लॉगिन

इंडिया-मेड जीप कम्पस को क्रैश टेस्ट में मिली 5-स्टार रेटिंग, ऑस्ट्रेलिया में हुआ SUV का टेस्ट

जीप ने भारत में बनी कम्पस में 5-स्टार रेटिंग हासिल की है. ANCAP द्वारा किए गए क्रैश टेस्ट में कंपनी ने लगभग सभी पायदान पर बेहतर सुरक्षा रेटिंग पाई है. जीप पूरी दुनिया के लिए इस कार का राइट-हैंड-ड्राइव मॉडल भारत में ही बनाती है और दुनिया में निर्यात करती है. टैप कर जानें कार ने जीता कौन सा अवॉर्ड?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 25, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में बनाई गई जीप कम्पस का हाल ही में ऑस्ट्रेलिया न्यू कार असेसमेंट प्रोग्रम उर्फ ANCAP ने क्रैश टेस्ट किया है. उम्मीदों पर खरा उतरते हुए इंडिया-मेड जीप कम्पस ने इस टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग पाई है. जीप पूरी दुनिया के लिए इस SUV का राइट-हैंड-ड्राइव भारत में बनाती है और इसे ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड जैसे देशों में निर्यात करती है. इसी महीने की शुरुआत में फीएट क्रिस्लर ऑटोमोबाइल ने जीप कम्पस को ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड निर्यात करना शुरू किया है और इस कार की ये रेटिंग सितंबर 2017 से बनाई गई कारों पर लागू होती है. बता दें कि निर्यात की गई कम्पस में 9 एयरबैग्स लगाए गए हैं जिनमें - डुअल फ्रंट, साइड चेस्ट और साइड हेड सुपक्षा एयरबैग के साथ ड्राइवर के घुटनों के लिए एयरबैग्स स्टैंडर्ड मॉडल में उपलब्ध होंगे.
     
    jeep compass ancap crash test
    जीप पूरी दुनिया के लिए इस कार का राइट-हैंड-ड्राइव मॉडल भारत में ही बनाती है
     
    जीप इस कार के कुछ मॉडल्स में विकल्प के तौर पर कुछ स्मार्ट सेफ््टी फीचर्स भी मुहैया करा रही है जिनमें ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग और लेन सपोर्ट सिस्टम शामिल हैं. इसके अलावा जीप ने SUV में मैन्युअल-सेट स्पीड लिमिटर लगाया गया है जो सभी मॉडल में दिया गया है. जीप कम्पस को ड्राइवर और पैसेंजर के साथ पिछली सीट पर बैठे यात्रियों के लिए भी अच्छी सुरक्षा रेटिंग दी गई है. क्रैश टेस्ट के दौरान की कार के पैडल और स्टीयरिंग व्हील दोनों ही काबू में थे, इसके साथ ही कार के सभी दरवाजे भी बंद रहे. जीप कम्पस 2017 मॉडल में भी ANCAP ने इसके लॉन्गटीट्यूड 2WD वेरिएंट पर क्रैश टेस्ट करके देखा.

    ये भी पढ़ें : जीप जल्द बाजार में उतारेगी अपनी नई SUV रेनेगेड फेसलिफ्ट, भारत में भी होगी लॉन्च
     
    jeep compass ancap crash test rating
    बता दें कि निर्यात की गई कम्पस में 9 एयरबैग्स लगाए गए हैं
     
    जीप इंडिया-मेड कम्पस के लॉन्गटीट्यूड 2WD मॉडल में 2.4-लीटर पेट्रोल इंजन दिया है. भारत में बिकने वाली लॉन्गटीट्यूड 2WD लगभग समान फीचर्स और सुरक्षा उपकरणों के साथ आती है, फर्क सिर्फ इतना है कि कंपनी ने भारत में इस कार को सिर्फ 1.4-लीटर पेट्रोल और 2.0-लीटर डीजल इंजन के साथ आती है. दिलचस्प है कि इस कार के लेफ्ट-हैंड-ड्राइव मॉडल को भी 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है जो सितंबर 2017 में हुए क्रैश टेस्ट के बाद मिली थी. साफ है कि जीप ने कम्पस को बनाने में काफी मेहनत की है और कम से कम दाम में ज्यादा देने की कोशिश की है. बता दें कि कम्पस ने हाल ही में संपन्न हुए NDTV कार एंड बाइक अवॉर्ड में कार ऑफ दी इयर का अवॉर्ड जीता था.

    ये भी पढ़ें : डेब्यू से पहले ही जीप ने दिखाई अपनी नई जनरेशन चिरोकी की फोटो, जानें कितनी बदल गई ये SUV
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    जीप कम्पास पर अधिक शोध

    लोकप्रिय जीप मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें