लॉगिन

देश भर में लगभग 69,000 पेट्रोल पंपों पर लगेंगे इलेक्ट्रिक चार्जर: केंद्रिय मंत्री गडकरी

केंद्रीय परिवहन मंत्री ने कहा है कि सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेज़ी लाने के लिए एक ढांचा तैयार करने की कोशिश कर रही है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 24, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए एक आवश्यक कदम में, देश भर में लगभग 69,000 पेट्रोल पंपों में कम से कम एक चार्जिंग कियोस्क लगाया जाएगा. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को ऑटो सर्विस 2020 इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सम्मेलन के 9 वें एडिशन को संबोधित करते हुए यह घोषणा की. हालाँकि इस लक्ष्य को कब हासिल किया जाएगा, इसके बारे में उन्होंने ने कोई समयसीमा नहीं बताई. उन्होंने कहा कि सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेज़ी लाने के लिए एक ढांचा तैयार करने की कोशिश कर रही है.

    यह भी पढ़ें: IIT दिल्ली के थिंक टैंक ने 1948 फोक्सवैगन बीटल को एक इलेक्ट्रिक कार में बदला

    गडकरी ने सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम गिनाए, जिनमें जीएसटी में 5% तक की कमी शामिल है, जिससे वाहन की लागत और 2-पहिया और 3-पहिया वाहनों की बैटरी की कीमत कम हो जाती है क्योंकि यह लागत का लगभग 30% के आसपास होती है. उन्होंने प्रदूषण को कम करने के व्यापक राष्ट्रीय एजेंडा को हासिल करने के लिए संयुक्त रूप से काम करने के लिए ऑटो उद्योग को एक साथ आने के लिए कहा. उन्होंने आगे चलकर ऑटोमोबाइल उद्योग को फ्लेक्स इंजन के निर्माण पर जोर देने के लिए कहा, जिसमें ईंधन के रूप में पेट्रोल या एथोनल / सीएनजी का उपयोग किया जा सके.

    8p9gk81

    सरकार के हिसाब से भविष्य में ऑटोमोबाइल क्षेत्र में लगभग ढाई करोड़ नौकरियों की आवश्यकता है.

    गडकरी ने कहा, “सरकार अगले पांच वर्षों में भारत को वैश्विक ऑटोमोबाइल निर्माण हब बनाने की दिशा में भी काम कर रही है. यह मेरा सपना है." उन्होंने यह भी कहा कि निकट भविष्य में ऑटोमोबाइल क्षेत्र में लगभग ढाई करोड़ कुशल नौकरियों की भारी आवश्यकता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें