लॉगिन

इलैक्ट्रिक कारों के लिए मारुति सुज़ुकी से बैटरी खरीदेगी महिंद्रा

मारुति सुज़ुकी ने गुजरात फैसिलिटी में 1151 करोड़ रुपए लागत वाला इलैक्ट्रिक बैटरी प्लाट बनाने की घोषणा की है. इस अनाउंसमेंट के कुछ दिन बाद ही बैटरी खरीदने के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हामी भरी है. गौरतलब है कि भारत सरकार ने 2030 तक इलैक्ट्रिक कारें बनाने पर फोकस किया है. जानें क्या बोले महिंद्रा?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 19, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • सुज़ुकी गुजरात में नए बैटरी प्लांट के लिए 1151 करोड़ रुपए इनवेस्ट करेगी
  • महिंद्रा खुदका बैटरी प्लांट खेलने की जगह सुज़ुकी से बैटरी खरीदेगी
  • मारुति ने इलैक्ट्रिक और हाईब्रिड कारों में बैटरी लगाने का प्लान बनाया है
मारुति सुज़ुकी ने हाल ही में एक घोषणा जिसमें जॉइंट वैंचर इलैक्ट्रिक बैटरी प्लांट बुजरात में खोलने की बात सामने आई है. कंपनी ने इस प्लांट पर 1151 करोड़ रुपए इनवेस्ट करने की बात कही है और इस अनाउंसमेंट के साथ ही कंपनी को इस बैटरी के ग्राहम मिलना भी शुरू हो गए हैं. मारुति सुज़ुकी जेवी पार्टनर्स तोशिबा और डेनसो के साथ मिलकर बेहतर सेवा देने वाली लीथियम इऑन बैटरी बनाने वाली है. सुज़ुकी ने दूसरी कार निर्माता कंपनियों को भी ये बैटरी बेचने की बात कही थी जिसके लिए सबसे पहले महिंद्रा राजी हो गई है.
 
mahindra reva nxg
महिंद्रा रेवा एनएक्सजी
 
गौरतलब है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा के फ्यूचर प्लान में सबसे अहम इलैक्ट्रिक कारें हैं और अब अच्छी बैटरी इन कारों की परफॉर्मेंस को और आगे ले जाएगी. महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर आनंद महिंद्रा ने कहा कि, "हमें बहुत खुशी है कि सुज़ुकी ये प्लांट खेलने जा रही है. हमें उनसे बैटरी खरीदने में बहुत खुशी होगी. मुझे विश्वास है कि कंपनी सभी को यह बैटरी बेचेगी ताकि यह प्लांट और भी आगे बढ़ सके."

ये भी पढ़ें : महिंद्रा ने लॉन्च किया ई-अल्फा मिनी इलैक्ट्रिक रिक्शा, कीमत ₹ 1.12 लाख​
 
mahindra halo concept
महिंद्रा हालो कॉन्सैप्ट
 
बता दें कि भारत में बड़े लेवल पर इलैक्ट्रिक बैटरी सप्लाई करने के लिए 1151 करोड़ रुपए का इनवेस्टमेंट कम भी पड़ सकता है. ऐसे में कंपनी को और भी ज्यादा ग्राहकों की ज़रूरत पड़ने वाली है. मारुति सुज़ुकी ने बताया था कि कंपनी हाईब्रिड और इलैक्ट्रिक वाहनों को भारत में बेचने और निर्यात करने के लिए भारत में ही ये बैटरी बनाएगी. हालांकि भारत सरकार ने कार मैन्युफैक्चर कंपनियों को 2030 तक सभी कारें इलैक्ट्रिक करने की बात कही है, इसके बाद कंपनी को ग्राहकों के लिए लंबा इंतज़ार नहीं करना होगा.
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें