लॉगिन

टेस्टिंग के वक्त भारत में दिखाई दी महिंद्रा की नई इलैक्ट्रिक स्कूटर, जानें कितनी खास है जेनज़ी

स्कूटर को किसी मालवाहक घोड़े जैसा बनाया है जिसमें सिर्फ 1 सीट है, बाकी पूरी जगह पर सामान लाने ले जाने के लिए काफी जगह दी गई है. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 9, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • महिंद्रा जेनज़ी को भारत में लॉन्च किए जाने में काफी समय लगेगा
  • महिंद्रा इलैक्ट्रिक स्कूटर USA के मिशिगन स्थित फैक्ट्री में बनाई है
  • इलैक्ट्रिक स्कूटर 1 बार चार्ज करने पर 56 km चलाया जा सकता है
कुछ ही हफ्तों पहले हमने आपको सैन फ्रैंसिस्को से महिंद्रा की बिल्कुल नई इलैक्ट्रिक स्कूटर जेनज़ी का एक्सक्लूसिव रिव्यू दिखाया था. कंपनी ने इस स्कूटर को किसी मालवाहक घोड़े जैसा बनाया है जिसमें सिर्फ एक सीटी है और बाकी पूरी जगह पर सामान लाने ले जाने के लिए काफी जगह दी गई है. इस सैगमेंट की बाकी स्कूटर्स से तुलना करने पर ये इलैक्ट्रिक स्कूटर बिल्कुल अलग ही छवि बनाने वाली है. हम जानते हैं कि महिंद्रा पहले भी कई बार भारत में इस स्कूटर की टेस्टिंग कर चुकी है और अब कंपनी ने इसका प्रोटोटाइप तैयार कर लिया है जो टेस्टिंग के दौरान दिखाई दिया है. कंपनी भले ही इस ई-स्कूटर को भारत में टेस्ट कर रही हो, लेकिन हमें नहीं लगता है कि कीमत और सैगमेंट को देखते हुए महिंद्रा जल्द इसे भारत में लॉन्च करने वाली है.
 
mahindra genze electric scooter
इलैक्ट्रिक स्कूटर 1 बार चार्ज करने पर 56 km चलाया जा सकता है
 
महिंद्रा जेनज़ी को अनोखे तरीके से एल्युमीनियम मोनोकॉक्यू फ्रेम पर बनाया गया है और महिंद्रा की बाकी स्कूटर्स में दिए जाने वाले डिज़ाइन से ये बिल्कुल अलग है. जेनज़ी ई-स्कूटर को स्मार्ट कनेक्टिविटी भी दी गई है जिसमें कलर स्क्रीन, जीपीएस ट्रैकिंग, राइड मोड्स जैसे कई फीचर्स शामिल हैं. स्कूटर का अगला पहिया काफी बड़े आकार का है जिससे इसे बेहतर लुक मिलता है और इसका हैडल काफी उूंचा होने के साथ बड़े आकार की सीट इसे बेहतर राइडिंग देती है. दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक देने के साथ ही पीछे सवारी बैठाने के लिए कस्टमाइज़ेशन का विकल्प भी मौजूद है.

ये भी पढ़ें : नेशनल हाईवे पर अक्सर करते हैं ड्राइविंग तो ये खबर है आपके काम की, मुसीबतों से बचाएगी App
 
mahindra genze electric scooter profile
महिंद्रा जेनज़ी को भारत में लॉन्च किए जाने में काफी समय लगेगा
 
ताकत की बात करें तो महिंद्रा ने नई जेनज़ी इलैक्ट्रिक स्कूटर में 2 किवा का लीथियम इऑन बैटरी पैक दिया है और यह 48 वोल्ट इलैक्ट्रिक सिस्टम से लैस है. यह स्कूटर 2 बीएचपी पावर और 100 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती है. पहले कंपनी ने इसकी रेन्ज 48 किमी रखी थी जो अब बढ़कर 56 किमी/चार्ज हो गई है, वहीं यूनाइटेड स्टेट्स में इसकी टॉप-स्पीड 48 किमी/घंटा है. अगर भारत में लॉन्च हुई तो ये स्कूटर और भी ज़्यादा तेज़ रफ्तार होगी क्यांकि इसका स्पीड नियंत्रित करने वाला सिस्टम निकाल दिया जाएगा. जहां इसका काई सारे तरीकों से इस्तेमाल किया जाने वाला है, यह स्कूटर पार्सल डिलिवरी के साथ खाना घर तक पहुंचाने वालों के द्वारा काफी उपयोग की जाएगी.
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें