लॉगिन

किआ ने लॉन्च वाले महीने 6,200 यूनिट बेचकर की दमदार एंट्री, जानें कितनी दमदार है SUV

किआ ने अगस्त में सेल्टोस की 6,200 यूनिट भारत में बेच ली हैं. कंपनी ने बामुश्किल दो हफ्ते पहले यानी 22 अगस्त को सेल्टोस लॉन्च की है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 3, 2019

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    किआ मोटर्स ने अगस्त 2019 में सेल्टोस की 6,200 यूनिट भारत में बेच ली हैं. कंपनी ने बामुश्किल दो हफ्ते पहले यानी 22 अगस्त को सेल्टोस लॉन्च की है और किआ ने अबतक इस SUV के लिए 32,000 बुकिंग्स हासिल की ली हैं. किआ ने इस बिक्री के साथ रेनॉ, फोर्ड, फोक्सवेगन, निसान और स्कोडा जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है और भारत की 7वीं सबसे ज़्यादा बिक्री करने वाली कंपनी बन गई है. किआ सेल्टोस की शुरुआती कीमत 9 लाख 69 हज़ार रुपए रखी गई है जो 15 लाख 99 हज़ार रुपए तक जाती है और कंपनी ने SUV को 8 ट्रिम्स के साथ कई इंजन और गियरबॉक्स विकल्पों में पेश किया है.

    nu6lik6gकिआ ने अगस्त में सेल्टोस की 6,200 यूनिट भारत में बेच ली हैं

    जीटी लाइन की दिल्ली में इसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 13.49 लाख रुपए है जो टॉप मॉडल के लिए 15.99 लाख रुपए तक जाती है. SUV के बेस वेरिएंट से ही वॉइस रिकोग्निशन, ब्ल्यूटूथ केनक्टिविटी, फॉलो मी होम हैडलैंप्स, टिल्ट को टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग अडज्स्ट, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडिया कंट्रोल्स और ABS के साथ EBD और दो एयरबैग्स जैसे फीचर्स सामान्य रूप से दिए गए हैं.  यह भारत में कंपनी की एंट्री है और किआ सेल्टोस का मुकाबला ह्यूंदैई क्रेटा, टाटा हैरियर और हालिया लॉन्च MG हैक्टर जैसी कारों से होगा.

    4asgr858कंपनी ने 22 अगस्त को सेल्टोस लॉन्च की है

    कार के अगले हिस्से में किआ की सिग्नेचर टाइगर नोज़ ग्रिल लगाई गई है जो फॉक्स सिल्वर सराउंड से फिनिश है. किआ सेल्टोस में पतले LED हैंडलैंप्स उपलब्ध कराए गए हैं जो किआ सिग्नेचर हार्टबीट शेप के LED DRLs से लैस है जिससे कॉम्पैक्ट SUV को आकर्षक लुक मिलता है. सैगमेंट में पहली बार दिए जाने वाले फीचर्स की लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती है, कंपनी ने सेल्टोस में 8-इंच का हैड्स अप डिस्प्ले दिया है. किआ ने नई सेल्टोस में सैगमेंट का पहला साउंड मूड लैंप, रियर सनशेड कर्टन और 7-इंच कलर TFT यूनिट इंस्ट्रुमेंट कंसोल के लिए दी है. इन फीचर्स के अलावा कार में वायरलेस चार्जिंग, क्रूज़ कंट्रोल और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल के साथ ऐसे ही कई फीचर्स दिए हैं.

    q7d20mogकिआ ने अबतक इस SUV के लिए 32,000 बुकिंग्स हासिल की ली हैं

    किआ मोटर इंडिया ने नई सेल्टोस कॉम्पैक्ट SUV के साथ सैगमेंट में पहले कई फीचर्स उपलब्ध कराए हैं. सेल्टोस के साथ दो अलग ट्रिम के अलावा सैगमेंट का पहला 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ नेविगेशन दिया गया है और कार को प्रिमियम बनाने के लिए बोस का 8-स्पीकर सराउंड साउंड दिया गया है. किआ ने कार की अगली दो सीटों के बीच एयर प्यूरिफायर भी दिया है और साथ ही पिछली सीट पर बैठे लोगों के लिए रियर AC वेंट्स भी उपलब्ध कराई गई हैं. सैगमेंट में पहली बार सेल्टोस के साथ 360 डिग्री सराउंड कैमरा दिया गया है जो बेहतर विज़िबलिटी उपलब्ध कराता है.

    ये भी पढ़ें : किआ मोटर्स ने सेल्टोस कॉम्पैक्ट SUV के लिए हासिल की 32,000 से ज़्यादा बुकिंग्स

    किआ सेल्टोस कॉम्पैक्ट SUV के साथ तीन इंजन विकल्प दिए गए हैं जिनमें नेचुरली एस्पिरेटेड 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर GDI टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल हैं. कार में लगा 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 138 bhp पावर और 242 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है और कंपनी ने इसे 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड DCT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया है. ये तीनों इंजन BS6 मानकों वाले हैं. ये कार महज़ 9.7 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा रेफ्तार पकड़ लेती है और दावा है कि इसकी फ्यूल एफिशिएंसी मैन्युअल ट्रांसमिशन में 16.1 किमी/लीटर और DCT में 16.2 किमी/लीटर है. किआ सेल्टोस के 1.4-लीटर GDI टर्बो पेट्रोल इंजन सिर्फ GT लाइन ट्रिम्स में उपलब्ध कराया गया है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    किया सेल्टोस पर अधिक शोध

    लोकप्रिय किया मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें