लॉगिन

जीप ने छुआ भारत में 25,000 यूनिट कम्पस उत्पादन का आंकड़ा, इन कारणों से फेमस हुई SUV

जीप कम्पस भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार के SUV सैगमेंट में हलचल मचाती नज़र आ रही है. कंपनी ने हाल ही में इस कार की बिक्री को लेकर एक घोषणा जिसमें ये बताया गया है कि देश में 25,000 यूनिट कम्पस का उत्पादन कर लिया गया है. कंपनी ने यह कारनामा सिर्फ पिछले सात महीनों में करके दिखाया है. टैप कर जानें कार की कीमत?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 6, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जीप कम्पस भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार के SUV सैगमेंट में हलचल मचाती नज़र आ रही है. कंपनी ने हाल ही में इस कार की बिक्री को लेकर एक घोषणा जिसमें ये बताया गया है कि देश में 25,000 यूनिट जीप कम्पस का उत्पादन कर लिया गया है. कंपनी ने यह कारनामा सिर्फ पिछले सात महीनों में करके दिखाया है. पिछले साल लॉन्च हुई ये SUV ग्राहकों को काफी पसंद आ रही है और इसका सीधा कारण है कंपनी द्वारा लगाई गई कम्पस की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत. कंपनी इतने कम समय में कई सारे अवॉर्ड अपने नाम करने में भी कामयाब रही है जिसमें भारत का जाना माना NDTV CNB कार ऑफ दी इयर और SUV ऑफ दी इयर 2018 शामिल हैं.
     
    jeep compass petrol
    कंपनी ने यह कारनामा सिर्फ पिछले सात महीनों में करके दिखाया है
     
    जीप इंडिया कम्पस का उत्पादन पुणे के पास अपनी रंजनगांव फैसिलिटी में कर रही है जिसमें 65 प्रतिशत देशी कंपोनेंट लगे हैं. यहां तक कि कंपनी भारत के अलावा बाकी राइट-हैंड ड्राइव देशों में भी मेड इन इंडिया कम्पस निर्यात करती है, इनमें ऑस्ट्रेलिया, जापान और यूनाइटेड किंगडम जैसे देश शामिल हैं. जीप ने कम्पस के बेहतरीन फीचर्स से लैस किया है और यह SUV 10 वेरिएंट्स में उपलब्ध है. भारत में कम्पस का मुकाबला करने के लिए इसी कीमत की और भी कारें मौजूद हैं जिनमें ह्यूंदैई ट्यूसॉ, ह्यूंदैई क्रेटा, महिंद्रा XUV500 जैसी और कारें शामिल हैं. माना जा रहा है कि 2018 के अंत तक जीप इंडिया कम्पस डीजल का ऑटोमैटिक वर्ज़न भारत में लॉन्च करेगी जिसके इंजन को 9-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस किया जाएगा. इसके साथ ही कंपनी कम्पस का थाईहॉक वेरिएंट भी 2018 में ही लॉन्च करेगी.
     
    jeep compass trailhawk
    पिछले साल लॉन्च हुई ये SUV ग्राहकों को काफी पसंद आ रही है
     
    कार के बेस वेरिएंट की सबसे पहली एक्सशोरूम कीमत 14.95 लाख रुपए थी जो अब 15.16 लाख रुपए हो गई है. कंपनी ने इस कार को डीजल और पेट्रोल दोनों तरह के इंजन में उपलब्ध कराया है. कार में 1.4-लीटर का मल्टिएयर टर्बोचार्ज्ड 4-सिलेंडर इंजन लगाया गया है जो 160 bhp पावर और 250 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. कार के पेट्रोल इंजन को 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड DDCT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है. कार में लगा डीजल इंजन 2.0-लीटर मल्टिजैट 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड है जो 170 bhp पावर और 350 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है. डीजल इंजन में सिर्फ 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया गया है.

    जीप कम्पस में मिलने वाले फीचर्स


    प्रोजैक्टर हैडलैंप्स
    एलईडी डीआरएल
    अलॉय व्हील्स
    LED हैडलैंप
    लैदर अपहोल्स्ट्री
    टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
    एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो
    इलैक्ट्रॉनिक पार्किंग असिस्ट
    हिल स्टार्ट असिस्ट
    फुल फंक्शन ट्रैक्शन कंट्रोल
    इलैक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल
    पैनिक ब्रेक असिस्ट
    हाइड्रोलिक बूस्ट फेलुअर कंपन्सेशन
    इलैक्ट्रॉनिक रोल मिटिगेशन
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    जीप कम्पास पर अधिक शोध

    लोकप्रिय जीप मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें