लॉगिन

भारतीय कार डिज़ाइनर प्रताप बोस बने 2021 वर्ल्ड कार पर्सन ऑफ दी ईयर के फाइनलिस्ट

वर्ल्ड कार अवॉर्ड में 5 श्रेणियां - वर्ल्ड लग्ज़री कार, वर्ल्ड अर्बन कार, वर्ल्ड परफॉर्मेंस कार, वर्ल्ड कार डिज़ाइन और वर्ल्ड कार ऑफ दी ईयर शामिल हैं.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 3, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    2021 वर्ल्ड कार पर्सन ऑफ दी ईयर के अंतिम 5 प्रतिभागियों के नामों की घोषणा हो चुकी है और 2021 में इस नामी-गिरामी अवॉर्ड को हासिल करने वाले 5 फाइनलिस्ट में भारतीय कार डिज़ाइनर प्रताप बोस ने भी जगह बनाई है. 28 देशों के 93 वर्ल्ड कार अवॉर्ड जूरर्स ने अपना वोट देकर इन प्रतिभागियों को चुना है. प्रताप बोस टाटा मोटर्स की ग्लोबल डिज़ाइन के वाइस प्रेसिडेंट हैं और फॉरऐवर न्यू नीति के अंतर्गत उन्होंने कंपनी के नई उम्र वाले वाहनों को आकार दिया है.

    प्रताप बोस के अलावा इस फेहरिस्त में शामिल बाकी नामों में ह्यून्दे मोटर ग्रूप के चीफ क्रिएटिव ऑफिसर, लूक डांकेरवोक, ह्यून्दे मोटर ग्रूप के चेयरमैन, चांग उइसिन, माज़्दा की पहली चीफ इंजीनियर और एमएक्स-30 की प्रोग्राम मैनेजर, तोमिको ताकेउचि, और अंत में टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन के प्रसिडेंट और सीईओ अकिओ टोयोडा शामिल किए गए हैं.

    h7jksucsप्रताप बोस टाटा के तीन डिज़ाइन सेंटर्स की अगुआई करते हैं

    कार एंड बाइक से बात करते हुए प्रताप बोस ने कहा कि, “टॉप 5 पर्सनालिटी में शामिल होना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है, ऐसा कहना इसकी अहमियत कम करने जैसा होगा. ग्लोबल ऑटोमोटिव जगह में इस भारतीय डिज़ाइन को सबसे आला दर्जे पर लेकर जाना मेरे लिए बहुत बड़े गर्व की बात है और मुझे उम्मीद है कि यह एक उदाहरण है कि एक कार डिज़ाइन शानदार टीम के साथ क्या कर सकता है.”

    2021 वर्ल्ड कार पर्सन ऑफ दी ईयर की सूची में नाम आने का मतलब है, उम्मीदवारों ने 1 जनवरी से 31 दिसंबर 2020 के बीच वैश्विक ऑटो जगत में बड़ा योगदान दिया है. इसमें यह योगदान उनके ब्रांड या कंपनी के इंजीनियरिंग, सुरक्षा, डिज़ाइन या तकनीकी सुधार से संबंधित हो सकता है. बता दें कि इस बार वर्ल्ड कार अवॉर्ड 5 श्रेणियों में दिए जाएंगे जिनमें - वर्ल्ड लग्ज़री कार, वर्ल्ड अर्बन कार, वर्ल्ड परफॉर्मेंस कार, वर्ल्ड कार डिज़ाइन और वर्ल्ड कार ऑफ दी ईयर शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें : Exclusive: टाटा टिआगो और टिगोर CNG वेरिएंट परीक्षण के समय फिर दिखे

    रॉयल कॉलेज से आर्ट में स्नातक, प्रताप बोस टाटा के तीन डिज़ाइन सेंटर्स की अगुआई करते हैं जो भारत, इटली और यूनाइटेड किंगडम में शामिल हैं. इनकी वजह से ही टाटा की नई कारों का हुलिया अब ग्राहकों को बहुत पसंद आ रहा है. इस सफर की शुरुआत टिआगो से हुई थी जब ग्राहकों को कम बजट वाली कार के साथ बेहतरीन अंदाज़ भी मिला था. बाद में टाटा अल्ट्रोज़ के साथ डिज़ाइन का दबदबा प्रिमियम हैचबैक सेगमेंट में भी बना और कंपनी की ताज़ा टाटा सफारी को देखते ही आप इस कलाकार की योग्यता को समझ जाएंगे

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय टाटा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें