लॉगिन

किआ ख़ास भारतीय बाज़ार के लिए बनाएगी एक नई इलेक्ट्रिक कार, 2025 तक होगी लॉन्च

किआ इंडिया एक भारत केंद्रित इलेक्ट्रिक वाहन विकसित कर रही है, जो एक आरवी या किसी पेट्रोल-डीज़ल वाहन का इलेक्ट्रिक अवतार होगा, जो कि एमपीवी के लिए किआ-स्पीक है। इसे भारत में स्थानीय स्तर पर बनाया जाएगा और इसे 2025 तक लॉन्च किया जाएगा.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 2, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    किआ इंडिया ने घोषणा की है कि वह वर्ष 2025 तक स्थानीय रूप से विकसित भारत-केंद्रित इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी. किआ ईवी 6 के भारत लॉन्च पर बोलते हुए, किआ इंडिया के एमडी और सीईओ ताए-जिन पार्क ने कहा,"किआ इंडिया है आरवी फॉर्म ग्राउंड अप में एक भारत-केंद्रित ईवी विकसित कर रही है, जिसे 2025 तक लॉन्च किया जाएगा," जबकि हाल ही में लॉन्च हुई किआ ईवी6 पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू) के रूप में भारत में आती है, कार निर्माता स्थानीय आरएंडडी और ईवी के निर्माण में निवेश करने की योजना बना रहा है, और भारत में निर्मित पहला इलेक्ट्रिक वाहन एक आरवी वाहन बॉडी टाइप होगा, जिसे जमीन से ऊपर बनाया गया है.

    यह भी पढ़ें: 2022 के लिए बिक गई किआ EV6 इलेक्ट्रिक कार, सितंबर से शुरू होगी डिलेवरी

    अब, जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं कि एक एमपीवी या बहुउद्देश्यीय वाहन के लिए आरवी किआ-स्पीक है. हालांकि, यह मौजूदा किआ कारेंज का इलेक्ट्रिक वर्जन होगा या पूरी तरह से नया मॉडल होगा, यह अभी देखा जाना बाकी है. कंपनी इस दशक के दौरान भारत में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों (बीईवी) की एक श्रृंखला लाने की योजना बना रही है.

    यह भी पढ़ें: किआ EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर भारत में लॉन्च हुई; कीमतें रु 59.95 लाख से शुरु

    tbco0umoकिआ इंडिया के एमडी और सीईओ ताए-जिन पार्क ने कहा, कंपनी स्थानीयकरण और अनंतपुर संयंत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में निवेश करेगी

    कंपनी की भविष्य की ईवी योजना के बारे में बात करते हुए, पार्क ने कहा, "हमारा प्लांट भविष्य को ध्यान में रखते हुए स्थापित किया गया था, और मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हम यहां ईवी के निर्माण में पूरी तरह से सक्षम हैं, और हम कई बीईवी का मूल्यांकन कर रहे हैं जो यहां आ सकती हैं." उन्होंने आगे कहा, "हम अनंतपुर में अपने अत्याधुनिक प्लांट में कारों के स्थानीयकरण और इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में निवेश करेंगे. हमारा परिवर्तन हमारे उत्पाद लाइन-अप तक ही सीमित नहीं है बल्कि हमारे आंतरिक संचालन तक भी जाएगा."

    यह भी पढ़ें: रिव्यू: किआ EV6 इलेक्ट्रिक कार

    स्थानीय रूप से विकसित ईवी के बारे में अधिक जानकारी साझा करते हुए, किआ इंडिया के मुख्य बिक्री अधिकारी, मायुंग-सिक सोहन ने कहा, "किआ इंडिया के ईवी रोडमैप में हमारा बड़ा ईवी लाइन-अप शामिल होगा. किआ इंडिया स्थानीय आरएंडडी में निवेश करेगी, ईवी बुनियादी ढांचे का निर्माण और विकास करेगी. भारतीय ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा करने वाले वाहनों को पेश करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं, यहां बड़े पैमाने से लेकर प्रीमियम तक विभिन्न प्रकार की बॉडी टाइप में कारें लॉन्च की जाएंगी.

    hqrup3p4
    किआ का लक्ष्य 2030 तक वैश्विक स्तर पर 1.2 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री करना है और जिसे प्राप्त करने के लिए, कंपनी अगले 5 वर्षों में अपने व्यावसायिक कार्यों में 22.22 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी

    विश्व स्तर पर, किआ ने वर्ष 2027 तक अपने लाइन-अप में 14 बैटरी-इलेक्ट्रिक वाहन रखने की योजना बनाई है. इसका उद्देश्य 2030 तक वैश्विक स्तर पर 1.2 मिलियन ईवी बेचना है और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, कंपनी अगले 5 सालों में अपने व्यवसाय संचालन में 22.22 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी. टीजे पार्क का कहना है कि इस निवेश का एक हिस्सा भारत में उत्पादों के विकास और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बुनियादी ढांचे की स्थापना में जाएगा. दरअसल, कंपनी ने कहा है कि किआ EV6 को बेचने वाले पूरे भारत के सभी 15 शोरूम में 150 kW DC फास्ट चार्जर होंगे. वैश्विक स्तर पर कंपनी का बड़ा लक्ष्य 2045 तक कार्बन न्यूट्रैलिटी हासिल करना है.

    Calendar-icon

    Last Updated on June 2, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें