carandbike logo

जगुआर आई-पेस के भारत में लॉन्च की जानकारी साझा, 1 चार्ज में चलेगी 480 किमी

language dropdown

जगुआर ने भारत में अपनी पहली पूरी तरह इलेक्ट्रिक परफॉर्मेंस एसयूवी आई-पेस की बुकिंग कुछ समय पहले शुरू की थी जिसे अब भारत में लॉन्च किया जाएगा.

2021 जगुआर आई-पेस को 9 मार्च 2021 को भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा expand फोटो देखें
2021 जगुआर आई-पेस को 9 मार्च 2021 को भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा

जगुआर लैंड रोवर ने भारत में अपनी पहली पूरी तरह इलेक्ट्रिक परफॉर्मेंस एसयूवी आई-पेस की बुकिंग कुछ समय पहले शुरू की थी, और कंपनी भारत में साल 2021 के लिए अपने पहले लॉन्च और देश में जगुआर की पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली है. 2021 जगुआर आई-पेस को 9 मार्च 2021 को भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा. पूरी तरह इलेक्ट्रिक जगुआर आई-पेस के साथ 90 किलोवाट की लीथियम-आयन बैटरी दी गई है और कंपनी इस एसयूवी को तीन वेरिएंट्स - एस, एसई और एचएसई में पेश करने वाली है. इस कार को कंपनी सिर्फ एक पावरट्रेन ईवी400 में लॉन्च करने वाली है. बता दें कि नई जगुआर आई-पेस कई सारे अवॉर्ड्स भी जीत चुकी है जिनमें वर्ल्ड कार ऑफ दी ईयर, वर्ल्ड कार डिज़ाइन ऑफ दी ईयर और 2019 में वर्ल्ड ग्रीन कार ऑफ दी ईयर शामिल हैं.

57590vggकंपनी इस एसयूवी को तीन वेरिएंट्स - एस, एसई और एचएसई में पेश करने वाली है

जगुआर आई-पेस के साथ 5 साल की सर्विस पैकेज वॉरंटी और 5 साल का जगुआर रोडसाइड असिस्टेंस और 7.4 किलोवाट का एसी वॉल माउंटेड चार्जर मुफ्त देने वाली है. इसके अलावा कंपनी एसयूवी की बैटरी पर 8 साल या 1,60,000 किमी वॉरंटी दे रही है. भारत में चार्जिंग की उपयुक्त व्यवस्था के लिए जगुआर लैंड रोवर इंडिया ने टाटा पावर से हाथ मिलाया है, इसके अलावा आई-पेस के ग्राहक अपने वाहन को ईज़ैड चार्ज चार्जिंग नेटवर्क पर भी चार्ज कर सकते हैं जो टाटा पावर द्वारा स्थापित किए गए हैं. यह चार्जिंग नेटकर्व भारत के 23 से ज़्यादा शहरों में उपलब्ध है.

अंग्रेज़ी में यहां देखें जगुआर आई-पेस का रिव्यू

कार में लगी इलैक्ट्रिक मोटर को कंपनी ने इनहाउस डिज़ाइन किया है और अगले हिस्से में दो बैटरी लगाई जाएंगी जिनमें हर एक का भार 38 किग्रा है. जगुआर के डिज़ाइन डायरेक्टर ने बिल्कुल नई इलैक्ट्रिक SUV को ‘फिज़िक्स से डेवेलप वाहन' बताया है. बाकी कारों की तर्ज़ पर कंपनी ने आई-पेस में लंबा बोनट नहीं दिया है क्योंकि कार में सिर्फ बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा और इंजन के लिए कोई जगह नहीं है. इस कार का छोटा बोनट इसके एयरोडायनामिक्स में भी सुधार लाता है. कार में स्लोपिंग बोनट, पतले LED हैडलैंप, हनीकॉम्ब पैटर्न की ग्रिल और चौड़ा सेंट्रल एयरडैम भी दिया गया है. कंपनी ने जगुआर आई-पेस में शानदार अलॉय व्हील्स और टर्न लाइट इंटीग्रेटेड ORVMs दिए हैं.

uadu5ieoकंपनी एसयूवी की बैटरी पर 8 साल या 1,60,000 किमी वॉरंटी दे रही है

जगुआर ने इस इलैक्ट्रिक SUV को जैसा कॉन्सेप्ट में दिखाया गया था, उसी डिज़ाइन पर बनाया है. कार की अगली सीट्स भले ही छोटी हों लेकिन इसके पिछले हिस्से में 665 लीटर का बूटस्पेस दिया गया जो काफी कारगर है. कार में आप अपना मोबाइल चार्ज कर सकते हैं. जगुआर आई-पेस इलैक्ट्रिक SUV में डुअल-स्क्रीन इनकंट्रोल टच प्रो डुओ इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है जो जगुआर ने रेन्ज रोवर वेलार में भी दिया है. कंपनी ने इस इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ इन कंट्रोल रिमोट एप एलैक्सा स्किल और 4G वाईफाई हॉटस्पॉट स्लॉट भी दिए हैं. कार के सैंडविच प्लैटफॉर्म में इसकी हल्के भार वाली बैटरी लगाई गई है और हर बैटरी का वज़न 38 किग्रा है.

ये भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक कारें बनाने वाली टेस्ला गुजरात में शुरू कर सकती है कामकाज - रिपोर्ट

0 Comments

जगुआर आई-पेस में पर्मानेंट इलैक्ट्रिक मोटर्स कुल मिलाकर 395 bhp पावर और 696 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती हैं. ऑल-व्हील-ड्राइव ये इलैक्ट्रिक SUV सिर्फ 4.5 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है और एक बार फुल चार्ज करने पर इसे 480 किमी तक चलाया जा सकता है. कंपनी ने कार में 90 kW का लीथियम-इऑन बैटरी पैक लगाया है जिसे महज़ 45 मिनट में 80 % तक चार्ज किया जा सकता है. 1 जगुआर आई-पेस बनाने में 8 घंटे का समय लगेगा. फीचर्स की बात करें तो जगुआर की बिल्कुल नई इलैक्ट्रिक आई-पेस में मोबाइल डिवाइस चार्जिंग सिस्टम के लिए 12 वोल्ट का सॉकेट, 6 USB पोर्ट और एक HDMI/HML पोर्ट, डुअल स्क्रीन इनकंट्रोल टच प्रो डुओ इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

Be the first one to comment
Thanks for the comments.