भारत में नई बाइक और कारें

ह्यून्दे वेन्यू आईएमटी रिव्यू: नए स्पोर्ट वेरिएंट का टेस्ट

ह्यून्दे वेन्यू सबकॉम्पैक्ट एसयूवी अपने सेगमेंट में काफी कामयाब रही है. डीज़ल, पेट्रोल और ऑटोमैटिक वेरिएंट के लिए लोकप्रिय, कार को अब एक नया IMT गियरबॉक्स और ’स्पोर्ट’ ट्रिम मिला है. सिद्धार्थ ने इसे चलाया है और यह है उनका रिव्यू.

बिना क्लच वाली ह्यून्दे वेन्यू iMT को रु 9.99 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है. expand फोटो देखें
बिना क्लच वाली ह्यून्दे वेन्यू iMT को रु 9.99 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है.

ह्यून्दे वेन्यू आईएमटी आ गई है, और मुझे इसे चलाने का मौका मिला है. तो मैं आपको तुरंत बता दूं कि यह एक मैनुअल कार चलाने की तरह है, जहां तक ​​गियर बदलने की बात है. लेकिन - बिना क्लच के! लेकिन मैं आपको सीधे तौर पर यह भी बता दूं कि इसकी आदत डलने में कुछ वक़्त लग जाता है. यह एक नया विचार है, फिर भी काफी सरल है और इसके लोकप्रिय होने की संभावना है. आप समझ जाएंगे कि मैं ऐसा क्यों कह रहा हूं, जब आगे पढ़ेंगे!

यह भी पढ़ें: बिना क्लच की ह्यून्दे वेन्यू iMT हुई लॉन्च, कीमतें ₹ 9.99 लाख से शुरू

hjom12so

आईएमटी आपके बाएं पैर को तनाव दिए बिना सामान्य गियर बदलने के मज़े और नियंत्रण को बरकरार रखता है.

IMT की ड्राइव

शुरू में आपको यह ग़लतफहमी हो सकती है कि यह एक ऑटोमैटिक या एएमटी (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) है क्योंकि यहां क्लच पेडल की कमी है और आपके बाएं पैर को कुछ नहीं करना है. लेकिन बहुत जल्दी यह एहसास हो जाता है कि यहां गियर बदलने की जरूरत है! इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की स्क्रीन पर एक डिस्प्ले होता है जो आपको गियर को ऊपर या नीचे करने के लिए कहता है - ठीक उसी तरह जैसे कई कारों में होता है. लेकिन इस मामले में, ख़ासकर जब आप पहली बार एक आईएमटी चला हो रहे हैं, यह वाकई में मदद करता है. और आपको हाथ से गियर बदलने की आदत हो जाती है जैसा कि आपने हमेशा किया था. यह भी मदद करता है कि अगर आप एक ऊंचे गियर में हैं, और उसे कम करना भूल जाते हैं, और यहां तक ​​कि कार रुक भी जाती है, तब भी इंजन बंद नहीं होता है. इसके बजाय एक अलार्म या चेतावनी दी जाती है, जिसमें डिस्प्ले आपको गियर कम करने या गियरबॉक्स को न्यूट्रल में लाने के लिए कहता है. तो फिर से - जैसे जैसे आप इसकी आदत डाल रहे हैं, कार ग़लतियों को संभाल लेती है.

यह भी पढ़ें: बिना क्लच दबाए बदलें गियर, ह्यून्दे वेन्यु में आई नई तकनीक

Newsbeep
a8u01qq8

टीसीयू क्लच को हरकत में लाने लिए एक्ट्यूएटर को संकेत भेजता है.

IMT कैसे काम करता है?

IMT 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ एक ट्रांसमिशन कंट्रोल यूनिट या TCU का उपयोग करके काम करता है. यह बदले में एक हाइड्रोलिक एक्ट्यूएटर को नियंत्रित करता है, जो क्लच को चलाता है. TCU एक सेंसर के साथ काम करता है जो ड्राइवर के गियर बदलने के इरादे को  पढ़ता है और फौरन सक्रिय होता जाता है. TCU तब एक्ट्यूएटर को एक संकेत भेजता है, जो क्लच को हरकत में लाता है. सरल लगता है? ऐसा है नहीं - लेकिन यह ड्राइविंग को ज़रूर आसान बनाता है.

यह भी पढ़ें: ह्यून्दे वेन्यु ने कम समय में 1 लाख बिक्री का आंकड़ा पार किया

jmgip2k8

हालांकि IMT एक ऑटोमौटिक की जगह नहीं ले सकता, लेकिन ज़्यादा नियंत्रण इसे एएमटी से बेहतर बनाता है.

क्या IMT AMT से बेहतर है?

बहुत सारे लोग जानते हैं कि मैं एएमटी का प्रशंसक नहीं हूं. हां, वे सुविधाजनक हैं और एक काम के लिए बनाए गए हैं, इसलिए मैं उसे ख़ारिज नहीं करता. वे किसी भी पारंपरिक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को ख़रीदने की तुलना में सस्ते हैं. लेकिन उन्हें ड्राइव करने में कभी मज़ा नहीं आता है. आईएमटी के साथ बात है कि यह तकरीबन आपको एएमटी की जैसा ही सुविधा के साथ पूरा नियंत्रण भी देता है. आपको उस झिझक या हल्की सी देरी को महसूस नहीं करते, जो एएमटी में मिलती है. तो यह मैनुअल ड्राइविंग की तरह है, लेकिन एक एएमटी या एक ऑचोमौटिक के आराम के साथ - मुझे लगता है कि यह इसे समझाने का आसान तरीका है! क्लच का कोई काम नहीं है, जिसका मतलब है कि लंबी ड्राइव पर, आपका बायाँ घुटना और पैर किसी भी तरह के दर्द या परेशानी को महसूस नहीं करेंगे. आप असहज या थके हुए नहीं होने वाले हैं जैसे कभी-कभी एक मैनुअल में हो सकते हैं, ख़ासतौर से ज़्यादा ट्रैफ़िक स्थितियों में जब कई बार गियर बदलने होते हैं. तो यहां आपको दोनो के फायदे मिलते हैं और बढ़िया माइलेज भी मिलता है. इसलिए अगर आप मुझसे पूछें, तो मैं एएमटी से ज़्यादा बिना कल्च के मैनुअल को पसंद करूंगा. लेकिन यह ज़रूर समझें - आईएमटी, एएमटी या ऑटोमैटिक का विकल्प नहीं है.

यह भी पढ़ें: ह्यूंदैई की ऑनलाइन बिक्री में दिखी एसयूवी की बढ़ी मांग

nd2lg34c

आईएमटी यूनिट केवल ह्यून्दे वेन्यू के स्पोर्ट पेट्रोल को मिलती है, जबकि डीज़ल में 6-स्पीड मैनुअल ही है.

तो क्या यह सभी कारों में एक क्रांतिकारी नई चीज़ बन जाएगी? शायद नहीं. लेकिन जिन लोगों को IMT चलाने की आदत हो जाएगी, वो काफी हद तक इसके साथ बने रहेंगे - जब तक कि वे सीवीटी या टॉर्क कन्वर्टर बाले ऑटोमैटिक की तरफ नहीं जाते. कार कंपनियों ने कई देशों में बिना कल्च के मैनुअल को लॉन्च किया है. भारत में यह ह्यून्दे ने पहली बार किया है, और जल्द किआ सोनेट में भी आईएमटी दिया जाएगा. सोनेट आईएमटी को वेन्यू जैसा ही इंजन और गियरबॉक्स मिलेगा. पहले IMT मॉडल के रूप में वेन्यू जैसी कारों को चुनना समझदारी है, क्योंकि यह कॉम्पैक्ट है और इसमें एक चलाने के मज़े की भावना है. IMT की वजह से आपको मैनुअल का बढ़िया नियंत्रण भी मिलता है. तो ह्यून्दे का यह कदम सही है!

v9ulg88c

ह्यून्दे वेन्यू स्पोर्ट केवल इस नए ग्रे शेड और एक सफेद दो-टोन पेंट विकल्प के साथ पेश की गई है.

वेन्यू का नया स्पोर्ट ट्रिम

वेन्यू कोरियाई कार कंपनी के लिए एक बड़ी सफलता रही है. यह ऐसी कार है जो सबकॉम्पैकट SUV सेगमेंट की अगुवाई करती है और मई 2019 में लॉन्च होने के बाद से कुल 1,12,000 वेन्यू बिक चुकी हैं. दिलचस्प बात यह है इनमें से 44,600 सिर्फ टर्बो GDI वेरिएंट है, यानि इसी की मांग सबसे ज़्यादा रही है. और जुलाई में ही ह्यून्दे ने इस इंजन के साथ एक नया गियरबॉक्स पेश किया है. IMT या इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन जैसा कि ह्यून्दे इसे नाम दिया है बिना कल्च वाला 6-स्पीड का मैनुअल गियरबॉक्स है, इसे सिर्फ दो ऊंचे ट्रिम्स में 1.0 लीटर टर्बो इंजन के साथ लाया गया है. कंपनी द्वारा हाल ही में लॉन्च किए गए नए स्पोर्ट ट्रिम पर भी यह उबलब्ध है. स्पोर्ट 1.5 लीटर डीज़ल और 1.0 लीटर पेट्रोल पर भी आता है, लेकिन पेट्रोल केवल IMT या DCT के साथ उपलब्ध है, कोई आम मैनुअल नहीं. और यह समझदारी है.

osjte28s

बाहर लाल रंग का इस्तेमाल स्पोर्ट ट्रिम को कार के बाकी वेरिएंट से जुदा करता है.

यह इसलिए है क्योंकि स्पोर्ट एक बेहतर दिखने वाला वेरिएंट है जहां काफी हद तक क्रोम को कम किया गया है और आपको एक आकर्षक लुक मिलता है. और इसलिए अगर यह लोकप्रिय हो जाता है, तो ज़ाहिर तौर पर IMT के साथ भी वही होगा. स्पोर्ट ट्रिम केवल नए ग्रे और सफेद दो टोन के साथ पेश किया गया है और यहां आपको बहुत सारे क्रोम के बजाय मिलती है ग्लॉस ब्लैक ग्रिल. इस ग्रिल के साथ व्हील आर्क, ब्रेक कैलिपर और रुफ रेल पर लाल रंग का इस्तेमाल है और सी-पिलर पर स्पोर्ट बैजिंग भी दिखती है. अंदर लाल सिलाई के साथ फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, नए मेटल के फुट पेडल, गहरे ग्रे और लाल रंग की सीटें, लाल सिलाई और हर तरफ पाइपिंग, ऐसी वेंट के लिए लाल एक्सेंट के साथ क्लाइमेट कंट्रोल और स्क्रीन के लिए लाल किनारे भी दिए गए हैं. यह वाकई में काफी अच्छा है.

9rp3ems

लाल रंग केबिन में भी है और ऑल-ब्लैक थीम कार को स्पोर्टी और आकर्षक बनाता है.

दूसरी ह्यून्दे और किआ कारों को मिलेगा IMT

0 Comments

खेल शुरू हो चुका है. ख़ासतौर पर किआ सोनट के बाज़ार में आने के बाद. उस कार पर यही 1.0 लीटर GDI टर्बो होगा लेकिन केवल DCT ऑटोमैटिक और IMT मैनुअल के साथ, कोई और मैनुअल नहीं. तो शुरू में शायद यह एक बाज़ी जैसा लगे, बाद में यह दोनों कंपनियों के लिए सही फैसला साबित हो सकता है, ख़ासकार जब अच्छी संख्या में बिकने वाली नई जनरेशन i20 जैसी कारों का लॉन्च काफी करीब है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज़ ग्रैन कूपे
प्राइस स्टार्टस
₹ 39.3 - 41.4 लाख
emi स्टार्टस
₹ 81,580 9% / 5 yrs
लैंड रोवर डिफेंडर
प्राइस स्टार्टस
₹ 73.98 - 90.46 लाख
emi स्टार्टस
₹ 1,53,570 9% / 5 yrs

एमजी ग्लॉस्टर

एसयूवी, 12.35 Kmpl
एमजी ग्लॉस्टर
प्राइस स्टार्टस
₹ 28.98 - 35.38 लाख
emi स्टार्टस
₹ 60,158 9% / 5 yrs
मर्सिडीज़-बेंज़ ईक्यूसी
प्राइस स्टार्टस
₹ 1 करोड़
emi स्टार्टस
₹ 2,06,130 9% / 5 yrs

महिंद्रा थार

एसयूवी, 13 - 15.2 Kmpl
महिंद्रा थार
प्राइस स्टार्टस
₹ 9.8 - 13.75 लाख
emi स्टार्टस
₹ 20,343 9% / 5 yrs

टोयोटा अर्बन क्रूजर

एसयूवी, 17.03 - 18.76 Kmpl
टोयोटा अर्बन क्रूजर
प्राइस स्टार्टस
₹ 8.4 - 11.3 लाख
emi स्टार्टस
₹ 17,437 9% / 5 yrs

किया सॉनेट

एसयूवी, 18.2 - 24.1 Kmpl
किया सॉनेट
प्राइस स्टार्टस
₹ 6.71 - 11.99 लाख
emi स्टार्टस
₹ 13,929 9% / 5 yrs

ऑडी आरएस क्यू8

एसयूवी, 8.2 Kmpl
ऑडी आरएस क्यू8
प्राइस स्टार्टस
₹ 2.07 करोड़
emi स्टार्टस
₹ 4,29,698 9% / 5 yrs