लॉगिन

IIT दिल्ली के थिंक टैंक ने 1948 फोक्सवैगन बीटल को एक इलेक्ट्रिक कार में बदला

इससे पहले आईआईटी दिल्ली ने डीज़ल जनरेटर की जगह फ्लो बैटरी इस्तेमाल करने का काम किया था और इसका एक काम करने वाला प्रोटोटाइप भी दिखाया था.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 23, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सेंटर फॉर एक्सीलेंस फॉर रिसर्च ऑन क्लीन एयर (सीईआरसीए), जो आईआईटी दिल्ली में एक अकादमिक थिंक टैंक है, ने 1948 फोक्सवैगन बीटल को इलेक्ट्रिक कार में तबदील कर दिया है. आईआईटी दिल्ली ने कार के केवल छोटे-मोटे पार्ट्स के अलावा इंजन को बदला है. वाहन में बदलाव इस तरह किए गए हैं कि अगर ज़रूरत हो, तो फिर से पेट्रोल इंजन को कार में फिट किया जा सकता है. इससे पहले आईआईटी दिल्ली ने डीज़ल जनरेटर की जगह फ्लो बैटरी इस्तेमाल करने का काम किया था और इसका एक काम करने वाला प्रोटोटाइप भी दिखाया था.

    यह भी पढ़ें: नीदरलैंड्स में छात्रों ने कचरे से बनाई इलेक्ट्रिक कार, रफ़्तार 90 किलोमीटर प्रति घंटा

    4q4j5tl4

    अगर ज़रूरत हो, तो फिर से पेट्रोल इंजन को कार में फिट किया जा सकता है.
     

    प्रोफेसर वी रामगोपाल राव, निदेशक, आईआईटी दिल्ली ने कहा,“ई-मोबिलिटी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में चर्चा का विषय रही है और ई-मोबिलिटी को अपनाने की जरूरत ही नहीं है, बल्कि पिछली आधी सदी से ग्रह वाहनों के प्रदूषण से हुए नुकसान की भरपाई भी करनी है. भारतीय स्टार्टअप इस क्षेत्र में विशेष रूप से बैटरी तकनीक और चार्जिंग में क्रांति ला रहे हैं, वह समय दूर नहीं जब भारत भी ईवी राजधानियों की लीग में शामिल हो जाएगा.”

    2b4ikea8

    इलेक्ट्रिक में बदलने से बेहतर टॉर्क मिलता है और इससे क्लासिक की उम्र भी बढ़ती है. 

    हेरिटेज मोटरिंग क्लब ऑफ इंडिया के सचिव दिलजीत टाइटस ने कहा," क्लासिक कार को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलना एक महत्वपूर्ण कदम है, खासकर अगर क्लासिक में इंजन नहीं है या गलत इंजन है जिसका उपयोग नहीं किया जा सकता है. इलेक्ट्रिक में बदलने से बेहतर टॉर्क मिलता है और इससे क्लासिक की उम्र भी बढ़ती है. पश्चिमी देशों में हजारों क्लासिक्स को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदला गया है. मैं भी इस महीने अपने क्लासिक्स में से एक को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलने के लिए भेजने की योजना बना रहा हूं ताकि प्रदूषण को कम करके और स्वच्छ तकनीक का उपयोग करके ड्राइविंग का आनंद लिया जा सके.”

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें