लॉगिन

जावा 42: जानें क्या है 42 अंक का मतलब, 1 हफ्ते से ट्विटर पर ट्रेंडिंग है मुद्दा

जावा 42 को कंपनी ने 293cc का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जो महिंद्रा मोजो के इंजन पर अधारित है. टैप कर जानें कितनी दमदार है जावा की नई मोटरसाइकल?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 23, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जावा मोटरसाइकल की भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार में दोबारा एंट्री धमाकेदार रही है और कंपनी का लॉन्च लगभग हफ्ते भर से सभी सोशल मीडिया साइट्स पर ट्रेंड कर रख है. जावा ने भारत में जावा, जावा 42 और जावा पेराक लॉन्च कर दी है. अगर आप ट्विटर को लगातार देखते रहते हैं तो आपको इस वार्तालाप के बारे में पता होगा कि जावा 42 को यह नाम क्यों दिया गया. आजकल ट्विटर जगत में यह मुद्दा लगातार चर्चा का विषय बना हुआ है और इसमें यह जानने की कोशिश की जा रही है कि कंपनी ने इस मोटरसाइकल को ‘42' नाम क्यों दिया है. बहरहाल, 42 जीवन, ब्रम्हांड और हर चीज़ के सवालों का उत्तर है. जिन लोगों को भी ‘हिचिकर्स गाइड टू दी गैलेक्सी' की जानकारी है, वे इसे रिप्रेन्स के तौर पर देख सकते हैं.
     
    fh8forv4
    क्लासिक लुक के हिसाब से जावा 42 में एग्ज़ॉटिक इलैक्ट्रॉनिक्स नहीं दिए गए हैं
     
    इस कॉमिक साइंस फिक्शन सीरीज़ के पहले नॉवेल में हाईपर इंटैलिजेंट पैन डायमेंशियल लोग जब जीवन, ब्रम्हांड और सबकुछ के बारे में जानना चाहते थे. ‘डीप थॉट' एक सुपर कम्प्यूटर जिसे सिर्फ इन सवाल का जवाब देने के लिए खासतौर बनाया गया, इसे बनकर तैयार होने में 7.5 मिलियम साल लगे और उसने अपने उत्तर में 42 दर्शाया. ऐसे में अगर आप भी अपने जीवन, ब्रम्हांड और सभी चीज़ों के बारे में जानना चाहते हैं तो इसका उत्तर 42 है, यही बात जावा के ज़हन में यह मोटरसाइकल बनाते समय थी, इसके बाद इसे जावा 42 नाम दिया गया. जावा की यह सोच काफी बेहतर है क्योंकि जीवन की बहुत सारी समस्याओं और सवालों का हल मोटरसाइकल ही होती है.

    ये भी पढ़ें : जावा ने भारत में लॉन्च की बिल्कुल नई 300cc मोटरसाइकल, शुरुआती कीमत ₹ 1.55 लाख
     
    ce0o53jc
    बाइक के साथ सिंगल-चैनल ABS सामान्य मॉडल में दिया गया है
     
    जावा 42 को कंपनी ने 293cc का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया है जो महिंद्रा मोजो के इंजन पर अधारित है लेकिन बाइक के हिसाब से काफी दमदार ट्यूनिंग के साथ आता है. कंपनी का यह लिक्विड-कूल्ड DOHC इंजन 27 bhp पावर और 28 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. नई जावा 42 का इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है. वैसे तो क्लासिक लुक के हिसाब से जावा 42 में एग्ज़ॉटिक इलैक्ट्रॉनिक्स नहीं दिए गए हैं, लेकिन बाइक के साथ सिंगल-चैनल एबीएस सामान्य मॉडल में दिया गया है. इस इंजन की डिज़ाइननिंग और उत्पाइन भारत और इटली में किया गया है और जावा 42 की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 1.55 लाख रुपए है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय जावा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें