लॉगिन

मुद्रास्फीति पर चिंता के बीच भारत अगले सप्ताह से ईंधन की कीमतें बढ़ाएगा

भारत चार महीने से अधिक समय में पहली बार अगले सप्ताह पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाएगा क्योंकि पिछले सप्ताह यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें बढ़ गई हैं.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 7, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    नई दिल्ली (रॉयटर्स) - मुद्रास्फीति के बारे में बढ़ती चिंता के बीच, तीन सरकारी अधिकारियों ने कहा कि भारत चार महीने से अधिक समय में पहली बार पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाएगा क्योंकि पिछले हफ्ते यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें बढ़ गई हैं. एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, जो अपनी तेल की जरूरतों का 80% आयात करती है, खुदरा मुद्रास्फीति का सामना करती है, जो केंद्रीय बैंक की 6% की सहिष्णुता सीमा से ऊपर रहती है क्योंकि कंपनियां नवंबर से कच्चे तेल की कीमतों में लगभग 40% की वृद्धि देख चुकी है.

    राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनियों, जो घरेलू बाजार को नियंत्रित करती हैं, ने 4 नवंबर से कीमतें नहीं बढ़ाई हैं, जिसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य सहित महत्वपूर्ण राज्य विधानसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी की मदद करना है.

    तेल की कीमतों पर आंतरिक चर्चा की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया, "7 मार्च को चुनाव खत्म होने के बाद तेल कंपनियां चरणबद्ध तरीके से कीमतें बढ़ाने के लिए स्वतंत्र होंगी.”

    bnios158भारत एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और अपनी तेल की जरूरतों का 80% आयात करता है

    ईंधन की ऊंची कीमतों के कारण कुछ विरोध प्रदर्शन हो सकते हैं, लेकिन राज्य के महत्वपूर्ण चुनावों से मोदी के लिए राजनीतिक जोखिम कम हो गया है. जब 14 मार्च से संसद की बैठक होगी तो विपक्षी दल ईंधन कर में कटौती पर जोर देंगे.

    24 फरवरी को रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद तेल की कीमतों में उछाल आया, गुरुवार को ब्रेंट 116 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर उठ गया, जबकि आपूर्ति में व्यवधान ने गेहूं, सोयाबीन, उर्वरक और तांबा, स्टील और एल्यूमीनियम जैसी धातुओं की वैश्विक कीमतों को प्रभावित किया - कीमतों और आर्थिक चिंताओं को बढ़ा दिया है.

    एक दूसरे अधिकारी ने कहा कि राज्य की तेल कंपनियों ने सरकार से कहा है कि उन्हें पेट्रोल और डीजल के दाम में ₹10-12 प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जरूरत है.

    एक सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि वे कठिनाइयों का सामना कर रहे थे, हालांकि उन्होंने आंकड़े देने से इनकार कर दिया है.

    तेल मार्केटिंग कंपनी के अधिकारी ने कहा, 'हमें भारी नुकसान हो रहा है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें