लॉगिन

दिल्ली सरकार ने डीज़ल वाहनों में इलेक्ट्रिक किट लगाने की अनुमति दी

दिल्ली परिवहन विभाग कारों में इंजन की जगह इलेक्ट्रिक किट लगाने के लिए किट के निर्माताओं को इजाज़त देगा.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 21, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने घोषणा की है कि शहर में पुराने डीजल वाहनों को अब इलेक्ट्रिक किट से रेट्रोफिट किया जा सकता है. परिवहन विभाग इंजन (आईसीई) को इलेक्ट्रिक के लिए रेट्रोफिटिंग के लिए इलेक्ट्रिक किट के निर्माताओं को इजाज़त देगा. ऐसा हो जाने के बाद, पुराने डीजल वाहनों को 10 साल बाद भी दिल्ली-एनसीआर में चलने की अनुमति मिलेगी. यह कदम राष्ट्रीय राजधानी में 10 साल से पुराने डीजल वाहनों के मालिकों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में आया है.

    undefined

    कैलाश गहलोत ने कहा, "दिल्ली अब इलेक्ट्रिक रेट्रोफिटिंग के लिए खुला है! वाहन यदि फिट पाए जाते हैं तो वे अपने डीजल को इलेक्ट्रिक इंजन में बदल सकते हैं, विभाग परीक्षण एजेंसियों द्वारा इलेक्ट्रिक किट के निर्माताओं को सूचीबद्ध करेगा. एक बार पैनल में आने के बाद यह वाहनों को 10 साल के बाद भी सड़कों पर चलने में सक्षम करेगा."

    नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (2015) और सुप्रीम कोर्ट (2018) द्वारा जारी आदेशों के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में 10 साल से अधिक पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन नहीं चल सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: दिल्ली सरकार की नई पहल, केवल ₹ 2500 में लगेगा निजी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन

    राष्ट्रीय राजधानी में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए एक अन्य कदम में, सरकार ने यह भी घोषणा की कि इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल वाहनों (ई-एलसीवी) को नो-एंट्री घंटों के दौरान लगभग 250 सड़कों पर चलने की अनुमति दी जाएगी.

    गहलोत ने कहा, "इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल व्हीकल्स (L5N & N1) के लिए अच्छी खबर है. ईवी को अपनाने के लिए हमने इन वाहनों को 'नो एंट्री' घंटो के दौरान पहचान की गई सड़कों पर चलने और पार्किंग के किसी भी प्रतिबंध से छूट दी है. ईवी पॉलिसी के लॉन्च के बाद से पहले ही ऐसे वाहनों के रजिस्ट्रेशन में 95% की बढ़ोतरी देखी जा चुकी है!"

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें