carandbike logo

भारत के लिए बनी मर्सिडीज-बेंज GLB और EQB से जुड़ी जानकारी आई सामने

मर्सिडीज-बेंज GLB को भारत में डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन विकल्पों के साथ तीन वैरिएंट्स - GLB 220d 4मैटिक, GLB 220d और GLB 200 में पेश करेगी, जबकि EQB को सिंगल - EQB 250 वैरिएंट में पेश किया जाएगा.

भारत के लिए बनी मर्सिडीज-बेंज GLB और EQB से जुड़ी जानकारी आई सामने expand फोटो देखें

मर्सिडीज-बेंज GLB और EQB 2 दिसंबर को भारत में बिक्री के लिए तैयार हैं और कार निर्माता पहले से ही 1.5 लाख की टोकन राशि के लिए दोनों मॉडलों के लिए प्री-बुकिंग स्वीकार कर रही है. GLB एक कॉम्पैक्ट लक्ज़री 7-सीटर SUV होगी जो लक्ज़री कार निर्माता की रेंज में GLA के ऊपर स्थित होगी, जबकि EQB लक्ज़री EV सेगमेंट में पहली 7-सीटर पेशकश होगी. मर्सिडीज-बेंज ईक्यूबी कंपनी के इलेक्ट्रिक लाइन-अप में ईक्यूसी के नीचे स्थित ब्रांड की सबसे सस्ती ईवी भी होगी. मर्सिडीज-बेंज ने आधिकारिक लॉन्च से पहले भारत-स्पेक मॉडल की जानकारियां साझा की हैं और दोनों एसयूवी को पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू) के रूप में बिक्री के लिए मैक्सिको से भारत में आयात करके लाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: मर्सिडीज-बेंज 2 दिसंबर 2022 को भारत में GLB और EQB एसयूवी लॉन्च करेगी

Mercedes

मर्सिडीज-बेंज GLB को भारत में डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन विकल्प के साथ तीन वेरिएंट्स - GLB 220d 4मैटिक, GLB 220d और GLB 200 में पेश किया जाएगा. जो लोग ब्रांड के नाम रखने के तरीके से परिचित हैं, उन्हें पता होगा कि यहां 'd' का मतलब डीजल से है, जबकि बाद वाला पेट्रोल मॉडल है. नई मर्सिडीज-बेंज GLB 220d एक 2.0-लीटर (1950 cc), चार-सिलेंडर, डीज़ल इंजन के साथ आती है जो 188 bhp और 400 Nm का पीक टॉर्क पैदा करती है. इसमें 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स देखने को मिलता है. मर्सिडीज-बेंज जीएलबी 220डी 7.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है, जबकि ऑल-व्हील-ड्राइव (एडब्ल्यूडी) या जीएलबी 220डी 4मैटिक ट्रिम थोड़े ज्यादा तेज़ हैं और 7.6 सेकंड में यह काम करने में सक्षम हैं. मर्सिडीज-बेंज जीएलबी 200 में ए-क्लास सेडान की तरह एक छोटा 1.3-लीटर (1332 सीसी), चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है. यह 161 बीएचपी और 250 एनएम पीक टॉर्क का पैदा करता है और इसे समान 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाता है. पेट्रोल वैरिएंट 9.1 सेकंड में 0-100 किमी की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है.

Mercedes

मर्सिडीज-बेंज भारत में EQB 250 को भी पेश कर रहा है और यह दुनिया भर में ब्रांड की ओर से सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है. मर्सिडीज़-बेन्ज़ EQB 250, 188 bhp और 385 Nm का पीक टॉर्क विकसित करती है. बैटरी विकल्पों में 66.5 kWh यूनिट शामिल है जो 330 किमी (WLTP साइकिल) रेंज प्रदान करती है. इसका वैश्विक स्तर पर बड़ी बैटरी वाला मॉडल भी आता है जो एक बार चार्ज करने पर 391 किमी (WLTP चक्र) रेंज देता है.

Mercedes

मर्सिडीज-बेंज जीएलबी की बात करें तो इसमें जीएलसी के 2,873 मिमी व्हीलबेस की तुलना में 2,829 मिमी के साथ थोड़ा छोटा व्हीलबेस मिलता है. दोनों मॉडलों का कैबिन काफी हद तक समान रहता है और जीएलए की तरह डुअल स्क्रीन, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, लेदर रैप स्टीयरिंग और बहुत कुछ मिलता है और साथ ही साथ अन्य सभी फीचर्स की उम्मीद की जा सकती है. तीनों पंक्तियों के साथ, GLB भी लगभग 150 लीटर की अच्छी बूट क्षमता के साथ आती है. पीछे की सीटों को फोल्ड करने पर जगह बढ़कर 570 लीटर हो जाती है, जो जीएलसी से 20 लीटर अधिक है.

Mercedes

मर्सिडीज़- बेन्ज़ GLB या EQB का भारत में कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं है.इसकी शुरुआती अनुमानित कीमत ₹42 लाख होने की उम्मीद है. जीएलबी स्कोडा कोडियाक और यहां तक ​​कि टोयोटा फॉर्च्यूनर, एमजी ग्लॉस्टर या किआ कार्निवल का एक प्रीमियम विकल्प होने की संभावना है, साइज़ और लक्जरी को प्राथमिकता दी जाए. दूसरी ओर, मर्सिडीज-बेंज ईक्यूबी का भविष्य में स्कोडा एनयाक और फोक्सवैगन ID. के थ्री-रो वैरिएंट के साथ मुकाबला होने की संभावना है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.