लॉगिन

KTM 250 ऐडवेंचर रिव्यूः ऑफ-रोडिंग में जीती, कीमत में 390 ड्यूक से हारी

हमने इस बाइक को चलाकर देखा है और आपके लिए यह कितना अच्छा विकल्प है, इसकी जानकारी हम इस रिव्यू के माध्यम से दे रहे हैं. पढ़ें बाइक का विस्त्रत रिव्यू...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

7 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 29, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    क्या ऐडवेंचर राइडिंग के लिए KTM 250 ड्यूक एक सटीक विकल्प होगी, ये सवाल मेरे दिमाग में बना हुआ था जब मैं KTM की सबसे किफायती ऐडवेंचर बाइक चलाने जा रहा था. भारतीय बाज़ार में भले ही ऐडवेंचर बाइकों के लिए कंपनी की शुरुआत ज़्यादा दमदार KTM 390 ऐडवेंचर से हुई हो, लेकिन बजाज ऑटो का मानना है कि हमारे बाज़ार में अधिक किफायती KTM ऐडवेंचर मोटरसाइकिल के लिए ज़्यादा संभावना है. तो यहां शुरुआत होती है KTM 250 ऐडवेंचर की जिसमें KTM 250 ड्यूक से लिया गया इंजन लगा है, लेकिन इसकी फ्रेम और पुर्ज़े KTM की दमदार 390 ऐडवेंचर से दिए गए हैं. हमने इस बाइक को चलाकर देखा है और आपके लिए यह कितना अच्छा विकल्प है, इसकी जानकारी हम इस रिव्यू के माध्यम से दे रहे हैं.

    m45821t8

    भारत में ऐडवेंचर मोटरसाइकिल सेगमेंट का भी देर-सवेर बाज़ार मजबूत हो चुका है और यहां हीरो एक्सपल्स 200 और रॉयल एनफील्ड हिमालयन जैसी बाइक्स हर किस्म की सड़क पर चलाए जाने के हिसाब से किफायती हैं और इन्हें काफी पसंद भी किया जा रहा है. यहां ज़रूरत है तो इन्हें ऐसा बनाने की जिसे आसानी से चलाया जा सके. लेकिन यहां एक और पहलू जुड़ता है जिसमें बाइक को बहुमुखी होना चाहिए जिससे वह रोज़ाना के इस्तेमाल में लाई जा सके, और हाईवे पर भगाने के साथ-साथ इसकी ऑफ-रोडर क्षमता भी बेहतर हो. यहां सभी ज़रूरतों को पूरा करने के हिसाब से KTM इंडिया ने 250 ऐडवेंचर मोटरसाइकिल को तैयार किया है.

    u2tpb0pc

    डिज़ाइन

    KTM 250 ऐडवेंचर दिखने में लगभग अपने दमदार मॉडल जैसी ही है. वजह है 250 ऐडवेंचर में इस्तेमाल बॉडीवर्क, चेसिस और साइकिल पार्ट्स 390 ऐडवेंचर से लिए गए हैं. इन दोनों मॉडल में फर्क सिर्फ अलग रंगों और डीकल्स का है, इसके अलावा बाइक का फ्यूल टैंक भी बेहतर बनाया गया है, हालांकि कुल मिलाकर KTM की ये दोनों मोटरसाइकिल लगभग समान दिखाई पड़ती हैं. दोनों में बाकी बदलावों की बात करें तो इनमें स्टील का हैंडल, हेलोजेन हैडलाइट और एलसीडी कंसोल शामिल हैं.

    im76prnc

    प्रदर्शन और डायनामिक्स

    भारत में बनी KTM 250 ऐडवेंचर. यह शायद KTM की सबसे छोटी ऐडवेंचर बाइक है, लेकिन दिखने में ये बड़ी है और निश्चित तौर पर अपनी मौजूदगी दर्ज करती है. लंबी दूरी तय करने के हिसाब से बाइक का फ्यूल टैंक तैयार किया गया है. यह काफी आसानी से चलाई जा सकती है और इसका कुल भार 177 किग्रा है. बाइक के साथ दमदार इंजन दिया गया है जो 248.8 सीसी का है और वही इंजन है जो कंपनी मौजूदा KTM 250 ड्यूक के साथ उपलब्ध करा रही है. ये इंजन हुस्कवार्ना मोटरसाइकिलों में भी लगाया गया है जो 9,000 आरपीएम पर 29.5 बीएचपी और 7,500 आरपीएम पर 24 एनएम पीक टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखता है.

    ये भी पढ़ें : हुस्क्वर्ना विटपिलेन 250 रिव्यूः सैगमेंट की सबसे सुंदर मोटरसाइकिल

    21j7ts6kजबतक इंजन चलता रहता है, तबतक आपको बेहतरीन परफॉर्मेंस मिलती रहेगी

    चलते समय 250 ऐडवेंचर का इंजन आपको इसे तेज़ी से दौड़ाने के लिए आतुर करेगा. यह तेज़ी से रफ्तार पकड़ती है, जितना ऐक्सेलरेट करेंगे बाइक उतनी तेज़ भागेगी. और जबतक इंजन चलता रहता है, तबतक आपको बेहतरीन परफॉर्मेंस मिलती रहेगी. जहां बाकी सभी जगह सस्पेंशन बेहतरीन तरीके से अपना काम करते हैं, वहीं खराब सड़क पर ये थोड़े सख़्त लगने लगते हैं. ना सिर्फ तेज़ रफ्तार पर चलाते समय, यह तब भी मज़ेदार अनुभव देती है जब इसे हर तरह से इस्तेमाल किया जाए. चाहे वह रोज़ाना का इस्तेमाल हो, या फिर हाईवे की लंबी यात्रा या कभी-कभी ऑफ-रोडिंग हो.

    vqc73nucअगले हिस्से में 19-इंच का पहिया और पिछले हिस्से में 18-इंच का पहिया

    जब आप इस बाइक को ऑफ-रोडिंग के लिए ले जाते हैं तो 200 मिमी ग्राउंड क्लियरेंस के साथ अगले हिस्से में 19-इंच का पहिया और पिछले हिस्से में 18-इंच का पहिया इस काम में आपकी बहुत बड़ी मदद करते हैं. ऑफ-रोड क्षमता की बात करें तो ऐसे टायर्स इसमें इज़ाफा करते हैं और यही एक ऐडवेंचर से उम्मीद की जाती है. ऐडवेंचर राइडिंग को आसानी से लोगों तक पहुंचाने के लिए बाइक डिज़ाइन की गई है.अगर आपको अनुभव कम है, तो भी KTM 250 ऐडवेंचर आपके लिए एक बेहतर विकल्प है.

    kdruhn6sसस्पेंशन थोड़े सख़्त हैं जिससे सामान्य और मामूली रूप से कच्ची सड़क पर यह बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं

    KTM ने यहां 250 ऐडवेंचर को बिना कोई गलती किए इन्हें पसंद करने वालों के हिसाब से तैयार किया है और अगर आप सोच रहे हैं कि ये कितनी दमदार होगी? तो बता दें कि ऑफ-रोडिंग के समय आपको रोमांचित करने के लिए यह पर्याप्त क्षमता वाली बाइक है. इस ऐडवेंचर मोटरसाइकिल के सस्पेंशन थोड़े सख़्त हैं जिससे सामान्य और मामूली रूप से कच्ची सड़क पर यह बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं, लेकिन बड़े गड्ढ़ों पर आपको यह काफी परेशान करेंगे. हालांकि पथरीली और खुरदुरी सड़क पर ये सस्पेंशन अच्छी तरह काम करते हैं. अगर आप ऐडवेंचर राइडिंग को बहुत पसंद करते हैं और इसके लिए कच्ची-पक्की सड़कों पर गाड़ी चलाते रहते हैं तो इसके सख़्त सस्पेंशन कुछ परेशानी में डालने वाली बात है, हालांकि बाकी सभी मामलों में नई KTM 250 ऐडवेंचर बेहतरीन विकल्प है.

    tih2ifso

    तकनीक और अर्गोनॉमिक्स

    तकनीक की बात करें तो KTM 250 ऐडवेंचर को बहुत आधुनिक नहीं बनाया गया है. लेकिन आपको यहां एलसीडी डिस्प्ले मिलेगा जिसपर दिखने वाली जानकारी को तेज़ धूप में भी आसानी से पढ़ जा सकता है. बाइक की तमाम जानकारी इस डिस्प्ले पर उपलब्ध होती है. बाइक की सीटिंग बहुत बेहतर है और लंबी दूरी तय करने के अलावा बहुत अच्छी स्थिति में राईडर को बनाए रखती है और यहां आपको बहुत अच्छा नज़ारा भी दिखाई देता है. हालांकि यहां ऑफ-रोडिंग के हिसाब से बाइक का हैंडलबार थोड़ा नीचा सा सकता है और इसके कद में इज़ाफा ऑफ-रोडिंग को बेहतर बना सकता था.

    ये भी पढ़ें : हुस्क्वर्ना Svartpilen 250 रिव्यू: अनदेखा डिज़ाइन, जाना पहचाना दिल

    jmt7d6ug

    सुरक्षा

    KTM 250 ऐडवेंचर के साथ सामान्य तौर पर डुलल-चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम या कहें तो एबीएस दिया गया है और यह किसी भी स्थिति में बहुत अच्छे से काम करता है, चाहे सामान्य ब्रेकिंग हो या फिर तेज़ी से लगाया जाने वाला ब्रेक हो. अगर आप ऑफ-रोडिंग पर जा रहे हैं तो आप बाइक के अगले पहिए का एबीएस चालू रख सकते हैं जिससे पिछले पहिए को लॉक करने की छूट ग्राहकों को मिलती है. यहां बस एक ही कमी खलती है और वो है बाइक का कम आधुनिक होना, KTM ने 390 ड्यूक को बेहतरीन फीचर्स से लैस किया है और अगर नई 250 ऐडवेंचर के साथ यही फीचर्स उपलब्ध कराए जाते तो खरीदने के लिए यह और भी शानदा विकल्प बन जाती, हालांकि कीमत को कम रखने के लिए ही कंपनी ने इसे कम आधुनिक बनाने का फैसला लिया है.

    21j7ts6k

    कीमत

    KTM 250 ऐडवेंचर को सिर्फ एक वेरिएंट्स में उपलब्ध कराया गया है जिसकी एक्सशोरूम कीमत रु 2.48 लाख है. इस कीमत पर नई मोटरसाइकिल KTM 250 ड्यूक से रु 40,000 महंगी बन गई है, वहीं KTM 390 ऐडवेंचर से यह मोटरसाइकिल रु 56,000 सस्ती है. लेकिन यहां समस्या अलग है, क्योंकि KTM 250 ऐडवेंचर की तुलना कीमत के हिसाब से KTM 390 ड्यूक से होने लगती है क्योंकि दोनों की कीमत में सिर्फ रु 10,000 का अंतर है. ऐसे में जहां ऐडवेंचर राइडिंग पसंद करने वालों के लिए KTM 250 ऐडवेंचर अच्छा विकल्प हो सकती है, वहीं दमदार प्रदर्शन के हिसाब से KTM 390 ड्यूक आपको ज़्यादा ललचाएगी. ये भारतीय बाज़ार है, यहां सिर्फ पैसा वसूल गाड़ियों को ग्राहक पसंद करते हैं और इस कीमत पर KTM 390 ड्यूक फीचर्स और ताकत दोनों में काफी बढ़त बनाती है.

    46o8ftrc

    फैसला

    KTM 250 ऐडवेंचर पसंद की जाने वाली मोटरसाइकिल है. हमने इस बाइक के साथ थोड़ कम समय बिताया है और यहां इसे कई तरह के रास्तों पर चलाने का भी इंतज़ार रहेगा जिससे स्पष्ट किया जा सके कि यह हाईवे के साथ ऑफ-रोडिंग और सभी तरह के रास्तों पर चलने में कैसी है. बाइक का हैंडल बेहतर ऑफ-रोडिंग में ज़्यादा मददगार साबित हो सकता था और इंजन को थोड़ और दमदार बनाया जाता तो इसकी बात ही कुछ और होती. यह अब भी कुछ महंगी मोटरसाइकिल है, हालांकि एक बेहतरीन ऐडवेंचर बाइक वाले सारे गुण भी KTM 250 ऐडवेंचर में आपको मिलते हैं. ये शायद सबसे उम्दा नहीं है, लेकिन यहां परफॉर्मेंस और ऑल राउंड क्षमता का सटीक मिश्रण आपको मिलता है जो नए ऐडवेंचर राइडर्स के लिए बहुत अच्छा विकल्प है.

    (फोटोग्राफी : प्रशांत चौधरी)

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    केटीएम 250 एडवेंचर पर अधिक शोध

    लोकप्रिय केटीएम मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें