लॉगिन

2025 से जगुआर बेचेगी पूरी तरह इलेक्ट्रिक कारें, 2024 में आएगी लैंड रोवर EV

कंपनी 2024 तक लैंड रोवर EV लाने वाली है और 2025 तक जगुआर पूरी तरह इलेक्ट्रिक कारें बेचने वाला लग्ज़री ब्रांड बन जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 15, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कुछ समय पहले से हमें यह जानकारी थी कि जगुआर लैंड रोवर आने वाले समय में अपने सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक बनाने वाली है. टाटा मोटर्स के मालिकाना हक वाली ब्रिटिश कंपनी ने अब इस खबर पर पुष्टि दी है. कंपनी ने इससे पहले अपनी पूरी तरह इलेक्ट्रिक कार ई-पेस एसयूवी के लिए कई अवॉर्ड्स जीत चुकी है. अब कंपनी साल 2024 तक पूरी तरह इलेक्ट्रिक लैंड रोवर लाने वाली है और 2025 तक जगुआर पूरी तरह इलेक्ट्रिक कारें बेचने वाला लग्ज़री ब्रांड बन जाएगा. सभी जगुआर और लैंड रोवर कारों को पूरी तरह इलेक्ट्रिक अवतार में इस दशक के अंत तक उपलब्ध कराया जाएगा और कंपनी हाईड्रोजन फ्यूल-सेल तकनीक पर भी काम कर रही है.

    2018 jaguar e paceइलेक्ट्रिक कार ई-पेस के लिए कई अवॉर्ड्स जीत चुकी है JLR

    अगले 5 साल में लैंड रोवर बाज़ार में 6 पूरी तरह इलेक्ट्रिक कारें पेश करेगी जिनमें तीन परिवार रेन्ज रोवर, डिस्कवरी और डिफेंडर शामिल की कारें शामिल हैं. जगुआर लैंड रोवर एक इलेक्ट्रिक मॉड्युलर आर्किटैक्चर पर भी काम कर रही है जो सभी आगामी इलेक्ट्रिक मॉडल्स में इस्तेमाल किया जाएगा. इसका इस्तेमाल आधुनिक इलेक्ट्रिक आईसीई वाहनों में भी किया जा सकता है. संक्षेप में समझाएं तो जगुआर लैंड रोवर सिर्फ हाईब्रिड या पूरी तरह इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन 2030 के बाद शुरू करेगी और इसी समय अनुमान लगाया जा रहा है कि 100 प्रतिशत जगुआर की बिक्री में से 60 प्रतिशत लैंड रोवर पूरी तरह इलेक्ट्रिक होंगी.

    ये भी पढ़ें : टेस्ला की कारें जल्द बनेंगी भारत में, कर्नाटक में लगेगा नया प्लांट

    c6pi8higलैंड रोवर डिफेंडर के इलेक्ट्रिक मॉडल को भी बाज़ार में पेश किया जाएगा

    जगुआर लैंड रोवर का लक्ष्य है कि साल 2039 तक पूरी तरह बिना इंधन के चलने वाले वाहन उपलब्ध कराए जाएं जिससे बिल्कुल भी प्रदूशण पर्यावरण में ना फैले. इस बारे में बात करते हुए टाटा सन्स, टाटा मोटर्स और जगुआर लैंड रोवर ऑटोमोटिव के चेयरमैन चंद्रशेखरन ने कहा कि, “जगुआर लैंड रोवर के लिए रीइमैजिन नीति बहुत बड़े टाटा ग्रूप के नज़रिए और प्राथमिकताओं का तालमेल बनाकर इसे अहम रास्ते पर ले जाती है. साथ मिलकर हम जगुआर को उसकी क्षमता की पहचान कराएंगे, लैंड रोवर की टाइमलेस अपील को ताज़ा करेंगे और समय के साथ अपने ग्राहकों और समाज के साथ दुनिया के लिए असली ज़िम्मेदारी निभाएंगे.”

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय लैंड रोवर मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें