लॉगिन

महिंद्रा ने लॉन्च की बिल्कुल नई थार ऑफ-रोड SUV, शुरुआती कीमत Rs. 9.80 लाख

Mahindra Thar 2020: थार को नए बॉडी ऑन फ्रेम प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है जो पिछले मॉडल के मुकाबले आकार में बड़ी है. जानें कितनी दमदार है नई महिंद्रा थार?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 2, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महिंद्रा ने 15 अगस्त 2020 को नई जनरेशन थार से पर्दा हटाया था और अब कंपनी ने भारत में अपनी बिल्कुल नई ऑफ-रोडर लॉन्च कर दी है जिसे इस साल का सबसे बड़ा लॉन्च कहा जाना गलत नहीं होगा. महिंद्रा थार एएक्स एसी ट्रिम की एक्सशोरूम कीमत रु 9.80 से शुरू होती है जो एलएक्स ट्रिम के लिए रु 13.75 लाख तक जाती है. नई जनरेशन महिंद्रा थार दिखने में बेहद आकर्षक है और डिज़ाइन की बात करें तो ये बेहतरीन है, इसके अलावा ये एसयूवी कई सारे इंजन विकप्लों और उपकरणें के साथ लॉन्च की गई है. नई 2020 महिंद्रा थार को नए बॉडी ऑन फ्रेम प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है जो पिछले मॉडल के मुकाबले आकार में बड़ी है. थार को पहले जैसी बॉक्सी रूपरेखा पर बनाया गया है जो एएक्स ट्रिम में 16-इंच के स्टील व्हील्स, कम उपकरणों और बिना ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के आई है. एलएक्स वेरिएंट के साथ 18-इंच के अलॉय व्हील्स, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और अधिक फीचर्स दिए गए हैं.

    ajqi3o4gथार को पहले जैसी बॉक्सी रूपरेखा पर बनाया गया है

    डिज़ाइन की बात करें तो महिंद्रा ने नई जनरेशन थार को असली हेरिटेज पर बनाया है जो तीन-डोर मॉडल में आती है. इस बार कार का प्रापोर्शन बेहतर हुआ है और इसका कुल फिनिश बेहतर भी अच्छा हो गया है जो पिछले मॉडल के मुकाबले बहुत बढ़िया हो गया है. नई थार को हार्ड-टॉप और सॉफ्ट-टॉप दोनों विकल्प दिए गए हैं. इंजन की बात करें तो नई थार को 2.0-लीटर एमस्टैलियन 15 टीजीडीआई पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 5,000 आरपीएम पर 150 बीएचपी पावर और 1,500-3,000 आरपीएम पर 320 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. ऑफ-रोडर के साथ 2.2-लीटर एमहॉक 130 डीजल इंजन भी मिला है जो 3,750 आरपीएम पर 130 बीएचपी पावर और 1,600-2,800 आरपीएम पर 300 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. दोनों इंजन को 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया गया है, लेकिन सिर्फ एलएक्स ट्रिम के साथ.

    नई जनरेशन थार के सभी वेरिएंट्स और कीमतें

    2020 महिंद्रा थार एएक्स वेरिएंट्स

    कीमत (एक्स-शोरूम, भारत)

    एएक्स पेट्रोल स्टैंडर्ड 6-सीटर सॉफ्ट टॉप

    रु 9.80 लाख

    एएक्स पेट्रोल 6-सीटर साफ्ट टॉप

    रु 10.65 लाख

    एएक्स पेट्रोल वैकल्पिक 4-सीटर कन्वर्टिबल टॉप

    रु 11.90 लाख

    एएक्स डीजल 6-सीटर सॉफ्ट टॉप

    रु 10.85 लाख

    एएक्स डीजल वैकल्पिक 4-सीटर कन्वर्टिबल टॉप

    रु 12.10 लाख

    एएक्स डीजल वैकल्पिक 4-सीटर हार्ड टॉप

    रु 12.20 लाख

    2020 महिंद्रा थार एलएक्स वेरिएंट्स

    कीमत (एक्स-शोरूम, भारत)

    एलएक्स पेट्रोल 4-सीटर हार्ड टॉप एमटी

    रु 12.49 लाख

    एलएक्स डीजल 4-सीटर कन्वर्टिबल टॉप एमटी

    रु 12.85 लाख

    एलएक्स डीजल 4-सीटर हार्ड टॉप एमटी

    रु 12.95 लाख

    एलएक्स पेट्रोल 4-सीटर कन्वर्टिबल टॉप एटी

    रु 13.45 लाख

    एलएक्स पेट्रोल 4-सीटर हार्ड टॉप एटी

    रु 13.55 लाख

    एलएक्स डीजल 4-सीटर कन्वर्टिबल टॉप एटी

    13.65 लाख

    एलएक्स डीजल 4-सीटर हार्ड टॉप एटी

    रु 13.75 लाख

    नई थार के लॉन्च पर बात करते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के एमडी और सीईओ, डॉ पवन गोयनका ने कहा कि, "सालों से थार महिंद्रा के दमदार इतिहास का हिस्सा रही है और लागों के दिलों में इस ऑफ-रोडर ने अपनी अलग जगह बनाई है. महिंद्रा ग्रूप की 75वीं वर्षगांठ पर इस इतिहास में हमने अलग अध्याय जोड़ दिया है. नए अवतार में आई बिल्कुल नई महिंद्रा थार अब और भी शानदार और दमदार हो गई है, इसके अलावा इसी ऑफ-रोड क्षमता में भी इज़ाफा हुआ है. हमें विश्वास है कि नई जनरेशन महिंद्रा थार हमारे पुराने ग्राहकों के साथ नए ग्राहकों को भी अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब होगी."

    नई जनरेशन थार का रिव्यूः पुरानी बनाम नई महिंद्रा थार: कितनी बदली है एसयूवी

    9jt57c98नई थार को 650 मिमी गहरे पानी में चलाया जा सकता है

    ऑफ-रोडिंग के हिसाब से नई जनरेशन थार के साथ महिंद्रा ऑटोमोटिव ने सामान्य तौर पर मैकेनिकल 4 बाय 4 ट्रांसफर केस दिया है जो फोर-व्हील लो, फोर-व्हील हाई और टू-व्हील ड्राइव मोड्स के साथ आता है. नई थार के अगले हिस्से में स्वतंत्र सस्पेंशन मिला है, वहीं पिछले हिस्से में मल्टी लिंक यूनिट दी गई है. पिछले ऐक्सेल के साथ मैकेनिकल लॉकिंग डिफरेंशियल और इलैक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम भी दिया गया है जिसकी मदद से ज़रूरत पड़ने पर ट्रैक्शन को सही व्हील तक पहुंचाया जाता है. नई थार को 650 मिमी गहरे पानी में चलाया जा सकता है और इसका ग्राउंड क्लियरेंस 226 मिमी है और 16-इंच अलॉय व्हील वाले वेरिएंट्स में ये उपलब्ध नहीं होगा. कंपनी ने नई थार के लिए आज से बुकिंग शुरू कर दी है और 18 शहरों में आज से इस ऑफ-रोडर की टेस्ट ड्राइव शुरू कर दी गई है, इसके अलावा 1 नवंबर से महिंद्रा नई थार को ग्राहकों के सुपुर्द करना शुरू करेगी.

    ये भी पढ़ें : सबसे पहली महिंद्रा थार की नीलामी ₹ 1.11 करोड़ की बोली पर बंद हुई

    l0sdmbtoनई थार के साथ पहली बार टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है

    महिंद्रा ने नई जनरेशन थार के केबिन को भी काफी बदल दिया है जिसमें कई सारे नए फीचर्स भी पेश किए गए हैं. नई थार के साथ पहली बार टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है. ये 7-इंच का है जो इन-बिल्ट नेविगेशन और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ आता है जिसमें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो आते हैं. इसके अलावा ऑफ-रोडिंग के दौरान तकनीकी जानकारी, दिशा के लिए कम्पस और पानी में चलने पर गराई की जानकारी चालक तक पहुंचाता है. यहां तक कि इस स्क्रीन को कस्टमाइज़ भी किया जा सकता है जिसमें ऑन-रोड और ऑफ-रोड के लिए अलग-अलग जानकारी मिल सके. बाकी फीचर्स में मैन्युअल एचवीएसी, पावर विंडो, दो यूएसबी पोट्स, एक 12 वोल्ट पावर सॉकेट, रिमोट लॉकिंग, सेंट्रल लॉकिंग, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर्स और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे कई और फीचर्स शामिल हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    महिंद्रा थार पर अधिक शोध

    लोकप्रिय महिंद्रा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें