरह के वाहन के टेक-ऑफ और लैंडिंग के लिए इंटरफेस कॉन्सेप्ट पर दोनों कंपनियां मिलकर काम कर रही हैं. ह्यूंदैई ने उबर के साथ मिलकर पर्सनल एयर व्हीकल मॉडल, S-A1 पर काम कर रही है जिसमें एरियल राइड शेयरिंग को सीधे आसमान की दिशा में ऊंचा उड़ाने वाली इनोवेटिव डिज़ाइन प्रोसेस पर काम किया जा रहा है.

    ये भी पढ़ें : ह्यूंदैई ने शुरू की ऑरा सबकॉम्पैक्ट सेडान की बुकिंग्स, जनवरी 2020 में होगी लॉन्च

    o93gqljचार लोगों के लिए बनाया गया फ्लाइंग टैक्सी का केबिन

    नासा ने इस आधुनिक डिज़ाइन को सभी के लिए उपलब्ध कराया है और इसी डिज़ाइन पर और भी नामी कंपनियां काम कर रही हैं. इसमें उड़ने वाली टैक्सी के एयरोडायनामिक्स से लेकर डिज़ाइन, आवाज़ और सेम्युलेशन वेरिफिकेशन पर काम किया जा रहा है. ये एयरक्राफ्ट 1,000-2,000 फीट की ऊंचाई पर 290 किमी की रफ्तार तक उड़ाए जाने के हिसाब से डिज़ाइन किए गए हैं जो लगातार 100 किमी तक उड़ाए जा सकते हैं. ये एयर टैक्सी पूरी तरह इलैक्ट्रिक होंगी और इन्हें चार्ज करने में सिर्फ 5 से 7 मिनट का समय लगेगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय ह्युंडई मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें