लॉगिन

भारत में सड़क दुर्घटनाओं को कम करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता: नितिन गडकरी

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मशीन विजन और ऑगमेंटेड इंटेलिजेंस (MAI) 2022 पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में बोलते हुए, नितिन गडकरी ने कहा कि सड़क सुरक्षा दुनिया भर में एक बड़ी चिंता है और भारत जैसे विकासशील देशों के लिए एक चुनौती बन गई है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 9, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को भारत में सड़क दुर्घटनाओं पर चिंता जताई और कहा कि देश में हर साल 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा हैं. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मशीन विजन और ऑगमेंटेड इंटेलिजेंस (MAI) 2022 पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में बोलते हुए, गडकरी ने कहा कि सड़क सुरक्षा दुनिया भर में एक बड़ी चिंता है और भारत जैसे विकासशील देशों के लिए एक चुनौती बन गई है.

    "भारत में हर साल 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जो दुनिया भर में सबसे अधिक है और इन दुर्घटनाओं में लगभग 1.5 लाख मौतें होती हैं और 3 लाख गंभीर रूप से घायल होते हैं. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि 70 प्रतिशत मौतें 18 से 45 साल की आयु वर्ग में होती हैं. सड़क सुरक्षा हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है."

    g00j2j48भारत में इन हादसों में लगभग 1.5 लाख मौतें होती हैं और 3 लाख गंभीर रूप से घायल होते हैं

    उन्होंने कहा कि मानवीय हस्तक्षेप और त्रुटियों की संभावना को दूर करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता की आवश्यकता है. "मेरी दृष्टि उन शहरों में प्रवर्तन उद्देश्यों के लिए एआई का उपयोग करना है जहां राज्य सरकारें या नगरपालिका प्राधिकरण विभिन्न कारणों से कम पड़ रहे हैं. गडकरी ने कहा, एआई-आधारित प्रौद्योगिकी के व्यापक एकीकरण की आवश्यकता है, जो मानवीय हस्तक्षेप और त्रुटियों की संभावनाओं को दूर करेगा.

    यह भी पढ़ें : भारत में अंतरराष्ट्रीय मानकों पर होगी कारों की क्रैश टेस्टिंग: नितिन गडकरी
     

    केंद्रीय मंत्री ने उच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान की जो एआई-आधारित टेक्नोलॉजी का फायदा उठा सकते हैं - जिसमें फोरेंसिक पोस्ट-क्रैश टैस्ट, ब्लैक स्पॉट के कारण दुर्घटनाओं का पैटर्न, ड्राइवर के लिए थकान संकेतक और स्लीप डिटेक्टर, और उन्नत वाहन टक्कर प्रणाली का पता लगाया जा सकता है.


    उन्होंने कहा, "हम कानून और सूचना और टोल संग्रह के लिए एक स्वचालित नंबर प्लेट पहचान एनपीआर प्रणाली भी लागू कर रहे हैं. इन सभी स्वचालन और डिजिटलीकरण का उद्देश्य हमारी सुरक्षा में सुधार करना और वास्तविक समय की घटना प्रबंधन को सक्षम करना है." उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने एक उन्नत यातायात निगरानी प्रणाली शुरू की है. 
    (एटीएमएस).

    Calendar-icon

    Last Updated on March 9, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें