लॉगिन

भारत ने निर्धारित समय से 5 महीने पहले पेट्रोल में 10% एथेनॉल मिश्रण हासिल किया: PM मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि बताया, इस तथ्य को देखते हुए कि वित्त वर्ष 2013-14 में पेट्रोल में इथेनॉल मिश्रण मुश्किल से 1.5 प्रतिशत और वित्त वर्ष 2019-20 तक लगभग 5 प्रतिशत था.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 6, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में घोषणा की कि उन्होंने पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथेनॉल मिश्रण हासिल कर लिया है. उपलब्धि के बारे में ट्वीट करते हुए, मोदी ने कहा कि यह कार्य नवंबर 2022 के लक्ष्य से पांच महीने पहले पूरा हो गया था. प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि यह वास्तव में भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, इस तथ्य को देखते हुए कि वित्त वर्ष 2013-14 में पेट्रोल में इथेनॉल मिश्रण मुश्किल से 1.5 प्रतिशत और वित्त वर्ष 2019-20 तक लगभग 5 प्रतिशत था. यह घोषणा पीएम ने 2022 विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 5 जून को मृदा बचाओ आंदोलन पर एक कार्यक्रम में बोलते हुए की थी.

    undefined

    प्रधानमंत्री मोदी का कहना है कि 10 फीसदी एथेनॉल ब्लेंडिंग लक्ष्य हासिल करने से तीन बड़े फायदे हुए हैं. सबसे पहले, इसके परिणामस्वरूप 27 लाख टन कार्बन उत्सर्जन में कमी आई है, दूसरा, भारत आठ साल की अवधि में ₹41,000 करोड़ से अधिक की बचत करने में कामयाब रहा है, और अंत में, पिछले 8 वर्षों के दौरान देश के किसानों ने ₹40,000 करोड़ से अधिक की कमाई की है. 

    यह भी पढ़ें: नितिन गडकरी ने चीनी बनाने वाली कंपनियों को इथेनॉल फिलिंग स्टेशन लगाने के लिए कहा

    एथेनॉल सम्मिश्रण एथिल अल्कोहल के सम्मिश्रण की प्रक्रिया है, जो कम से कम 99 प्रतिशत शुद्ध होता है और कृषि उत्पादों से प्राप्त होता है, विशेष रूप से पेट्रोल के साथ. कम कार्बन उत्सर्जन के अलावा, यह ऊर्जा सुरक्षा, आत्मनिर्भरता, क्षतिग्रस्त खाद्यान्न का बेहतर उपयोग, किसानों की आय में वृद्धि और निवेश के अधिक अवसरों को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

    tvs apache 200 aethanolवित्त वर्ष 2013-14 में पेट्रोल में एथेनॉल मिश्रण मुश्किल से 1.5 प्रतिशत और वित्त वर्ष 2019-20 तक लगभग 5 प्रतिशत था

    इसके अतिरिक्त, पीएम ने घोषणा की कि भारत ने गैर-जीवाश्म-ईंधन आधारित स्रोतों से स्थापित विद्युत क्षमता के 40 प्रतिशत तक पहुंचने की अपनी प्रतिबद्धता भी हासिल कर ली है. दरअसल, यह लक्ष्य निर्धारित समय से 9 साल पहले हासिल किया गया था. प्रधानमंत्री मोदी ने इस कार्यक्रम में दर्शकों को यह भी बताया कि आज देश की सौर ऊर्जा क्षमता में लगभग 18 गुना वृद्धि हुई है.

    Calendar-icon

    Last Updated on June 6, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें