भारत में नई बाइक और कारें

सबकॉम्पैक्ट SUV सैगमेंट में तगड़ा मुकाबला देगी किआ सोनेट, जानें खास बातें

किआ इंडिया का कहना है कि सोनेट को भारतीय सड़कों के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है, तो चलिए जानते हैं कितनी खास है कंपनी की बिल्कुल नई सबकॉम्पैक्ट SUV...

expand फोटो देखें
किआ सोनेट को दुनियाभर के सामने भारत से पेश किया गया है

किआ ने सोनेट सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को दुनियाभर के सामने पेश कर दिया है और ये आयोजन भारत में किया गया. हालांकि कोरोना महामारी के चलते इस आयोजन को डिजिटल रूप से संपन्न किया गया. हम इस खबर में आपको जानकारी और फोटोज़ के माध्यम से ये बता रहे हैं कि अंदर और बाहर से दिखने में किआ की बिल्कुल नई सेल्टोस कितनी आकर्षक है और इस सैगमेंट में पहले से जारी तगड़े मुकाबले में इस कार की एंट्री के बाद और कितना घमासान होने वाला है. इन सबकॉम्पैक्ट में मिले आधुनिक फीचर्स और आकर्षक केबिन की जानकारी भी हम आपके इस खबर में दे रहे हैं.

kg6dn284

मुकाबला - भारतीय बाज़ार के हिसाब से देखें तो सबसे तगड़ा मुकाबला सबकॉम्पैक्ट एसयूवी में होता है और किआ सोनेट इतनी दमदार प्रतिभागी है कि अब तो निश्चित तौर पर इस सैगमेंट में घमासान होने वाला है. मुकाबले की बात करें तो किआ सोनेट का मुकाबला ह्यून्दे वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी300, टाटा नैक्सॉन और फोर्ड ईकोस्पोर्ट के साथ होंडा की डब्ल्यूआर-वी से भी होगा.

s5m7utc4

इंजन और ट्रांसमिशन विकल्प - किआ सोनेट के साथ दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन दिया गया है जिसमें 1.0-लीटर टर्बो और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं, इन सभी इंजनों के साथ 5-स्पीड मैन्युअल, 6-स्पीड मैन्युअल, 6-स्पीड ऑटो और 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया है.

3dcnkucs

एयर प्यूरिफायर - किआ मोटर्स इंडिया द्वारा पेश की गई बिल्कुल नई सोनेट सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ सैगमेंट में पहली बार दिए गए कई सारे फीचर्स उपलब्ध कराए गए हैं जिनमें से एक एयर प्यूरिफायर भी है जो दुनियाभर पर छाए कोविड-19 संकट के दौर में काफी उपयोगी है.

mrjph2p8

वेरिएंट्स और टचस्क्रीन - किआ मोटर्स इंडिया ने सोनेट को जीटी लाइन और टेक लाइन वेरिएंट्स में पेश किया है जिसमें जीटी लाइन के साथ ज़्यादा फीचर्स दिए गए हैं और ये कुल 7 ट्रिम्स में पेश हुई है. इनमें 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है जो सैगमेंट में पहली बार उपलब्ध कराया गया है. इसके अलावा कंपनी ने इस दोनों वेरिएंट्स में लगभग एक जैसे फीचर्स मुहैया कराए हैं.

cn6ga0co

हाथी के बच्चे से प्रेरित डिज़ाइन - ग्लोबल डेब्यू आयोजन के दौरान किआ के अधिकारी ने बताया कि सोनेट का डिज़ाइन हाथी के बच्चे से प्ररित है और अगले हिस्से में लगी टाइगर नोज़ ग्रिल के नीचे दिया गया सिल्वर फिनिश हाथीदांत जैसा दिखाई देता है जो कार को काफी आकर्षक लुक देता है.

q5scg26g

कई रंगों में उपलब्ध - किआ मोटर इंडिया ने सोनेट एसयूवी को 10 रंगों में उपलब्ध कराया है जिनमें 3 डुअल टोन शामिल हैं. डुअल टोन में लाल के साथ काला, सफेद के साथ काला और बेज गोल्ड के साथ काला शामिल हैं. इसके अलावा बाकी 7 रंगों में व्हाइट पर्ल, स्ट्रीट सिल्वर, ग्रैविटी ग्रे, इंटेन्स रैड, ऑरोरा ब्लैक पर्ल, इंटेलिजेंट ब्लू और बेज गोल्ड शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : किआ सोनेट सबकॉम्पैक्ट एसयूवी पूरी दुनिया के सामने भारत से की गई पेश

कंपनी का सबसे छोटा और किफायती मॉडल - किआ का कहना है कि सोनेट को भारतीय बाज़ार के हिसाब से तैयार किया गया है, अनुमान है कि इस सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत रु 7 लाख से रु 12 लाख तक होगी. ये भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में किआ द्वारा तैयार किया अबतक का सबसे छोटे आकार का मॉडल है.

0 Comments

उत्पादन और निर्यात - किआ मोटर्स इंडिया ने आंध्र प्रदेश स्थित अपनी अनंतपुर फैसिलिट में सोनेट का उत्पादन शुरू कर दिया है और इस प्रोजैक्ट में कंपनी ने 15 हज़ार करोड़ का निवेश किया है. इसके साथ ही भारत को इस कार के मुख्य निर्यातक के रूप में भी देखा जा रहा है जहां से एशिया और आस-पास के सभी राइड हैंड ड्राइव बाज़ारों में किआ सोनेट निर्यात की जाएगी.

लेटेस्ट न्यूज़