लॉगिन

क्या भारतीय रेल नई कारों को पहुंचाने का पसंदीदा तरीका बन रही है?

अगले वित्त वर्ष तक ऑटोमोटिव लॉजिस्टिक्स में रेलवे की अपनी हिस्सेदारी 20 फीसदी तक पहुंताने की कोशिश है. साथ ही वह हर साल 10 प्रतिशत की वृद्धि हासिल करने की उम्मीद कर रही है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 27, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    रेल परिवहन भारतीय मोटर वाहन उद्योग के लिए एक बहुत ही कारगर विकल्प बन रहा है. हाल के दिनों में कई कपंनियों ने कारख़ानों से गाड़ियां भेजने के लिए भारतीय रेल को चुना है. इससे पहले वाहनों को मुख्य रूप से ट्रकों द्वारा देश के हर हिस्से में भेजा जाता था और इसके कारण काफी देरी भी होती थी, जिसकी वजह थी ट्रक ख़राब होना या ज़्यादा ट्रैफिक. वहीं रेल से गाड़ियों को भेजना काफी बचत कराता है, जिसमें  ईंधन की बचत और CO2 उत्सर्जन की कमी है. रेलवे अगले वित्तीय वर्ष तक ऑटोमोटिव लॉजिस्टिक्स में 20 प्रतिशत की हिस्सेदारी पर नजर बनाए हुए है. साथ ही हर साल 10 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करने की उम्मीद भी है.

    undefined
    k1i03mdo

    मारुति सुजुकी इंडिया ने तो 2014 में वाहनों को भेजने के लिए रेलवे का उपयोग शुरू किया था. 

    कई ऑटोमोबाइल निर्माता पहले से ही परिवहन के इस तरीके का उपयोग कर रहे हैं, महिंद्रा ने हाल ही में, रेल परिवहन का उपयोग करके अपने वाहनों को बांग्लादेश निर्यात करने के लिए इस सेवा का लाभ लिया. मारुति सुजुकी इंडिया ने तो 2014 में वाहनों को भेजने के लिए रेलवे का उपयोग शुरू किया था और तब से कंपनी ने 1 लाख से अधिक ट्रक यात्राएं और 100 मिलियन लीटर ईंधन की बचत की है. उच्च क्षमता और  नए डिजाइन वाले डबल डेक रेक को तैनात करके कंपनी ने वित्त वर्ष 2019-20 में भारतीय रेलवे के माध्यम से 1.78 लाख से अधिक कारों की बिक्री की, जो पिछले वर्ष की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक है. यह कार निर्माता द्वारा वर्ष में दर्ज की गई कुल बिक्री का लगभग 12 प्रतिशत है.

    यह भी पढ़ें: मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर 190 साल पुराना अमृतांजन पुल गिराया गया

    8t47c7ko

    किआ मोटर्स इंडिया ने भी अब तक 5000 से अधिक कारों के परिवहन के लिए रेलवे का उपयोग किया है.

    ह्यून्दे इंडिया भी 1999 से रेलवे नेटवर्क का उपयोग कर रही है, लेकिन 2013 के बाद से इस काम में तेज़ी आई. कंपनी के प्लांट में बनाई गई कुल 10 प्रतिशत कारें रेलवे के माध्यम से भेजी जाती हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें