लॉगिन

भारत की पहली एयर टैक्सी सेवा चंडीगढ़ में शुरु हुई

AirTaxi में Tecnam P2006T जहाज़ का एक बेड़ा होगा, जो एक ट्विन इंजन वाला 4-सीट विमान है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 18, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत की पहली एयर टैक्सी सेवा चंडीगढ़ में शुरू की गई है, जिसका उद्घाटन सरकार की UDAN योजना के तहत चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया. यह उड़ान चंडीगढ़ से हरियाणा में स्थित हिसार के लिए थी. मुख्यमंत्री ने कहा, "देश में पहली बार, हवाई टैक्सी के रूप में एक छोटे विमान का इस्तेमाल सेवाओं के लिए किया जा रहा है." परियोजना के दूसरे चरण में, हिसार से देहरादून के लिए एक उड़ान 18 जनवरी से शुरू की जाएगी. तीसरे चरण में, चंडीगढ़ से देहरादून और हिसार से धर्मशाला के लिए 23 जनवरी को उड़ान शुरु होगी. बाद में, शिमला और कुल्लू जैसे स्थानों को भी जोड़ने की योजना है.

    mjtm6krc

    AirTaxi India द्वारा चलाई जा रही इस सेवा को दिसंबर में DGCA से निर्धारित कम्यूटर एयरलाइन परमिट मिला था. AirTaxi India के सह-संस्थापक वरुण सुहाग ने दिसंबर में मनी कंट्रोल को बताया था कि यह परमिट 14 दिसंबर 2020 को मिला था. UDAN RCS के तहत सेवा का आरंभ टियर 2 और टियर 3 शहरों को महानगरों के साथ हवाई संपर्क देने के लिए सरकार की योजना का हिस्सा है. सरकार छोटे शहरों को हवाई यात्रा से जोड़ने के लिए एयर कैरियर्स को हर सीट पर सब्सिडी भी देती है.

    यह भी पढ़ें: एशिया में पहली बार दिखीं बिना ड्राइवर की रोबो टैक्सी

    AirTaxi में Tecnam P2006T विमानों का एक बेड़ा होगा, इन विमानों में दो इंजन और 4-सीटें लगी होंगी. उडान योजना के तहत अभी तक देश भर में 300 से अधिक मार्गों को चालू कर दिया गया है और यह नया रुट 303 वां मार्ग है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें