लॉगिन

जगुआर लैंड रोवर की नई कॉन्टैक्टलेस टचस्क्रीन समझेगी आपकी उंगलियों के इशारे

चालक किसी बटन को छुए बिना नेविगेशन, तापमान नियंत्रण या मनोरंजन सेटिंग्स का इस्तेमाल कर पाएंगे. इससे बैक्टीरिया और वायरस से बचने में मदद मिलेगी.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 23, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जगुआर लैंड रोवर और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय ने एक नई संपर्क रहित टचस्क्रीन तकनीक बनाई है जो ड्राइवरों को सड़क पर निगाह बनाए रखने और कोरोनावायरस से संक्रमित दुनिया में बैक्टीरिया और वायरस के प्रसार को कम करने में मदद करेगी. यह पेटेंट की गई तकनीक जिसे 'प्रिडिक्टिव टच' नाम दिया गया है Artificial Intelligence और सेंसर का इस्तेमाल करके समझ जाएगी कि आप किस फीचर का प्रयोग करना चाह रहे हैं. बस आपको स्कीन के पास उंगली ले जानी होगी और सिसटम आपका इशारा समझ जाएगा चाहे वो नेविगेशन हो, तापमान नियंत्रण या मनोरंजन सेटिंग.

    1806pok

    कंपनी का यह भी कहना है कि पुराने वाहनों में मौजूदा टचस्क्रीन पर तकनीक को फिट किया जा सकता है.

    दुनिया नए सामान्य के ओर बढ़ रही है और सुरक्षित व     स्वच्छ कारों को बनाने पर अधिक जोर दिया जाएगा. संपर्क रहित टचस्क्रीन सिस्टम के साथ बेहद छोटे कणों और एलर्जन्स को पकड़ने के लिए हवा को काफ करने की तकनीक के अलावा चालक स्थिति मॉनिटर और इंजन के शोर के कम करने की कोशिश भी की गई है. टेस्टिंग से यह भी पता चला है कि इस 'प्रिडिक्टिव टच' का उपयोग करके चालक स्क्रीन पर कम समय बिताएगें और ज़्यादा सफाई भी रख पांएगे.

    यह भी पढ़ें: 2020 जगुआर F-Type फेसलिफ्ट भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 95.12 लाख

    cara4m8o

    सबसे पहले लैंड रोवर की नई डिफेंडर एसयूवी में संपर्क रहित स्क्रीन का उपयोग होगा.

    तकनीक से ख़राब, झटके भरे रास्तों पर भी स्क्रीन को इस्तेमाल करने में आसानी मिलेगी. यह कुछ हद तक gesture control फीचर की याद दिलाता है जिसे आप कई लक्ज़री कारों में देख चुके हैं लेकिन वहां सिर्फ एक ही फीचर काम करता था और यहां कई फीचर इस्तेमाल किए जा सकते हैं. सबसे पहले लैंड रोवर की नई डिफेंडर एसयूवी में संपर्क रहित स्क्रीन तकनीक का उपयोग होगा. कंपनी का यह भी कहना है कि पुराने वाहनों में मौजूदा टचस्क्रीन पर तकनीक को फिट किया जा सकता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें