लॉगिन

बिना क्लच दबाए बदलें गियर, ह्यून्दे वेन्यु में आई नई तकनीक

नया iMT गियरबॉक्स ह्यून्दे वेन्यु के 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन वाले वोरिएंट में दिया जाएगा.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 3, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यून्दे मोटर इंडिया ने घोषणा की है वह जल्द ही भारत में पहली बार कार में मैनुअल गियर बदलने की एक नई तकनीक को लॉन्च करेगा. इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (iMT) नाम की यह तकनीक अगले कुछ दिनों में वेन्यू सब-कॉम्पैक्ट SUV में लॉन्च की जाएगी. कार के 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन वाले वेरिएंट को यह फीचर मिलेगा जिसकी मदद से बिना क्लच दबाए गियर बदले जा सकते हैं. हालांकि किआ मोटर पहले ही बता चुकी है कि कंपनी की जल्द लॉन्च होने वाली सब-कॉम्पैक्ट SUV सोनेट में यह तकनीक डाली जाएगी.

    mdj9ggig

    इस तकनीक में कार को सिर्फ एक्सेलरेटर और ब्रेक, दो पैडल ही मिलेंगे

    IMT यूनिट के साथ ह्यून्दे वेन्यू टी-जीडीआई को सिर्फ एक्सेलरेटर और ब्रेक, दो पैडल ही मिलेंगे. इसे 6-स्पीड एच पैटर्न वाला गियरशिफ्ट लीवर मिलेगा, लेकिन गियर बदलने के लिए क्लच पेडल की आवश्यकता नहीं होगी. ह्यून्दे बताती है कि ट्रांसमिशन कंट्रोल यूनिट (टीसीयू) को टीजीएस लीवर इंटेन्शन सेंसर से सिग्नल मिलता है, जो ड्राइवर को गियर बदलने की इच्छा को दर्शाता है.

    यह भी पढ़ें: नई होंडा सिटी के सामने ह्यून्दे वर्ना फेसलिफ्ट: एक्सक्लूसिव मुकाबला

    e6f8sej8

    किआ की जल्द लॉन्च होने वाली सब-कॉम्पैक्ट SUV सोनेट में भी यह तकनीक डाली जाएगी.

    ड्राइवर फिर क्लच लीवर को दबाने की आवश्यकता के बिना गियर को बदलने में सक्षम होगा, जैसे मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कार में होता है. यह तकनीक कंपनी की कई गाड़ियों में देखी गई ऑटोमेटिक मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) से भी काफी अलग है, क्योंकि यहां ड्राइवर गियर खुद बदलता है और मैनुअल ट्रांसमिशन चलाने का मज़ा बरकरार रहता है. ह्यून्दे यह भी कहती है कि नई iMT गियरबॉक्स पर्फोर्मेंस और माइलेज से समझौता किए कार का बेहतर नियंत्रण करने में मदद करता है. हां मैनुअल के मुकाबले इस वेरिएंट का दाम थोड़ा ज़्यादा ज़रूर हो सकता है. फिल्हाल वेन्यू टर्बो डीसीटी मैनुअल की कीमत रु 9.6 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें