लॉगिन

लैंबॉर्गिनी ने हटाया दुनिया की सबसे तेज़ रफ्तार SUV से पर्दा, 3.6 सेकंड में 100 kmph की स्पीड

लैंबॉर्गिनी ने नई और बेहद तेज़ रफ्तार SUV उरुस से पर्दा हटा लिया है. कंपनी की यह दूसरी SUV है और दुनिया की सबसे तेज़ चलने वाली SUV भी. कार में लैंबॉर्गिनी ने 4.0-लीटर का टर्बो V8 इंजन लगाया है जो 641 bhp पावर और 850 Nm टॉर्क जनरेट करता है. टैप कर जानें कितने सेकंड में पहुंचती है 200 kmph की स्पीड पर?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 5, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • लैंबॉर्गिनी उरुस SUV की टॉप स्पीड 305 किमी/घंटा है
  • उरुस SUV पहली ऐसी कार है जिसमें कंपनी ने टर्बो इंजन लगाया है
  • लैंबॉर्गिनी भारत में SUV अगले साल किसी भी समय लॉन्च कर सकती है
लैबॉर्गिनी ने दोबारा SUV बनाना शुरू कर दिया है और कंपनी ने हाल ही में अपनी बिल्कुल नई SUV उरुस से पर्दा हटाया है. इटली की कार निर्माता कंपनी की यह हाई परफॉर्मेंस SUV है और कंपनी के कार लाइनअप की दूसरी SUV है. लंबे समय से लैंबॉर्गिनी इस SUV पर काम कर रही थी और इसका लुक और स्टाइल वाकई गज़ब का है. कंपनी ने इस कार को 5-सीटर बनाया है, इसके साथ ही छोटे आकार की इस SUV में दमदार इंजन भी लगाया गया है. लैंबॉर्गिनी उरुस फोक्सवेगन ग्रुप की सबसे नई कार है और इसे कंपनी ने एमएलबी प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है. यह प्लैटफॉर्म बेंटले बेंटायगा, पॉर्श कायेन और ऑडी Q7 जैसी कारों में भी इस्तेमाल किया गया है.
 
lamborghini urus
यह दुनिया की सबसे तेज़-रफ्तार SUV है
 
लैंबॉर्गिनी उरुस में 4.0-लीटर ट्विन टर्बो V8 इंजन लगाया गया है जो कंपनी के इतिहास का पहला टर्बो इंजन है. यह इंजन 641 bhp पावर के साथ 850 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है और इस कार की जगह कंपनी की अवेंआडोर और हुराकन के ठीक बाद आती है. बता दें कि यह परफॉर्मेंस SUV सिर्फ और सिर्फ 3.6 सेकंड में की 0-100 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ लेती है, वहीं इसे 200 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में महज़ 12.8 सेकंड का समय लगता है. कार की टॉप स्पीड 305 किमी/घंटा है और यह भी बता दें कि यह दुनिया की सबसे तेज़-रफ्तार SUV भी है. कंपनी ने इस कार के पावरफुल वी8 इंजन को 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स से लैस किया है.

ये भी पढ़ें : ये है दुनिया की सबसे तेज़ी से बिकने वाली SUV Lync&Co 01, चंद सेकंडों में बिकी हज़ारों यूनिट
 
lamborghini urus
कंपनी ने इस कार के पावरफुल V8 इंजन को 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स से लैस किया है
 
लैंबॉर्गिनी ने इस SUV को सभी तरह की सड़कों पर चलाए जानें कि हिसाब से बनाया है और रोड़ के उतार-चढ़ाव के साथ यह कार आसानी से खुदको अडजस्ट कर लेती है. ब्रेकिंग के मामले में भी यह बेहतरीन है और अगले व्हील में 440mm और पिछले व्हील में 370mm के सिरेमिक ब्रेक लगाए गए हैं. इस कार में स्टैंडर्ड 21-इंच व्हील्स दिए गए हैं जिन्हें 23-इंच तक बढ़ाया जा सकता है. यह कार कॉन्सेप्ट में शोकेस की गई SUV से लगभग मिलती है और कंपनी ने इस कार को बहुत ज्यादा एडवांस और हाईटेक बनाया है. कार में बेहतरीन ग्रिल और लेज़र एलईडी हैडलैंप्स दिए हैं, इसके साथ ही कार के पिछले हिस्से में एलईडी टेललैंप्स लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें : टैस्ला की यह कार महज़ 1.9 सेकंड में पकड़ती है 100 kmph स्पीड, कीमत पर होगी हैरानी
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय लैंबॉर्गिनी मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें