carandbike logo

भारत की पहली एयर टैक्सी सेवा चंडीगढ़ में शुरु हुई

language dropdown

AirTaxi में Tecnam P2006T जहाज़ का एक बेड़ा होगा, जो एक ट्विन इंजन वाला 4-सीट विमान है.

उड़ान चंडीगढ़ से हरियाणा स्थित हिसार के लिए थी. expand फोटो देखें
उड़ान चंडीगढ़ से हरियाणा स्थित हिसार के लिए थी.

भारत की पहली एयर टैक्सी सेवा चंडीगढ़ में शुरू की गई है, जिसका उद्घाटन सरकार की UDAN योजना के तहत चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया. यह उड़ान चंडीगढ़ से हरियाणा में स्थित हिसार के लिए थी. मुख्यमंत्री ने कहा, "देश में पहली बार, हवाई टैक्सी के रूप में एक छोटे विमान का इस्तेमाल सेवाओं के लिए किया जा रहा है." परियोजना के दूसरे चरण में, हिसार से देहरादून के लिए एक उड़ान 18 जनवरी से शुरू की जाएगी. तीसरे चरण में, चंडीगढ़ से देहरादून और हिसार से धर्मशाला के लिए 23 जनवरी को उड़ान शुरु होगी. बाद में, शिमला और कुल्लू जैसे स्थानों को भी जोड़ने की योजना है.

mjtm6krc

AirTaxi India द्वारा चलाई जा रही इस सेवा को दिसंबर में DGCA से निर्धारित कम्यूटर एयरलाइन परमिट मिला था. AirTaxi India के सह-संस्थापक वरुण सुहाग ने दिसंबर में मनी कंट्रोल को बताया था कि यह परमिट 14 दिसंबर 2020 को मिला था. UDAN RCS के तहत सेवा का आरंभ टियर 2 और टियर 3 शहरों को महानगरों के साथ हवाई संपर्क देने के लिए सरकार की योजना का हिस्सा है. सरकार छोटे शहरों को हवाई यात्रा से जोड़ने के लिए एयर कैरियर्स को हर सीट पर सब्सिडी भी देती है.

यह भी पढ़ें: एशिया में पहली बार दिखीं बिना ड्राइवर की रोबो टैक्सी

0 Comments

AirTaxi में Tecnam P2006T विमानों का एक बेड़ा होगा, इन विमानों में दो इंजन और 4-सीटें लगी होंगी. उडान योजना के तहत अभी तक देश भर में 300 से अधिक मार्गों को चालू कर दिया गया है और यह नया रुट 303 वां मार्ग है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.