लॉगिन

ह्यून्दे ने भारत में नई SUV के लिए हासिल किया एल्काज़ार नाम का ट्रेडमार्क

ह्यून्दे मोटर कंपनी ने भारत में एल्काज़ार नाम पर ट्रेडमार्क हासिल कर लिया है और ये जानकारी हाल में लीक हुए दस्तावेज़ में सामने आया है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 23, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यून्दे मोटर कंपनी ने भारत में एल्काज़ार नाम पर ट्रेडमार्क हासिल कर लिया है और ये जानकारी हाल में लीक हुए एक दस्तावेज़ में सामने आया है. इस दस्तावेज़ से खुलासा हुआ है कि कंपनी ने ये ट्रेडमार्क नए स्पोर्ट्स यूटिलिट व्हीकल (SUV) के लिए हासिल किया है जो इस बात को पुख़्ता करता है कि ह्यून्दे भारत में बिल्कुल नई 7-सीटर SUV लॉन्च करने के बिल्कुल करीब है. निश्चित तौर पर 7-सीटर ह्यून्दे क्रेटा का डेब्यू होने वाला है जिसका आधिकारिक नाम एल्काज़ार हो सकता है. ह्यून्दे क्रेटा के आगामी 7-सीटर वर्जन की टेस्टिंग फिलहाल दक्षिण कोरिया में जारी है और स्पाय फोटोज़ की मानें तो ये उत्पादन के नज़दीक वाला मॉडल है.

    hs0lt7voये जानकारी हाल में लीक हुए एक दस्तावेज़ में सामने आया है

    कंपनी ने फिलहाल इस SUV के भारत में लॉन्च को लेकर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है. ह्यून्दे 7-सीटर क्रेटा SUV की स्पाय फोटोज़ कुछ समय पहले ऑनलाइन सामने आ चुकी हैं. इन स्पाय शॉट्स में कार के आकार की साफ जानकारी मिली है जिसमें 5-सीटर वर्ज़न के मुकाबले स्टिकर्स से पूरी तरह ढंकी ये SUV लंबी दिखाई दी है. पिछले स्पाय शॉट्स में कार के पिछले हिस्से के अलावा और भी जानकारी हासिल हुई थी जिसमें बड़े आकार के एलईडी टेललैंप्स और स्पोर्टी डुअल-एग्ज़्हॉस्ट सिस्टम शामिल हैं. हालिया उपलब्ध फोटोज़ में कार की कुल दिखावट सामने आ गई है. आगामी 7-सीटर ह्यून्दे क्रेटा दूसरी जनरेशन 5-सीटर क्रेटा पर आधारित होगी जो भारत में पहले से बेचा जा रहा है.

    0dmql6qoह्यून्दे 7-सीटर क्रेटा SUV की स्पाय फोटोज़ कुछ समय पहले ऑनलाइन सामने आ चुकी हैं

    तीन पंक्ति वाली ह्यून्दे क्रेटा आकर्षक रूफ रेल्स, साइड सिल गार्निश, रियर क्वार्टर ग्लास, लंबे आकार की बॉडी के साथ आएगी जिससे ये 5-सीटर मॉडल से अलग दिखे. बड़े आकार की क्रेटा की लंबाई संभवतः 4,300एमएम होगी और इस हिसाब से इसका व्हीलबेस 2,630एमएम होगा. SUV की अगला हिस्सा कई बदलावों के साथ आ सकता है जिसमें क्रोम मेश ग्रिल, एलईडी हैडलैंप्स, अगले फॉग लैंप्स, नए अलॉय व्हील्स और डुअल-टोन साइड स्कर्ट्स आदि शामिल हैं. गौरतलब है कि भारत में टाटा और एमजी तीन पंक्ति वाले उत्पादों के साथ बाज़ार में आ चुकी हैं, ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि मुकाबले के हिसाब से ह्यून्दे इंडिया भी 7-सीटर क्रेटा को भारत में लॉन्च करेगी.

    ये भी पढ़ें : 2020 ह्यून्दे क्रेटा 1.4 टर्बो पेट्रोल का रिव्यू, ग्राहकों के लिए दमदार विकल्प

    9v3qbpr4बड़े आकार के एलईडी टेललैंप्स और स्पोर्टी डुअल-एग्ज़्हॉस्ट सिस्टम

    ह्यून्दे ने अबतक इसका ऐलान नहीं किया है, लेकिन अनुमान है कि 7-सीटर क्रेटा में 5-सीटर वाला इंजन लगाया जाएगा. ह्यून्दे क्रेटा 5-सीटर मॉडल में 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर जीडीआई टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है. कंपनी ने अबतक को जानकारी या इस ओर इशारा भी नहीं किया है कि 7-सीटर ह्यून्दे क्रेटा भारत में लॉन्च की भी जाएगी या नहीं. हालांकि हमारा मानना है कि कंपनी निश्चित ही इसे भारत में लॉन्च करेगी. लॉन्च होने पर भारतीय बाज़ार में इसका मुकाबला एमजी मोटर इंडिया, टाटा मोटर्स से होगा जो 7-सीटर हैक्टर और ग्रैविटास के साथ बाज़ार में मौजूद हैं.

    इमेज सोर्स : मोटरबीम/बोबाएड्रीम

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय ह्युंडई मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें