लॉगिन

2025 तक इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण केंद्र बनेगा भारत: सरकार

सरकार का कहना है कि वह इस क्षेत्र में हर तरह की रियायतों की पेशकश जारी है, और इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी को घटाकर 12% कर दिया है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 22, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    यह कोई रहस्य नहीं है कि भारत को इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने के लिए केंद्र सरकार जोर दे रही है. पिछले कुछ वर्षों में देश में 2 चरणों में फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FAME) पॉलिसी की भी घोषणा की गई है. अब केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने विश्वास व्यक्त किया है कि अगले पांच वर्षों में, भारत इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक निर्माण केंद्र बन जाएगा. उन्होंने कहा, सरकार इस क्षेत्र में सर्वोत्तम संभव रियायतों को बढ़ाने की कोशिश कर रही है, और बिजली से चलने वाले वाहनों पर जीएसटी को घटाकर 12 प्रतिशत कर दिया है.

    tu8e7knc

    ई-रिक्शा को छोड़ कर, देश में बेचे जाने वाले 90% से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन 2-व्हीलर्स हैं.

    इलेक्ट्रिक वाहनों पर एक वेबिनार को संबोधित करते हुए, मंत्री ने कहा, "मुझे ईवी सेक्टर का सामना करने वाले मुद्दों के बारे में पता है, लेकिन मुझे यह भी यकीन है कि बिक्री की मात्रा बढ़ने पर चीजें बदल जाएंगी." उन्होंने कहा कि चीन के साथ व्यापार करने में दुनिया की अब कोई दिलचस्पी नहीं है, जो भारतीय उद्योग के लिए व्यवसाय में बदलाव का एक बहुत अच्छा अवसर है. उन्होंने यह भी कहा कि डीज़ल और पेट्रोल सीमित मात्रा में उपलब्ध होने के कारण, दुनिया को वाहन चलाने के वैकल्पिक और सस्ते स्रोतों की तलाश करनी होगी.

    यह भी पढ़ें: एमजी मोटर इंडिया और टाटा पावर का फास्ट चार्जर्स लगाने का समझौता

    ann27s9g

    1 अप्रैल 2019 से शुरू होने वाली FAME 2 योजना 3 सालों में 10,000 करोड़ ख़र्च करेगी

    सरकार के अनुसार, बिजली और बायो फ्यूल अपनाने के लिए यह एक अच्छा मौका है. यह आगामी दिल्ली-मुंबई ग्रीन कॉरिडोर पर एक इलेक्ट्रिक राजमार्ग विकसित करने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट पर भी काम चल रहा है. अगले कुछ महीनों में बाज़ार में कई नए इलेक्ट्रिक 4-व्हीलर्स और 2-व्हीटर लॉन्च किए जाने वाले हैं और इससे अगले 5 वर्षों में भारत को इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण का केंद्र बनाने की सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को बढ़ावा मिलने की संभावना है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें