लॉगिन

जगुआर ने शुरू की अपनी पहली पूरी तरह इलेक्ट्रिक SUV आई-पेस की बुकिंग

जगुआर आई-पेस के साथ 90 किलोवाट की लीथियम-आयन बैटरी दी गई है और कंपनी इस SUV को तीन वेरिएंट्स - एस, एसई और एचएसई में पेश करने वाली है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 4, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जगुआर लैंड रोवर ने भारत में अपनी पहली पूरी तरह इलेक्ट्रिक परफॉर्मेंस SUV आई-पेस की बुकिंग शुरू कर दी है. पूरी तरह इलेक्ट्रिक जगुआर आई-पेस के साथ 90 किलोवाट की लीथियम-आयन बैटरी दी गई है और कंपनी इस SUV को तीन वेरिएंट्स - एस, एसई और एचएसई में पेश करने वाली है. जगुआर आई-पेस के साथ 5 साल की सर्विस पैकेज वॉरंटी और 5 साल का जगुआर रोडसाइड असिस्टेंस और 7.4 किलोवाट का एसी वॉल माउंटेड चार्जर मुफ्त देने वाली है. इसके अलावा कंपनी SUV की बैटरी पर 8 साल या 1,60,000 किमी वॉरंटी दे रही है.

    103ubfggएक बार फुल चार्ज करने पर इसे 480 किमी तक चलाया जा सकता है

    भारत में चार्जिंग की उपयुक्त व्यवस्था के लिए जगुआर लैंड रोवर इंडिया ने टाटा पावर से हाथ मिलाया है, इसके अलावा आई-पेस के ग्राहक अपने वाहन को ईज़ैड चार्ज चार्जिंग नेटवर्क पर भी चार्ज कर सकते हैं जो टाटा पावर द्वारा स्थापित किए गए हैं. यह चार्जिंग नेटकर्व भारत के 23 से ज़्यादा शहरों में उपलब्ध है. अनुमान है कि मार्च 2021 तक यह इलेक्ट्रिक SUV ग्राहकों के सुपुर्द करनी शुरू की जाएगी. बुकिंग शुरू किए जाने की जानकारी पर जगुआर लैंड रोवर इंडिया के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर, रोहित सूरी ने कहा कि, “हम भारत में यह कार पेश करने के लिए बेहद रोमांचित महसूस कर रहे हैं और देश में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने के वादे की ओर यह अगला कदम है.”

    jaguar i pace reviewइलैक्ट्रिक SUV सिर्फ 4.5 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है

    कार में लगी इलैक्ट्रिक मोटर को कंपनी ने इनहाउस डिज़ाइन किया है और अगले हिस्से में दो बैटरी लगाई जाएंगी जिनमें हर एक का भार 38 किग्रा है. जगुआर के डिज़ाइन डायरेक्टर ने बिल्कुल नई इलैक्ट्रिक SUV को ‘फिज़िक्स से डेवेलप वाहन' बताया है. बाकी कारों की तर्ज़ पर कंपनी ने आई-पेस में लंबा बोनट नहीं दिया है क्योंकि कार में सिर्फ बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा और इंजन के लिए कोई जगह नहीं है. इस कार का छोटा बोनट इसके एयरोडायनामिक्स में भी सुधार लाता है. कार में स्लोपिंग बोनट, पतले LED हैडलैंप, हनीकॉम्ब पैटर्न की ग्रिल और चौड़ा सेंट्रल एयरडैम भी दिया गया है. कंपनी ने जगुआर आई-पेस में शानदार अलॉय व्हील्स और टर्न लाइट इंटीग्रेटेड ORVMs दिए हैं.

    aj43tvl4ग्लोबल NCAP ने इस कार को सुरक्षा के लिए 5-स्टार रेटिंग दी है

    जगुआर ने इस इलैक्ट्रिक SUV को जैसा कॉन्सेप्ट में दिखाया गया था, उसी डिज़ाइन पर बनाया है. कार की अगली सीट्स भले ही छोटी हों लेकिन इसके पिछले हिस्से में 665 लीटर का बूटस्पेस दिया गया जो काफी कारगर है. कार में आप अपना मोबाइल चार्ज कर सकते हैं. जगुआर आई-पेस इलैक्ट्रिक SUV में डुअल-स्क्रीन इनकंट्रोल टच प्रो डुओ इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है जो जगुआर ने रेन्ज रोवर वेलार में भी दिया है. कंपनी ने इस इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ इन कंट्रोल रिमोट एप एलैक्सा स्किल और 4G वाईफाई हॉटस्पॉट स्लॉट भी दिए हैं. कार के सैंडविच प्लैटफॉर्म में इसकी हल्के भार वाली बैटरी लगाई गई है और हर बैटरी का वज़न 38 किग्रा है.

    ये भी पढ़ें : MG-टाटा पावर साझेदारी में पहला सुपरफास्ट EV चार्जिंग स्टेशन नागपुर में खुला

    जगुआर आई-पेस में पर्मानेंट इलैक्ट्रिक मोटर्स कुल मिलाकर 395 bhp पावर और 696 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती हैं. ऑल-व्हील-ड्राइव ये इलैक्ट्रिक SUV सिर्फ 4.5 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है और एक बार फुल चार्ज करने पर इसे 480 किमी तक चलाया जा सकता है. कंपनी ने कार में 90 kW का लीथियम-इऑन बैटरी पैक लगाया है जिसे महज़ 45 मिनट में 80 % तक चार्ज किया जा सकता है. 1 जगुआर आई-पेस बनाने में 8 घंटे का समय लगेगा. फीचर्स की बात करें तो जगुआर की बिल्कुल नई इलैक्ट्रिक आई-पेस में मोबाइल डिवाइस चार्जिंग सिस्टम के लिए 12 वोल्ट का सॉकेट, 6 USB पोर्ट और एक HDMI/HML पोर्ट, डुअल स्क्रीन इनकंट्रोल टच प्रो डुओ इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    जगुआर आई-पेस पर अधिक शोध

    लोकप्रिय जगुआर मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें