लॉगिन

हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाला इलेक्ट्रिक ट्रक बनाने के लिए अडाणी ने अशोक लीलैंड और बैलार्ड के साथ साझेदारी की

अडाणी के नेतृत्व वाली परियोजना में बलार्ड ईंधन सेल इंजन की आपूर्ति करेगा, जबकि भारतीय ट्रक निर्माता अशोक लीलैंड परियोजना के लिए वाहन और तकनीकी सहायता प्रदान करेगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 19, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत की अडाणी इंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) ने मंगलवार को कहा कि उसने खनन रसद और परिवहन के लिए हाइड्रोजन ईंधन सेल इलेक्ट्रिक ट्रक (एफसीईटी) विकसित करने के लिए एक पायलट परियोजना शुरू करने के लिए अशोक लीलैंड और कनाडा की बैलार्ड पावर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

    अडानी के नेतृत्व वाली परियोजना में बलार्ड ईंधन सेल इंजन की आपूर्ति करेगा, जबकि भारतीय ट्रक निर्माता अशोक लीलैंड परियोजना के लिए वाहन और तकनीकी सहायता प्रदान करेगा.

    अडानी समूह की प्रमुख कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि एफसीईटी को भारत में 2023 में लॉन्च किया जाना है.

    इलेक्ट्रोलिसिस नाम इलेक्ट्रिक प्रक्रिया के साथ पानी को विभाजित करके बनाए गए हाइड्रोजन को ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यदि उपकरण जो ऐसा करते हैं, इलेक्ट्रोलाइज़र, नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित होते हैं, तो उत्पाद को ग्रीन हाइड्रोजन कहा जाता है.

    एईएल ने कहा कि अगले दस वर्षों में, एशिया के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी के नेतृत्व में अडानी समूह की सालाना 3 मिलियन टन ग्रीन हाइड्रोजन की क्षमता के लिए ग्रीन हाइड्रोजन और संबंधित पारिस्थितिक तंत्र में $50 बिलियन से अधिक का निवेश करने की योजना है.

    भारत सरकार ने हाल ही में ग्रीन हाइड्रोजन को बढ़ावा देने के लिए ₹174.9 अरब (2.11 अरब डॉलर) की प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी थी और इस महीने की शुरुआत में कुछ उद्योगों के लिए ग्रीन हाइड्रोजन खपत लक्ष्य निर्धारित किए थे.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें