भारत में नई बाइक और कारें

देश भर में लगभग 69,000 पेट्रोल पंपों पर लगेंगे इलेक्ट्रिक चार्जर: केंद्रिय मंत्री गडकरी

language dropdown

केंद्रीय परिवहन मंत्री ने कहा है कि सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेज़ी लाने के लिए एक ढांचा तैयार करने की कोशिश कर रही है.

हर पेट्रेल पंप पर कम से कम एक इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज कियोस्क होगा. expand फोटो देखें
हर पेट्रेल पंप पर कम से कम एक इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज कियोस्क होगा.

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए एक आवश्यक कदम में, देश भर में लगभग 69,000 पेट्रोल पंपों में कम से कम एक चार्जिंग कियोस्क लगाया जाएगा. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को ऑटो सर्विस 2020 इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सम्मेलन के 9 वें एडिशन को संबोधित करते हुए यह घोषणा की. हालाँकि इस लक्ष्य को कब हासिल किया जाएगा, इसके बारे में उन्होंने ने कोई समयसीमा नहीं बताई. उन्होंने कहा कि सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेज़ी लाने के लिए एक ढांचा तैयार करने की कोशिश कर रही है.

यह भी पढ़ें: IIT दिल्ली के थिंक टैंक ने 1948 फोक्सवैगन बीटल को एक इलेक्ट्रिक कार में बदला

गडकरी ने सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम गिनाए, जिनमें जीएसटी में 5% तक की कमी शामिल है, जिससे वाहन की लागत और 2-पहिया और 3-पहिया वाहनों की बैटरी की कीमत कम हो जाती है क्योंकि यह लागत का लगभग 30% के आसपास होती है. उन्होंने प्रदूषण को कम करने के व्यापक राष्ट्रीय एजेंडा को हासिल करने के लिए संयुक्त रूप से काम करने के लिए ऑटो उद्योग को एक साथ आने के लिए कहा. उन्होंने आगे चलकर ऑटोमोबाइल उद्योग को फ्लेक्स इंजन के निर्माण पर जोर देने के लिए कहा, जिसमें ईंधन के रूप में पेट्रोल या एथोनल / सीएनजी का उपयोग किया जा सके.

8p9gk81

सरकार के हिसाब से भविष्य में ऑटोमोबाइल क्षेत्र में लगभग ढाई करोड़ नौकरियों की आवश्यकता है.

0 Comments

गडकरी ने कहा, “सरकार अगले पांच वर्षों में भारत को वैश्विक ऑटोमोबाइल निर्माण हब बनाने की दिशा में भी काम कर रही है. यह मेरा सपना है." उन्होंने यह भी कहा कि निकट भविष्य में ऑटोमोबाइल क्षेत्र में लगभग ढाई करोड़ कुशल नौकरियों की भारी आवश्यकता है.

Newsbeep

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स