भारत में नई बाइक और कारें

महिंद्रा ने कारों की कॉन्टैक्टलेस और डिजिटल सर्विस शुरू की

भारतीय ऑटो जगत में पहली बार सर्विस सेंटर से गाड़ी की मरम्मत की लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग ग्राहक को दिखाई जाएगी.

फोटो देखें
मरम्मत की सारी जानकारी अब एक मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी.

कोरोनवायरस महामारी ने ऑटोमोबाइल कंपनियों को ग्राहकों का विश्वास हासिल करने के लिए नए उपायों की तलाश में लगा दिया है. देश के कई कार निर्माता अब बिक्री को ऑनलाइन ले जा रहे हैं और इसी तरह का एक कदम इस हफ्ते की शुरुआत में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी 'ओन ऑनलाइन' नाम के ऑनलाइन बिक्री मंच को लॉन्च कर के उठाया था. इसके बाद अब कंपनी सर्विस प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजिटल बनाने की योजना के साथ सामने आई है. इसमें सेवा में ग्राहक वाहन पर की जाने वाली मरम्मत को लाइव वीडियो के माध्यम से देख पांएगे.

91vo0398

महिंद्रा ने कड़े सुरक्षा नियमों के तहत चुनिंदा शोरूम और सर्विस सेंटर में दुबारा काम शुरू किया है.

जब आवश्यक होगा कंपनी के सेवा सलाहकार किसी भी पार्ट की ख़राबी को 3 डी छवियों का उपयोग कर के दिखाएंगे. कंपनी के ऑटोमोटिव डिवीजन के सीईओ, विजय नाकरा ने कहा, “डिजिटल रूप से चलने वाली कॉन्टेक्टलेस सेवा हमारी सुरक्षा सावधानियों और हमारे सभी टचपॉइंटों पर लागू होने वाले सख्त दिशा निर्देशों को पूरा करती है. हम अपने ग्राहकों को महिंद्रा के साथ बातचीत के इस नए तरीके का अनुभव करने के लिए आमंत्रित करते हैं." फिल्हाल महिंद्रा ने पूरे भारत में करीब 300 ग्राहक टचपॉइंट खोले हैं, जो कंपनी के कुल नेटवर्क का लगभग 30% है.

यह भी पढ़ें: महिंद्रा ने देश भर में अपने डीलरों को जमा कर ऑनलाइन बिक्री शुरू की

सभी मरम्मत की जानकारी और रिकॉर्ड कंपनी के मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे. क्या नए पार्ट इस्तेमाल हुए, क्या मरम्मत की गई और उसमें क्या लागत आई यह सब एप्लिकेशन बताएगी और यहीं पर ग्राहक ऑनलाइन भुगतान भी कर पाएंगे. सर्विस से संबंधित दस्तावेज़ और अपडेट व्हाट्सएप के माध्यम से भी साझा किए जाएंगे.

0 Comments

कंपनी के ऐप का इस्तेमाल किसी चुने हुए स्लॉट के लिए सर्विस अपॉइंटमेंट बुक करने, कार पिक अप एंड ड्रॉप ऑफ करने, सर्विस कॉस्ट जानने, व्हीकल हिस्ट्री पता करने सहित अन्य चीजों के लिए भी किया जा सकता है. महिंद्रा का कहना है कि शोरूम और सर्विस सेंटरों पर सुरक्षा और स्वच्छता के लिए सख्त दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है. इनमें परिसर में प्रवेश करने से पहले ग्राहकों और कर्मचारियों की तापमान की स्क्रीनिंग, सामाजिक दूरी के लिए वैकल्पिक पार्किंग का उपयोग तथा  मास्क और दस्ताने का उपयोग शामिल है. हर टेस्ट ड्राइव और सर्विस वाहन को लगातार सेनिटाइज़ भी किया जाएगा.