लॉगिन

क्या इथेनॉल है भारत के लिए सही ईंधन विकल्प?

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अब तक के रिकॉर्ड स्तर के साथ, क्या इथेनॉल के इस्तेमाल को बढ़ावा देने का कोई मतलब है?
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 13, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में ईंधन की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देशवासियों के लिए जीवन काफी कठिन बना रही हैं और वैकल्पिक ईंधन स्रोत जैसे कि सीएनजी, बायो-फ्यूल और बिजली की अहमियत लगातार बढ़ती जा रही है. हांलांकि इथेनॉल जैसे बायो-फ्यूल के उपयोग को पूरी तरह से अपनाया जाना अभी बाकी है. वर्तमान में, भारत इथेनॉल के 8.5 प्रतिशत मिश्रण के साथ ईंधन का उपयोग करता है. 20 प्रतिशत मिश्रित इथेनॉल के साथ पेट्रोल बेचने का लक्ष्य को सरकार ने आगे करके 2023 कर दिया है. इससे विदेशी बाजारों से तेल लेने पर निर्भरता कम होगी, जो फिल्हाल 85 प्रतिशत से अधिक है. तो आइए एक नज़र डालते हैं इथेनॉल के फायदों और नुकसान पर.

    tvs apache 200 aethanol

    भारत ने 20 प्रतिशत मिश्रित इथेनॉल के साथ पेट्रोल बेचने का लक्ष्य को आगे करके 2023 कर दिया है.

    ज्यादातर शीरे से निर्मित, इथेनॉल एक वैकल्पिक ईंधन के रूप में अच्छी तरह से काम करता है. इसमें कोई पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) का उत्सर्जन नहीं होता है बल्कि इसको जलाने से कार्बन मोनोऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड, पानी और फॉर्मलाडेहाइड बनते हैं. अधिकांश वाहनों में पहले से ही कार्बन मोनोऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन देने की तकनीक है. साथ ही इथेनॉल नाइट्रोजन ऑक्साइड उत्सर्जन को भी कम करता है. तो, ईंधन के रूप में, इथेनॉल साफ-सुथरा है.

    यह भी पढ़ें: भारत का पहला मोबाइल सीएनजी युनिट शुरू हुआ, अब होगी गैस की होम डिलेवरी   

    इथेनॉल ज़हरीला भी नही होता और बायोडिग्रेडेबल होने के साथ-साथ इसको संभालना और रखना भी काफी सुरक्षित है. यह एक ऑक्सीजन युक्त ईंधन है जिसमें 35 प्रतिशत ऑक्सीजन होता है. एक लीटर इथेनॉल की मौजूदा कीमत ₹ 62.65 है, जो पेट्रोल या डीजल से काफी कम है. इसलिए, इथेनॉल की विशेष रूप से ऊर्जा और मोटर वाहन क्षेत्रों में बड़ी संभावनाएं हैं.

    Calendar-icon

    Last Updated on June 13, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें