carandbike logo

एथर 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर का रिव्यूः क्या आपके लिए कारगर होगी यह सवारी?

language dropdown

अगले कुछ सालों में निजी वाहन लोगों की ज़रूरत के रूप में उभरकर सामने आएंगे और इसी समय इलेक्ट्रिक दो-पहिया सेगमेंट को फलने-फूलने का मौका मिलेगा.

हम बताएंगे कि आपके लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर कितनी कारगर होगी expand फोटो देखें
हम बताएंगे कि आपके लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर कितनी कारगर होगी

पिछले कुछ सालों में बहुत कुछ बदल चुका है और अब हम पुराने और नए समय के बीच में खड़े हुए हैं. अगले कुछ सालों में निजी वाहन लोगों की ज़रूरत के रूप में उभरकर सामने आएंगे और इसी समय इलेक्ट्रिक दो-पहिया सेगमेंट को फलने-फूलने का मौका मिलेगा. इसी सेगमेंट में अपनी जगह बनाती है एथर 450X और हमें आखिरकार इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने का मौका मिल गया है. हमने पहली बार इसी साल जनवरी में इस ई-स्कूटर के प्रोटोटाइप को चलाकर देखा था. लेकिन इस बार एथर 450X को हमें कंपनी के घरेलू बाज़ार बेंगलुरु से अलग मुंबई में चलाने का मौका मिला है. यहां हम इस स्कूटर की चार्जिंग से लेकर रोज़ाना इस्तेमाल और असली सड़कों पर चुनौतियों के बारे में आपको बताएंगे और यह भी बताएंगे कि आपके लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर कितनी कारगर होगी.

eo406i3kएलईडी हैडलैंप्स के साथ एलईडी पायलट लैंप्स को पैनी डिज़ाइन दी गई है

डिज़ाइन

हमने एथर 450X का मैट ग्रे रंग वाला मॉडल चलाकर देखा है जो इसके दो नए रंगों में एक है और दूसरा रंग मिंट ग्रीन है. पिछले मॉडल के मुकाबले दिखने में नए रंग काफी अच्छे हैं. इलेक्ट्रिक स्कूटर के एलईडी हैडलैंप्स के साथ एलईडी पायलट लैंप्स को पैनी डिज़ाइन दी गई है. इसके अलावा पतली टेललाइट और इंडिकेटर्स को भी यही डिज़ाइन मिली है. यह स्कूटर दिखने में बहुत फुर्तीली है, चाहे आप इसे किसी भी एंगल से देखें. अगल-बगल के पैनल पीछे की ओर लगे हैं जो इसे स्पोर्टी और पतले आकार का बनाते हैं. स्कूटर की सीट के अंदर 22 लीटर का स्टोरेज दिया गया है जो काफी है और इसमें कई सारी चीज़ें रखने की जगह मिलती है.

ern72db8450 से तुलना करें तो नई एक्स के साथ बड़े आकार की लीथियम-आयन बैटरी दी गई है

प्रदर्शन और डायनामिक्स

पूरी तरह इलेक्ट्रिक और स्पोर्टी एथर 450X में आपको कोई समझौता नहीं करना होता, जैसा कि आप किसी इलेक्ट्रिक स्कूटर का विचार आने पर सोचते हैं. 450 से तुलना करें तो नई एक्स के साथ बड़े आकार की लीथियम-आयन बैटरी दी गई है जो 2.9 किलोवाट पैदा करती है, वहीं इसमें अब 6 किलोवाट की मोटर लगाई गई है जो 8 बीएचपी और 26 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाली है. मुझे यह बताने में अच्छा लग रहा है कि प्रोटोटाइप के मुकाबले उत्पादन वाला यह मॉडल बिल्कुल नहीं बदला है और चलाने में यह स्कूटर वाकई मज़ेदार है.

27f205gcएथर का दावा है कि 0-40 किमी/घंटा रफ्तार स्कूटर सिर्फ 3.3 सेकंड में पकड़ लेती है

एथर 450X के साथ चार राइडिंग मोड्स - ईको, राइड, स्पोर्ट और रैप दिए गए हैं. रैप मोड नया है और इसमें आपको पूरा 26 एनएम टॉर्क मिलने लगता है. एथर का दावा है कि 0-40 किमी/घंटा रफ्तार स्कूटर सिर्फ 3.3 सेकंड में पकड़ लेती है, वहीं 0-60 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ने में इसे 6.5 सेकंड लगते हैं. यह मामूली रूप से तेज़ रफ्तार स्कूटर है जिसे 20-60 किमी/घंटा रफ्तार पर बड़ी आसानी से पहुंचाया जा सकता है. इसकी अधिकतम रफ्तार 85 किमी/घंटा रखी गई है और अगर आप लगातार स्पीड बढ़ाते हैं तो डिजिटल कंसोल पर आपको 90 किमी/घंटे की रफ्तार भी देखने को मिलती है.

u9us1em8दावा है कि इस स्कूटर को एक बार फुल चार्ज करने पर 85 किमी तक चलाया जा सकता है

स्कूटर के सस्पेंशन बेहतर तरीके से काम करते हैं और कच्ची सड़कों पर भी इसे चलाने में बहुत परेशानी नहीं हेती. इसके साथ 12-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जो एफआरएफ टायर्स के साथ आते हैं. एथर का दावा है कि इस स्कूटर को एक बार फुल चार्ज करने पर 85 किमी तक चलाया जा सकता है, लेकिन यह ईको मोड में संभव है. यह रेन्ज राइड मोड में 75 किमी और रैप मोड में 50 किमी पर सिमट जाती है. ऐसे में अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाह रहे हैं, और आप रोज़ाना सिर्फ 70 किमी तक गाड़ी चलाते हैं तो यह इलेक्ट्रिक स्कूटर बिना किसी समझौते के आपको बहुत बेहतर परिणाम देगी.

ये भी पढ़ें : रॉयल एनफील्ड मीटिओर रिव्यू: कंपनी की बेहतरीन 350सीसी बाइक

rdjlh3bkएंड्रॉइड पर आधारित नया यूज़र इंटरफेस स्क्रीन की शोभा बढ़ाता है

तकनीक और अर्गोनॉमिक्स

एथर 450X को नई तकनीक से पेश किया गया है जिसकी तमाम जानकारी डिजिटल कंसोल के ज़रिए मिलती है. एंड्रॉइड पर आधारित नया यूज़र इंटरफेस स्क्रीन की शोभा बढ़ाता है और इस बदलाव को आप तुरंत पकड़ लेंगे. टच पर यह यूनिट बेहतर तरीके से काम करती है और दस्ताने पहने होने के बाद भी यह आपकी उंगलियों के इशारों को समझता है. ओटीए अपडेट से आपको गूगल मैप इस्तेमाल करने को भी मिलता है जिससे तय जगह पर आप बिना भटके पहुंचते हैं. फिलहाल इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी नहीं चालू की गई है, हालांकि इसकी जांच हमने प्रोटोटाइप में की थी जिसमें कॉल और मैसेज की जानकारी डिस्प्ले पर देखने को मिली थी.

8pqfrcooडिजिटल कंसोल पर आपको समस्त जानकारी साफ दिखाई देती है

धूप में स्कूटर चला रहे हों तब भी इसका डिजिटल कंसोल पर आपको समस्त जानकारी साफ दिखाई देती है और मज़ेदार बात यह है कि रफ्तार के हिसाब से कंसोल रंग बदलता है. 50 किमी/घंट के अंदर हरा और 70 किमी/घंट से ज़्यादा पर लाल. सामान्य स्कूटर के मुकाबले 450X की सीट का कद अधिक है और इसका ग्राउंड क्लियरेंस 160 मिमी है. इस स्कूटर के इंडिकेटर्स ऑटोमैटिक रूप से काम करते नहीं दिखे, जैसा कि इसमें फीचर दिया गया है और इसकी जानकारी हमने संबंधित लोगों को दी है. चार्जिंग की बात करें तो पुराने अपार्टमेंट में इसके लिए प्लग पॉइंट ढूंढना थोड़ मुश्किल होगा. इसके अलावा फिलहाल भारत में ईवी चार्जिंग की उपयुक्त व्यवस्था मौजूद नहीं है, ऐसे में इसे चार्ज करना सिर्फ घर में आसान है.

e5552gjsइस स्कूटर के इंडिकेटर्स ऑटोमैटिक रूप से काम करते नहीं दिखे

कीमतें

पिछले मॉडल 450 से तुलना करें तो एथर 450X रु 50,000 महंगी है जो काफी बड़ा अंतर है. हालांकि यहां आपको 450 प्लस मॉडल भी मिलता है जो इस अंतर को रु 20,000 कम कर देता है, लेकिन इसमें आपको कई सारे फीचर्स नहीं मिलते और टॉर्क की मात्रा भी कम हो जाती है. सनद रहे कि, भारतीय बाज़ार में अमूमन हर 125 सीसी आईसीई स्कूटर की ऑनरोड कीमत करीब रु 1 लाख है, ऐसे में हमें जिस बात पर अभी छूट मिलनी चाहिए वो राज्य सरकारों द्वारा दी जाने वाली अपेक्षित अतिरिक्त सब्सिडी है. हमारी यह भी उम्मीद है कि एथर को जल्द ही आथिक मजबूती मिलेगी और उत्पादन बढ़ने से इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतों में भी कमी आएगी.

dbjavdb8पुराने अपार्टमेंट में इसके लिए प्लग पॉइंट ढूंढना थोड़ मुश्किल होगा

मुंबई में एथर 450X की एक्सशोरूम कीमत रु 1.61 लाख है जो फेम 2 सब्सिडी के साथ है. इसके अलावा एथर सालाना सर्विस और कनेक्टिविटी पैकेज अलग से बेच रही है जिसकी लागत अधिकतम रु 6,000 है. इसमें एथर सर्विस प्रो रु 3,600 प्रति वर्ष और एथर कनेक्ट प्रो रु 2,400 सालाना में मिलता है. इनमें मरम्मत, लेबर और कन्ज़्यूमेबल, चार्जर और पंचर असस्टेंस और आरएसए के साथ पिक-अप और ड्रॉप जैसी सुविधाएं शामिल हैं. एथर की इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ 4जी ई-सिम कार्ड लगाया गया है जिससे कनेक्टिविटी फीचर्स मिलते हैं जिनमें राइड की जानकारी, रिमोट लोकेशन ट्रैकिंग, चोरी और टो की जानकारी, रिमोट से चार्जिंग की जानकारी और पुश लोकेशन जैसे फीचर्स शामिल हैं.

3mq851dc450 से तुलना करें तो एथर 450X रु 50,000 महंगी है जो काफी बड़ा अंतर है

फैसला

0 Comments

इसमें कोई शक नहीं कि एथर 450X का निर्माण बेहतर तरीके से किया गया है. इसके मटेरियल की गुणवत्ता बहुत अच्छे किस्म की है और प्रदर्शन में भी स्कूटर बेहतरीन है. बाज़ार में बहुत कम इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं जिन्हें चलाकर आपको मज़ेदार अनुभव मिलेगा. यह भारत में बनाया गया उत्पाद है और हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि अगर आप कम वाहन चलाते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प होगा. हालांकि चार्जिंग की व्यवस्था और कुछ बढ़ी हुई कीमत इसके नकारात्मक पहलुओं में आते हैं. लेकिन बात यहां भविश्य को देखकर करें तो इलेक्ट्रिक वाहन पूरा माहौल बदलने वाले हैं और इनसे पर्यावरण को भी फायदा मिलेगा. ऐसे में बाज़ार में ऐसे वाहन आपके लिए वाकई फायदे का सौदा बनेंगे.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

Research on एथर450

एथर450
Ex-Showroom Price
₹ 1.13 - 1.45 लाख
emi स्टार्टस
3,73311.5% / 3 yrs
Scooter
Electric
75 - 116 Km/Full Charge
  • Ather 450 Front Profile
    Ather 450 Front Profile
  • Ather 450 Side Profile
    Ather 450 Side Profile
  • Ather 450 Frame
    Ather 450 Frame
  • Ather 450 Dashboard
    Ather 450 Dashboard
  • Ather 450 Side View
    Ather 450 Side View
  • Ather 450 Front View
    Ather 450 Front View
  • Ather 450 Running Shot
    Ather 450 Running Shot
  • Get Over The Air Software Upgrades
    Get Over The Air Software Upgrades
  • Play The Next Song With Bluetooth Connectivity
    Play The Next Song With Bluetooth Connectivity
  • Check Who Is Calling With Bluetooth Connectivity
    Check Who Is Calling With Bluetooth Connectivity
  • Navigate With On Board Google Mapstm
    Navigate With On Board Google Mapstm
  • Find The Nearest Charging Point
    Find The Nearest Charging Point
Be the first one to comment
Thanks for the comments.