लॉगिन

जगुआर आई-पेस के भारत में लॉन्च की तारीख आगे बढ़ी, डीलरशिप पर चार्जिंग स्टेशन लगे

जगुआर लैंड रोवर ने पहली इलेक्ट्रिक SUV को चार्जिंग व्यवस्था देने के लिए 19 शहरों में 22 डीलरशिप पर चार्जिंग स्टेशन लगाए हैं. जानें कितनी होगी कीमत?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 4, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जगुआर ने कुछ समय पहले ही भारत में अपनी लग्ज़री इलेक्ट्रिक कार आई-पेस के लॉन्च की तारीख का ऐलान किया था जिसे 9 मार्च 2021 को लॉन्च किया जाना था. अब कंपनी ने घोषणा की है कि इस कार को देश में 23 मार्च 2021 को लॉन्च किया जाएगा. मर्सिडीज़-बेंज़ ईक्यूसी के बाद भारतीय बाज़ार में यह दूसरी लग्ज़री इलेक्ट्रिक कार होगी जिसकी कीमत करीब रु 1 करोड़ होने का अनुमान है. जगुआर लैंड रोवर इंडिया ने यह भी कहा है कि कंपनी ने पहली इलेक्ट्रिक SUV को बेहतर चार्जिंग व्यवस्था देने के लिए 19 शहरों में 22 डीलरशिप पर चार्जिंग स्टेशन लगा दिए हैं. फिलहाल देशभर की जगुआर डीलरशिप पर करीब 35 ईवी चार्जर लगाए गए हैं और कंपनी इस ईवी नेटवर्क में विस्तार पर काम कर रही है.

    uadu5ieoआई-पेस की कीमत करीब रु 1 करोड़ होने का अनुमान है

    पूरी तरह इलेक्ट्रिक जगुआर आई-पेस के साथ 90 किलोवाट की लीथियम-आयन बैटरी दी गई है और कंपनी इस SUV को तीन वेरिएंट्स - S, SE और HSE में पेश करने वाली है. इस कार को कंपनी सिर्फ एक पावरट्रेन ईवी400 में लॉन्च करने वाली है. बता दें कि नई जगुआर आई-पेस कई सारे अवॉर्ड्स भी जीत चुकी है जिनमें वर्ल्ड कार ऑफ दी ईयर, वर्ल्ड कार डिज़ाइन ऑफ दी ईयर और 2019 में वर्ल्ड ग्रीन कार ऑफ दी ईयर शामिल हैं. कार में स्लोपिंग बोनट, पतले LED हैडलैंप, हनीकॉम्ब पैटर्न की ग्रिल और चौड़ा सेंट्रल एयरडैम भी दिया गया है. कंपनी ने जगुआर आई-पेस में शानदार अलॉय व्हील्स और टर्न लाइट इंटीग्रेटेड ORVMs दिए हैं.

    jaguar i pace reviewकंपनी SUV की बैटरी पर 8 साल या 1,60,000 किमी वॉरंटी दे रही है

    जगुआर आई-पेस के साथ 5 साल की सर्विस पैकेज वॉरंटी और 5 साल का जगुआर रोडसाइड असिस्टेंस और 7.4 किलोवाट का एसी वॉल माउंटेड चार्जर मुफ्त देने वाली है. इसके अलावा कंपनी SUV की बैटरी पर 8 साल या 1,60,000 किमी वॉरंटी दे रही है. भारत में चार्जिंग की उपयुक्त व्यवस्था के लिए जगुआर लैंड रोवर इंडिया ने टाटा पावर से हाथ मिलाया है, इसके अलावा आई-पेस के ग्राहक अपने वाहन को ईज़ैड चार्ज चार्जिंग नेटवर्क पर भी चार्ज कर सकते हैं जो टाटा पावर द्वारा स्थापित किए गए हैं. यह चार्जिंग नेटकर्व भारत के 23 से ज़्यादा शहरों में उपलब्ध है.

    s6dn1a28फिलहाल देशभर की जगुआर डीलरशिप पर करीब 35 ईवी चार्जर लगाए गए हैं

    जगुआर ने इस इलैक्ट्रिक SUV को जैसा कॉन्सेप्ट में दिखाया गया था, उसी डिज़ाइन पर बनाया है. कार की अगली सीट्स भले ही छोटी हों लेकिन इसके पिछले हिस्से में 665 लीटर का बूटस्पेस दिया गया जो काफी कारगर है. कार में आप अपना मोबाइल चार्ज कर सकते हैं. जगुआर आई-पेस इलैक्ट्रिक SUV में डुअल-स्क्रीन इनकंट्रोल टच प्रो डुओ इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है जो जगुआर ने रेन्ज रोवर वेलार में भी दिया है. कंपनी ने इस इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ इन कंट्रोल रिमोट एप एलैक्सा स्किल और 4G वाईफाई हॉटस्पॉट स्लॉट भी दिए हैं. कार के सैंडविच प्लैटफॉर्म में इसकी हल्के भार वाली बैटरी लगाई गई है और हर बैटरी का वज़न 38 किग्रा है.

    ये भी पढ़ें : वॉल्वो ने पेश किया पहला ओवर-दी-एयर अपडेट, खुद बेहतर होगी XC40 रीचार्ज

    जगुआर आई-पेस में पर्मानेंट इलैक्ट्रिक मोटर्स कुल मिलाकर 395 bhp पावर और 696 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती हैं. ऑल-व्हील-ड्राइव ये इलैक्ट्रिक SUV सिर्फ 4.5 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है और एक बार फुल चार्ज करने पर इसे 480 किमी तक चलाया जा सकता है. कंपनी ने कार में 90 kW का लीथियम-इऑन बैटरी पैक लगाया है जिसे महज़ 45 मिनट में 80 % तक चार्ज किया जा सकता है. 1 जगुआर आई-पेस बनाने में 8 घंटे का समय लगेगा. फीचर्स की बात करें तो जगुआर की बिल्कुल नई इलैक्ट्रिक आई-पेस में मोबाइल डिवाइस चार्जिंग सिस्टम के लिए 12 वोल्ट का सॉकेट, 6 USB पोर्ट और एक HDMI/HML पोर्ट, डुअल स्क्रीन इनकंट्रोल टच प्रो डुओ इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    जगुआर आई-पेस पर अधिक शोध

    लोकप्रिय जगुआर मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें