भारत में नई बाइक और कारें

5 श्रेणियों में विजेता घोषित किए गए जिसमें बेस्ट अर्बन कार, स्पोर्ट्स कार और लक्ज़री कार के अलावा बेस्ट डिसाइन कार भी शामिल है

फोटो देखें
किआ टेलुराइड ने यह ख़िताब जीतने के लिए माज़दा की दो गाड़ियों को हराया

कौन सी हैं दुनिया की सबसे बहतरीन गाड़ियां इसका फैसला हो चुका है. फरवरी के महीने में 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान वर्ल्ड कार अवार्ड्स के फाइनल की घोषणा की गई थी और हर श्रेणी में बचे हुई तीन कारों के बारे में मार्च में बचाया गया था. यह एक लंबी स्क्रीनिंग प्रक्रिया थी जो 2019 न्यूयॉर्क मोटर शो में शुरू हुई थी. करोनावायरस संकट को देखते हुए विजेताओं का एलान ऑनलाइन किया गया जिसका संचालन कार एंड बाइक के एडिटर इन चीफ सिद्धार्थ विनायक पाटनकर ने किया.

1l7e5h3o

बेस्ट डिसाइन कार के लिए माज़दा 3 को चुना गया 

किआ टेलुराइड की 2020 वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर का खिताब जीतने के लिए माज़दा CX-30 और माज़दा 3 की के साथ टक्कर थी. इस एसयूवी को नामांकन के एक पूरे समूह से चुना गया और यह पहली बार है जब कोरियाई कार निर्माता ने यह पुरस्कार जीता है. हालंकि जब बात बेस्ट डिसाइन कार की आई तो यहां माज़दा 3 ने बाज़ी मार ली. पोर्श टेकान और प्यूजो 208 को मात देकर माज़दा 3 ने यह ख़िताब जीता. अब बारी थी साल की सबसे बढ़िया शहरी कार के विजेता की. मुकाबला कढ़ा था क्योंकि वोक्सवैगन टी-क्रॉस, किआ सोल ईवी और मिनी कूपर एसई इलेक्ट्रिक जैसी गाड़ियां थीं. एक बार फिर किआ मोटर्स को ही इस विश्व कार पुरस्कार के काबिल समझा गया.

d5fjv9oo

पोर्श टेकान ने दो श्रेणियों में बाज़ी मारी 

0 Comments

दो और श्रेणियों का एलान किया गया. पहली परफोर्मेंस कार ऑफ द ईयर और यहां नामांकित तीनों गाड़ियां जर्मन कंपनी पोर्श की ही थी. 718 स्पाइडर/ केमैन जीटी 4 और पोर्श 911 को हराकर टेकान को यहां सफलता मिली. इस इलेक्ट्रिक कार को फास्ट चार्जिंग के साथ 800-वोल्ट चार्जर भी मिलता है, जो केवल 15 मिनट की चार्जिंग में 400 किमी की रेंज देता है. 3.5 सेकंड से भी कम समय में यह कार 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. विश्व लक्जरी कार पुरस्कार भी पोर्श टेकान ने ही जीता. यहां दूसरे फाइनलिस्ट थे मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी और पोर्श 911.

Be the first one to comment
Thanks for the comments.