लॉगिन

जगुआर ने पेश की अपनी पहली प्रोडक्शन मॉडल इलैक्ट्रिक SUV, 1 चार्ज में 480 km चलेगी i-पेस

कंपनी ने आई-पेस में लंबा बोनट नहीं दिया है क्योंकि कार में सिर्फ बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा और इंजन के लिए कोई जगह नहीं है. इस कार का छोटा बोनट इसके एयरोडायनामिक्स में भी सुधार लाता है. कार का छोटा बोनट इसके एयरोडायनामिक्स में भी सुधार लाता है. टैप कर जानें कितनी तेज़ रफ्तार है ई-SUV?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 4, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • जगुआर आई-पेस कंपनी की पहली इलैक्ट्रिक SUV होगी
  • कॉन्सेप्ट में दिखाए गए डिज़ाइन पर इसका प्रोडक्शन मॉडल बना है
  • जगुआर ने इस इलैक्ट्रिक SUV में दो इलैक्ट्रिक मोटर लगाई हैं
जगुआर ने आखिरकार अपनी पहली इलैक्ट्रिक कार आई-पेस के प्रोडक्शन मॉडल से पर्दा हटा लिया है. इस SUV का निर्माण करने में कंपनी को 4 साल का समय लगा जिसमें इसे कॉन्सेप्ट वर्ज़न को प्रोडक्शन मॉडल में बनाया गया. जगुआर के डिज़ाइन डायरेक्टर ने बिल्कुल नई इलैक्ट्रिक SUV को -फिज़िक्स से डेवेलप वाहन- बताया है. बाकी कारों की तर्ज़ पर कंपनी ने आई-पेस में लंबा बोनट नहीं दिया है क्योंकि कार में सिर्फ बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा और इंजन के लिए कोई जगह नहीं है. इस कार का छोटा बोनट इसके एयरोडायनामिक्स में भी सुधार लाता है. कार में स्लोपिंग बोनट, पतले एलईडी हैडलैंप, हनीकॉम्ब पैटर्न की ग्रिल और चौड़ा सेंट्रल एयरडैम भी दिया गया है. कंपनी ने जगुआर आई-पेस में शानदार अलॉय व्हील्स और टर्न लाइट इंटीग्रेटेड ओवीआरएम दिए हैं.
 
jaguar i pace
जगुआर ने इस इलैक्ट्रिक SUV में दो इलैक्ट्रिक मोटर लगाई हैं
 
जगुआर ने इस इलैक्ट्रिक SUV को जैसा कॉन्सेप्ट में दिखाया गया था, उसी डिज़ाइन पर बनाया है. कार की अगली सीट्स भले ही छोटी हों लेकिन इसके पिछले हिस्से में 665 लीटर का बूटस्पेस दिया गया जो काफी कारगर है. कार में आप अपना मोबाइल चार्ज कर सकते हैं. जगुआर आई-पेस इलैक्ट्रिक SUV में डुअल-स्क्रीन इनकंट्रोल टच प्रो डुओ इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है जो जगुआर ने रेन्ज रोवर वेलार में भी दिया है. कंपनी ने इस इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ इन कंट्रोल रिमोट एप एलैक्सा स्किल और 4जी वाईफाई हॉटस्पॉट स्लॉट भी दिए हैं. कार के सैंडविच प्लैटफॉर्म में इसकी हल्के भार वाली बैटरी लगाई गई है और हर बैटरी का वज़न 38 किग्रा है.

ये भी पढ़ें : पॉर्श 2020 तक भारत में लॉन्च करेगी अपना पहला इलैक्ट्रिक वाहन, जानें क्या बोले पवन शेट्टी
 
jaguar i pace
जगुआर आई-पेस कंपनी की पहली इलैक्ट्रिक SUV होगी
 
जगुआर आई-पेस में पर्मानेंट इलैक्ट्रिक मोटर्स कुल मिलाकर 395 bhp पावर और 696 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती हैं. ऑल-व्हील-ड्राइव ये इलैक्ट्रिक SUV सिर्फ 4.5 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है और एक बार फुल चार्ज करने पर इसे 480 किमी तक चलाया जा सकता है. कंपनी ने कार में 90किवा का लीथियम-इऑन बैटरी पैक लगाया है जिसे महज़ 45 मिनट में 80 % तक चार्ज किया जा सकता है. इस कार का उत्पादन 2018 के अंत तक शुरू हो सकता है और 1 जगुआर आई-पेस बनाने में 8 घंटे का समय लगेगा. भारतीय संदर्भ में बात करें तो कंपनी फिलहाल इसे भारत में लॉन्च नहीं करने वाली, ऐसा हमारा मानना है. लेकिन आने वाले कुछ ही सालों में ये भारतीय सड़कों पर दौड़ती नज़र आ सकती है.

ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: जब सोनाक्षी सिन्हा ने हटाया DC TCA से पर्दा, इलैक्ट्रिक कारों पर ये बोलीं
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय जगुआर मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें