भारत में नई बाइक और कारें

किआ सोनेट सबकॉम्पैक्ट एसयूवी पूरी दुनिया के सामने भारत से की गई पेश

language dropdown

किआ सोनेट से आखिरकार पर्दा हट चुका है और इसे देखते ही आप समझ जाएंगे कि पहले ही मुकाबले से भरे इस सैगमेंट में सोनेट की टक्कर ज़ोरदार होने वाली है.

expand फोटो देखें
कार के उत्पादन मॉडल से पर्दा भारत में हटाया गया है

बिल्कुल नई और किआ की पहली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को दुनयाभर के सामने पेश कर दिया गया है. कार के उत्पादन मॉडल से पर्दा भारत में हटाया गया है और इसका वर्ल्ड प्रिमियर इवेंट भी भारत में हर आयोजित किया गया है - लेकिन ये आयोजन डिजिटल रूप से किया गया जिसकी वजह दुनिया पर छाई कोरोना महामारी है. किआ मोटर्स इंडिया को भारत में व्यापार शुरू किए लगभग साल भर से ज़्यादा हुआ है और इसके अगले उत्पादन किआ सोनेट को लेकर बहुत से कयास लगाए जा रहे थे. और हां, किआ सोनेट को दुनियाभर में बेचने के हिसाब से बनाया जा रहा था, लेकिन पिछले साल पेश की गई सेल्टोस की तर्ज़ पर इसकी छोटी बहन को भी हमारे बाज़ार में पहले लॉन्च किया जाएगा. ऐसे में माना जा रहा है कि इस कार की कीमत का ऐलान और लॉन्च सितंबर 2020 में किया जाएगा. देश के बाज़ार में किआ सेल्टोस एक सफल ही नहीं बल्कि सुपर हिट एसयूवी बनकर उभरी है, तो क्या सोनेट भी बाज़ार में सैगमेंट में अपना दबदबा बना पाएगी?

tm4nc3qoसेल्टोस की तर्ज़ पर इसकी छोटी बहन को भी हमारे बाज़ार में पहले लॉन्च किया जाएगा

क्या है सोनेट?

किआ सोनेट एक सबकॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसका मतलब है कि ये चार मीटर से कम आकार वाले वाहनों में अपनी जगह बनाएगी. लेकिन अपनी डिज़ाइन के हिसाब से कार का प्रपोर्शन बहुत बेहतर है. ये आकर्षक दिखने वाली कार है और इस साल फरवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो में दिखाए गए कॉन्सेप्ट से बहुत मिलती है. सेल्टोस की तरह किआ सोनेट को भी दो ट्रिम्स - जीटी लाइन और टेक लाइन में पेश किया गया है. कार की छत को दो रंगों में तैयार किया गया है आजकल ट्रेंड में है. सोनेट अधिक चौकोर और बेहतर कद वाली कार है जो फोर्ड ईकोस्पोर्ट जैसे आकार की है और बाकी मुकाबले से काफी अलग भी है. मुकाबले की बात करें तो सोनेट का सामना मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा, महिंद्रा एक्सयूवी300 और ह्यून्दे वेन्यू जैसी कारों से होगा. मजबूत डिज़ाइन और हुड को दिए गए कद की मदद से ये कार काफी दमदार दिखाई पड़ती है और कुछ के बीच में ये और भी ज़्यादा आकर्षक नज़र आती है. अगले हिस्से में लगी बड़े आकार की किआ टाइगर नोज़ ग्रिल सबसे पहले आपका ध्यान खींचेगी, खासतौर पर जीटी लाइन में, जिसे ग्लॉस ब्लैक फिनिश देने के साथ कई जगहों पर लाल एलिमेंट्स से सजाया गया है. ये लाल रंग का फिनिश चंकी डिज़ाइन देने के लिए बंपर और फॉगलैंप्स पर दिखाई दिया है जो इसपर काफी जंचता है. ये सिर्फ कार के जीटी लाइन वेरिएंट में दिया गया है. टेक लाइन की बात करें तो इसे अधिक सामान्य होरिज़ोंटल डिज़ाइन दिया गया है. मॉडर्न लुक देने के लिए कार के साथ सिग्नेचर हार्टबीट डिज़ाइन की डेटाइम रनिंग लाइट्स दी गई हैं.

ये भी पढ़ें : किआ सोनेट: 5 बेहतरीन फीचर जो दिखेंगे सेगमेंट में पहली बार

rfetfieसेल्टोस और कर्निवल के बाद किआ सोनेट के साथ भी बहुत अच्छा दिखने वाला केबिन दिया गया है

पूरी कार को मिला बेहतर लुक

कार के चंकी बंपर्स और आज के ज़माने का चेहरा इसे आकर्षक बनाते हैं, इनके साथ रूफ रेल्स और बेहतर दिखने वाला पिछला हिस्सा दिया गया है. कार के आजू-बाजू का और पिछला हिस्सा इसे डायनामिक लुक देते हैं और एलईडी टेललाइट तक ये बेहतर लुक पहुंचता है. पिछले हिस्से में दोनों टेललाइट्स को एक लाल रिफ्लैक्टर ने जोड़ा है जो कि सिंगल पीस टेललाइट वाला लुक देता है जिससे कार काफी चौड़ी और मॉडर्न नज़र आती है. बता दें कि राज में इस कार को देखना और भी मज़ेदार हो जाता है. पिछले हिस्से में लगे बंपर के नीचे फॉ ट्विन एग्ज़्हॉस्ट जैसी डिज़ाइन दी गई है जो इसके पिछले हिस्से को और भी शानदार बनाते हैं. कुल मिलाकर सोनेट को बहुत आकर्षक डिज़ाइन दिया गया है जिससे ना सिर्फ ये मॉडर्न दिखती है, बल्कि मुकाबले की कारों से काफी अलग भी है, खासतौर पर ह्यून्दे वेन्यू और महिंद्रा एक्सयूवी300 से.

jt3uvmf4सोनेट में 10.25-इंच टचस्क्रीन और डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर दिया गया है

किआ सोनेट को इसी के लिए तैयार किए गए नए रंगों में पेश किया गया है जिसमें जीटी लाइन को मिला सुनहरा रंग जो कि फोटोज़ में दिखाई पड़ रहा है, और टेक लाइन के लिए पारंपरिक गहरा लाल रंग जो ब्रांड द्वारा जारी सभी संचार माध्यमों में आपको नज़र आएगा. कार के साथ मिले बाकी रंगों को आप पहले ही सेल्टोस में देख चुके हैं. तो अगर मेरी तरह आप भी इस कार के साथ चटक नीला या पीला रंग मिलने का अनुमान लगा रहे हैं तो आपको यहां थोड़ी निराशा हाथ लगी है. सोनेट के साथ बेहतर बूटस्पेस दिया गया है जो किसी सबकॉम्पैक्ट के हिसाब से काफी बेहतर है.

pdfc98nkइंजन 5-स्पीड मैन्युअल, 6-स्पीड मैन्युअल और ऑटो और 7-स्पीड डीसीटी के साथ पेश किए गए हैं

इंजन और वेरिएंट्स

किआ सोनेट जिस प्लैटफॉर्म पर बनी है उसका इस्तेमाल ह्यून्दे वेन्यू और ग्रैंड आई10 निऑस जैसी कारों में भी किया गया है. ऐसे में वेन्यू की तरह सोनेट के साथ भी तीन इंजन विकल्प दिए गए हैं. पेट्रोल की बात करें तो यहां 1.0-लीटर जीडीआई टर्बो और 1.2-लीटर इंजन मिला है, वहीं कंपनी ने कार को सामान्य 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया है. किआ ने ऑटो एक्सपो में ही ये ऐलान कर दिया था कि, वेरिएंट्स के साथ आईएमटी या कहें तो इंटेलिजेंट मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया जाएगा जिसका इस्तेमाल हाल ही में पेश की गई ह्यून्दे वेन्यू में किया गया है. ये ट्रांसमिशन सिर्फ 1.0-लीटर जीडीआई के साथ दिया गया है जिसके साथ 7-स्पीड डीसीटी या डुअल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी उपलब्ध कराया गया है. इसके अलावा सोनेट के बाकी इंजन 5-स्पीड मैन्युअल, 6-स्पीड मैन्युअल और ऑटो और 7-स्पीड डीसीटी के साथ पेश किए गए हैं.

ये भी पढ़ें : टोयोटा की नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का नाम होगा अर्बन क्रूज़र, इसी महीने होगी लॉन्च

q5scg26gकिआ सोनेट के साथ कंपनी ने 57 कनेक्टेड फीचर्स उपलब्ध कराए हैं

इंटीरियर और फीचर्स

सेल्टोस और कर्निवल के बाद किआ सोनेट के साथ भी बहुत अच्छा दिखने वाला केबिन दिया गया है जो अपको काफी प्रभावित करेगा. मैंने दोनो ही ट्रिम्स में फुली लोडेड वेरिएंट्स देखे हैं और इस कार के टॉप मॉडल के साथ कंपनी ने लगभग सभी ज़रूरी फीचर्स देने के साथ इसमें कोई कमी नहीं छोड़ी है. हमें ऑटो एक्सपो में इस कार का केबिन देखने को नहीं मिला था, लेकिन अब हमने इसका केबिन देख लिया है जो हमारे लिए बिल्कुल नए लेआउट के साथ आया है. सोनेट में 10.25-इंच टचस्क्रीन और डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर दिया गया है जो कार में बैठते ही सबसे पहले आपका ध्यान अपनी ओर खींचेंगे. सैगमेंट में पहली बार दिया गया इतना बड़ा स्क्रीन काफी प्रभावशाली है और मनोरंजन, नेविगेशन और लगभग सभी कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ आया है जैसा कि हमने सेल्टोस में देखा था. ये फीचर्स इस कार को मुकाबले में बिल्कुल अलग जगह पर खड़ा करते हैं जो काफी आगे की जगह है. इंस्ट्रुमेंट डिस्प्ले स्मार्ट, मॉडर्न और अलग है. इसके लिए 4.2-इंच स्कीन लगाई गई है जो बहुत सारी जानकारी मुहैया कराती है. इनमें टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, ट्रिप कम्प्यूटर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, यहां तक कि आप किस मोड पर कार चला रहे हैं इसकी जानकारी भी शामिल है. मुझे स्क्रीन के नीचे लगे क्लाइमेट कंट्रोल पर लगी चंकी बटन काफी पसंद आई हैं जो इस कार को आज के दौर का बनाती हैं. अगले हिस्से में लगे एसी वेंट्स आकार और फिनिश में बिल्कुल नई किस्म के हैं और ग्लॉस ब्लैक प्लास्टिक के बने हैं. इनके चिले हिस्से में भी सिग्नेचर पैटर्न दिया गया है जो कार की अगली ग्रिल और गियरबॉक्स हाउसिंग पर भी दिखाई दिए हैं. कार की स्टीयरिंग और सीट्स पर जीटी लाइन का बैज लगाया गया है और स्टीयरिंग, सीट्स, दरवाज़ों और डैश पर आपको लाल रंग की तुरपाई या स्टिचिंग नज़र आएगी. जीटी लाइन में केबिन को स्पोर्टी लुक देने के लिए ऑ-ब्लैक ट्रीटमेंट दिया गया है. मुझे डर था कि कार का केबिन छोटे आकार का ना हो, लेकिन इस कार में बैठते ही मुझे समझ आ गया है परेशानी की कोई बात नहीं है.

kg6dn284किआ सोनेट को सितंबर 2020 के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा

किआ सेल्टोस के टेक लाइन वेरिएंट में सीट्स और दरवाज़ों के साथ डैशबोर्ड के निचले हिस्से में हल्का रंग दिया गया है. जहां दोनों वेरिएंट्स के फीचर्स में काफी समानता है, वहीं दिखने में ये दोनों एक-दूसरे से काफी अलग हैं. बड़ी स्क्रीन और खूब सारे फीचर्स के अलावा सोनेट के टॉप मॉडल के साथ सनरूफ भी दी गई है. संगीत पसंद करने वालों के लिए कार में 7-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, एलईडी साउंड मूड लैंप्स, वायरलेस फोन चार्जिंग ट्रे, यूवीओ कनेक्ट सिम से चलने वाले टेलिमेटिक्स और कनेक्टिविटी, एप्पल कारप्ले/एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स के साथ सोनेट में मैप और नेविगेशन के लिए ओवर दी एयर अपडेट्स लेने की भी क्षमता है. इसके साथ ही कार की अगली सीट्स वेंटिलेटेड हैं और इसमें वायरस से बचने के लिए एक एयर प्यूरिफायर भी दिया गया है जो कोडिव-19 जैसे समय में काफी उपयोगी साबित होगा.

ये भी पढ़ें : निसान मैग्नाइट कॉन्सेप्ट SUV के केबिन का हुआ खुलासा, 2021 तक होगी लॉन्च

केबिन का पिछला हिस्सा थेड़ा छोटा है जिसमें आपको फंसे होने का एहसास हो सकता है. इसमें छोटी डिज़ाइन डिटेल्स भी दी गई हैं जिनमें सी-पिलर पर लगा क्वार्टर ग्लास शामिल है जो इस कार को बड़ा दिखाने में काफी मददगार साबित हुआ है. सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के हिसाब से ये एक बहुत अच्छा और शातिर काम है जिसका मैं स्वागत करता हूं. पिछले हिस्से में लेगरूम बेहतर है, हेडरूम बहुत बढ़िया है और सीट्स की बात करें तो ये बैठक का बेहतर एंगल देती है और जांग को भी अच्छा सपोर्ट मिलता है. अगले हिस्से की तर्ज़ पर पिछले हिस्से की एसी वेंट्स को भी समान फिनिश दिया गया है, इसके अलावा यूएसबी चार्जिंग पॉइंट, पिछली सीट्स के बीच आर्मरेस्ट और कपहोल्डर्स दिए गए हैं.

5ucnkt7वायरस से बचने के लिए एक एयर प्यूरिफायर भी दिया गया है

सुरक्षा

सुरक्षा का काफी ध्यान रखा गया है. चेसी के दो तिहाई हिस्से को आधुनिक और बेहद मजबूत स्टील से बनाया गया है जो इसकी फ्रेम को सख़्त और हल्का बनाता है. सोनेट के साथ 6 एयरबैग्स, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम, हिल असिस्ट, स्टेबिलिट कंट्रोल, ब्रेक असिस्ट और बच्चों के लिए आईसोफिक्स ऐंकर्स दिए गए हैं. मैं उस वक्त का इंतज़ार का रहा हूं जब कोई कार निर्माता कार की पिछली सीट पर तीनों यात्रियों के लिए सीटबेल्ट देने की शुरुआत करेगा. भारत में बिकने वाली बाकी कारों की तरह सोनेट में भी पीछे बैठे बीच वाले यात्री के लिए पैरों पर लगाने वाला बेल्ट दिया गया है जिसकी अमूमन आपको कोई ज़रूरत नहीं होती.

2uhjvqncसोनेट के साथ 6 एयरबैग्स और एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिए गए हैं

मुकाबला और लॉन्च की जानकारी

0 Comments

ह्यून्दे वेन्यू के अलावा किआ सोनेट का मुकाबला टाटा नैक्सॉन, महिंद्रा एक्सयूवी300, मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़ा, फोर्ड ईकोस्पोर्ट, आगामी निसान मैग्नाइट और टोयोटा अर्बन क्र्रूज़र से तो होगा ही, होंडा डब्ल्यूआर-वी भी मुकाबले में बनी हुई है. किआ सोनेट को सितंबर 2020 के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा और माना जा रहा है कि ये कंपनी की तरह से एक और ब्लॉकबस्टर कार होने वाली है.

लेटेस्ट न्यूज़