लॉगिन

यूटिलिटी वाहनों की अच्छी मांग की बदौलत पैसेंजर कारों की बिक्री बढ़ी: सियाम

सियाम ने कहा कि रिटेल यात्री वाहन की मात्रा दिसंबर में एक साल पहले 219,421 वाहनों से बढ़कर 235,309 वाहन हो गई और कैलेंडर 2022 के लिए लगभग 38 लाख वाहनों की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 16, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) ने शुक्रवार को कहा कि उपयोगिता वाहनों (यूवी) की मांग बढ़ने के कारण दिसंबर में भारत के थोक यात्री वाहनों की बिक्री में 7.2% की वृद्धि हुई.

    सियाम ने कहा कि थोक यात्री वाहन की मात्रा दिसंबर में एक साल पहले 219,421 वाहनों से बढ़कर 235,309 वाहन हो गई, और कैलेंडर 2022 के लिए लगभग 38 लाख वाहनों की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई.

    यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी ने फ्लेक्स फ्यूल इंजन वाली वैगनआर को पेश किया

    इस महीने की शुरुआत में, फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA), जो रिटेल बिक्री डेटा प्रकाशित करता है, ने भी 2022 में यात्री वाहनों की बिक्री भी 34.3 लाख वाहनों के साथ उच्च स्तर पर पहुंचने की सूचना दी.

    ऑटो बिक्री संख्या पर उत्सुकता से नजर रखी जाती है, क्योंकि यह निजी खपत का आकलन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रमुख संकेतकों में से एक हैं, जो देश की आर्थिक वृद्धि की गणना में 50% से अधिक भार रखते हैं.

    सियाम के महानिदेशक राजेश मेनन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि पिछले महीने त्योहारी सीजन में सभी वाहन सेग्मेंट को बिक्री में मदद मिली, लेकिन खाने की कीमतों और फाइनेंस लागत के कारण ग्रामीण मांग कमजोर बनी रही.

    यह भी पढ़ें: 62वें सियाम वार्षिक सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, "ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देना ही समय की मांग

    सियाम के आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर और पूरे साल में लोकप्रिय और ज्यादातर महंगी युटिलिटी कारों की बिक्री यात्री कारों की तुलना में अधिक हुई है, जिसमें प्रवेश स्तर की कारें और सेडान शामिल हैं.

    दोपहिया वाहनों की बिक्री, भारत के निम्न-से-मध्यम आय वाले परिवारों के वित्तीय स्वास्थ्य का एक संकेतक, महीने के लिए लगभग 3% और वर्ष के लिए 7.4% थी.

    हालांकि, FADA ने चेतावनी दी थी कि इस साल अप्रैल से कार्बन उत्सर्जन को कम करने के उद्देश्य से सख्त ईंधन दक्षता मानदंडों के साथ मौजूदा तिमाही में रिटेल बिक्री प्रभावित हो सकती है.

    Calendar-icon

    Last Updated on January 16, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें