लॉगिन

जगुआर I-Pace इलेक्ट्रिक SUV भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत Rs. 1.05 करोड़

कंपनी बैटरी पर 8 साल/1.60 लाख किमी वॉरंटी, 5 साल का सर्विस पैकेज, 5 साल का रोडसाइड असिस्टेंस और 7.4 किलोवाट एसी वॉल बॉक्स चार्जर दे रही है.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 23, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    लंबे इंतज़ार के बाद जगुआर ने भारतीय बाज़ार में अपनी पहली पूरी तरह इलेक्ट्रिक आई-पेस लॉन्च कर दी है. जगुआर आई-पेस के एस ट्रिम की कीमत रु 1.05 करोड़ रखी गई है, वहीं इसके एसई ट्रिम की एक्सशोरूम कीमत रु 1.08 करोड़ है जो टॉप मॉडल एचएसई के लिए रु 1.12 करोड़ तक जाती है. कंपनी कार की बैटरी पर 8 साल या 1.60 लाख किमी तक वॉरंटी, 5 साल का सर्विस पैकेज, 5 साल का रोडसाइड असिस्टेंस और 7.4 किलोवाट अल्टरनेट करंट वॉल बॉक्स चार्जर दे रही है. कंपनी द्वारा हाल में 2025 तक सभी इलेक्ट्रिक वाहनों के लक्ष्य की यह शुरुआत है.

    vhvdna3oकार सिर्फ 4.8 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है

    जगुआर I-Pace भारत में दूसरी लग्ज़री इलेक्ट्रिक SUV है जिसका मुकाबला मर्सिडीज़-बेंज ईक्यूसी और आगामी टेस्ला मॉडल एक्स से होगा. जगुआर आई-पेस इकलौते वेरिएंट के साथ तीन ट्रिम्स में उपलब्ध कराई गई है. आई-पेस ईवी को दोनों ऐक्सेल पर लगी इलेक्ट्रिक मोटर से ताकत मिलती है और यह कुल 394 बीएचपी और 696 एनएम पीक टॉर्क बनाती हैं. कार सिर्फ 4.8 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है और इसकी टॉप स्पीड 200 किमी/घंटा बताई गई है. कार के फर्श के बीच में बैटरी लगाई गई है और इसके साथ सामान्य तौर पर ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है.

    ये भी पढ़ें : carandbike Awards 2021: लैंड रोवर डिफैंडर बनी साल की सबसे अच्छी प्रिमियम SUV

    57590vgg90 किलोवाट लीथियम आयन बैटरी पैक इलेक्ट्रिक कार को एक चार्ज में 470 किमी तक रेन्ज देता है

    जगुआर का दावा है कि नई आई-पेस का 90 किलोवाट लीथियम आयन बैटरी पैक इलेक्ट्रिक कार को एक चार्ज में 470 किमी तक रेन्ज देता है. सामान्य सड़कों पर इस कार की रेन्ज 300-400 किमी हो जाती है. बेहतर रेन्ज के लिए इलेक्ट्रिक SUV के साथ ईको मोड और रीजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं और इसके एयरोडायनामिक्स पर भी कंपनी ने काफी काम किया है. आई-पेस के साथ 11 किलोवाट तीन फेस ऑनबोर्ड चार्जर दिया गया है, इसके अलावा 100 किलोवाट डीसी चार्ज रेट से भी कार को चार्ज किया जा सकता है. फिलहाल कंपनी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के काम में ज़ोर-शोर से लगी हुई है.

    5dl7dm1sसिग्नेच पैटर्न एलईडी टेललाइट्स

    डिज़ाइन की बात करें तो भले ही आई-पेस इलेक्ट्रिक है, लेकिन है तो यह जगुआर की कार. इसकी कुल डिज़ाइन सी-एक्स75 कॉन्सेप्ट से प्रेरित है जिसके उत्पादन मॉडल को सिंगल-फ्रेम ग्रिल दी गई है. इसके अलावा जगुआर ने आई-पेस के साथ एलईडी हैडलैंप्स दिए हैं जो कार के शानदार लुक में और इज़ाफा करते हैं. कार में एलईडी मेट्रिक्स हैडलैंप्स, सिग्नेच पैटर्न एलईडी टेललाइट्स, 19-इंच अलॉय व्हील्स सामान्य तौर पर मिले हैं और बेहतरीन अंदाज़ के लिए इसके साथ काले शीशे की छत दी गई है. चूंकि कार में कोई इंजन नहीं है, ऐसे में अगला हिस्सा सामान रखने के हिसाब से तैयार किया गया है.

    7t8sd7tkकार में वायरलेस चार्जिंग, लैदर अपहोल्स्ट्री भी दी गई है

    आई-पेस का केबिन प्रिमियम और स्पोर्टी है जिसमें डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल, पिवि प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ओटीए अपडेट्स, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, क्लाइमेट कंट्रोल के साथ दूसरा स्क्रीन और ऐसे ही कई फीचर्स दिए गए हैं. कार में वायरलेस चार्जिंग, लैदर अपहोल्स्ट्री भी दी गई है. कार की बूट क्षमता 656 लीटर है जिसे पिछली सीट्स फोल्ड करने पर 1,453 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है. 

    ये भी पढ़ें : ऑडी ई-ट्रॉन और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक EV 2021 के मध्य तक भारत में होगी लॉन्च

    आई-पेस के साथ अडेप्टिव सस्पेंशन, एयर सस्पेंशन, 230 मिमी ग्राउंड क्लियरेंस, 3डी सराउंड कैमरा, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, रोलबैक प्रोटेक्शन, ड्रैग टॉर्क कंट्रोल, एबीएस के साथ ईबीडी जैसे कई और फीचर्स भी दिए गए हैं. जगुआर इंडिया ने नई आई-पेस इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ पैदल यात्रियों के लिए सुरक्षा सिस्टम दिया है जिसमें कार को नकली आवाज़ दी गई है ताकि बाहर पैदल चल रहे लोगों को यह पता लग सके कि पीछे से कोई वाहन आ रहा है, बता दें कि यह एक इलेक्ट्रिक कार है जिसके चलने पर ना के बराबर आवाज़ आती है. खासतौर पर तब, जब कार 20 किमी/घंटा से कम रफ्तार पर चल रही हो.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय जगुआर मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें