भारत में नई बाइक और कारें

पुरानी बनाम नई महिंद्रा थार: कितनी बदली है एसयूवी

language dropdown

महिंद्रा थार की नई पीढ़ी आ गई है और एसयूवी पर बहुत कुछ बदल गया है. हम आपके लिए पुरानी और नई थार की तुलना कर रहे हैं, यह बताने के लिए कि नए मॉडल में पुरानी थार का डीएनए है या नही.

नई महिंद्रा थार को देश में 2 अक्टूबर, 2020 को लॉन्च किया जाएगा. expand फोटो देखें
नई महिंद्रा थार को देश में 2 अक्टूबर, 2020 को लॉन्च किया जाएगा.

महिंद्रा थार 2010 में पहली बार लॉन्च हुई थी, और इसमें कोई शक नहीं है कि सीमित अपील के बावजूद थार ने कई दीवाने बनाए. अब नई थार का आगमन हुआ है, और हमने इसको हर तरह से टैस्ट किया है. यह स्पष्ट रूप से कई मायनों में पुरानी कार से बेहतर है. नई थार आलीशान है, अधिक व्यावहारिक है और ज़्यादा ग्राहकों की जीवनशैली में फिट बैठती है. और हाँ, पुरानी थार की तुलना में यह कैसी है यह आप सभी जानना चाह रहे थे, तो लीजीए.

यह भी पढ़ें: नई महिंद्रा थार एसयूवी का रिव्यू और ऑफ-रोड टेस्ट

आप पुरानी थार को जॉन रैंबो के रूप में सोचिए! दमदार, कठोर और मर्दानगी से भरा. उसने हर परेशानी का सामना पूरी हिम्मत दिखाकर किया. इसकी तुलना में, नई थार कैप्टन अमेरिका जैसी है. सभ्य, जो आधुनिक तकनीक का उपयोग करती है लेकिन फिर भी जॉन रैंबो की तरह बिना तराशी हुई रहकर, अगर समय की ऐसी मांग हो! इसके अलावा, नई थार को ऐसे रूप में सोचें जो आपको एक अमेरिकी एसयूवी की याद दिलाए. कैप्टन अमेरिका बेहतर पोशाक भी पहनता है, और नई थार भी!

s4u8v9ro

दोनो कारों को एक दूसरे के बगल में रखें और आपको बदलाव देखने को मिलेगा.  

आईने में उभरे 'थार' नाम जैसे अच्छे स्पर्श हैं. आपको mHawk बैजिंग मिली है और इस कार में 18 इंच के पहिए हैं जो आपको बताता है कि यह LX ट्रिम है. लेकिन आप देख सकते हैं कि दिखने के मामले में समानताएं काफी कम हैं. इसमें कोई संदेह नहीं है कि नई कार उन सभी धरोहरों से प्रेरित है जो पिछली पीढ़ी में थीं. लेकिन उठे हुए बोनट की तरह कुछ बदलाव भी हैं, जो पैदल यात्रियों की सुरक्षा के ख़्याल में रखकर किए गए हैं. व्हीलबेस पहले से कम है. आपके पास अभी भी कई चीज़ें पहली जैसी हैं और बड़े फेंडर, क्लैडिंग और चौड़े बंपर इस लुक में मदद करते हैं.

Newsbeep
l0sdmbto

नई थार पर कैबिन रिफाइंमेंट और उपयोग किए जाने वाले सामान के मामले में बहुत बेहतर लगता है. 

लेकिन पुरानी और नई थार को एक दूसरे के बगल में रखें और आपको बदलाव देखने को मिलेगा. नई थार बॉक्सी आकार को बरकरार रखती है लेकिन अगली ग्रिल बेहद अलग है. यह एक पूरी अलग बातचीत है. पिछली पीढ़ी के उलट, रेट्रो गोल हेडलैम्प्स औऱ महिंद्रा बैज नीचे चले गए हैं. लेकिन कुल मिलाकर, आप सीधे जान जाएंगे कि यह नई थार है और अच्छी बात यह है कि यह थार के रूप में पहचानने योग्य है. आप सीधे बता सकते हैं कि क्वॉलिटी के मामले में, महिंद्रा ने इसे एक पायदान ऊपर ले लिया है.

यह भी पढ़ें: नई महिंद्रा थार के लॉन्च की तारीख़ का एलान किया गया

स्टाइल के अलावा बड़ा अंतर इंटीरियर का है. हम आगे उस बारे में बात करेंगे. और फिर कार को पहली बार एक पेट्रोल इंजन भी मिला है. और दोनों प्रकार के इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी है. 2.2 डीज़ल mHawk है और इसका मतलब है कि आप इसे पहले से जानते हैं. यह 130 बीएचपी और 300 एनएम का टार्क देता है. पेट्रोल नई mStallion रेंज है. एक 2-लीटर GDI जिसके बारे में मैं पहले के बात कर रहा था, जो आपको थोड़ी अधिक शक्ति देता है, यानि 150 बीएचपी और 320 एनएम का टार्क. दोनों में 6-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक का विकल्प है.

lj8m0ing

नई थार में पेट्रोल, डीज़ल दोनो इंजन हैं और दोनों में 6-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक को चुना जा सकता है.

पुरानी थार में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ सिर्फ 2.5-लीटर डीज़ल था. यह शोर तो काफी मचाता था, लेकिन कोई रिफाइंमेंट नही था. और यह भी एक चीज़ है जहाँ दोनो मॉडल फिर से काफी अलग हैं. महिंद्रा ने नई कार के साथ कई संभावित खरीदारों के लिए इसके दो जुदा वेरिएंट्स की पेशकश की है. नई थार में दो वेरिएंट LX और AX होंगे. एएक्स या एडवेंचर सीरीज़ शौकीनों के लिए है, जिसमें 16-इंच के पहिए, पीछे की तरफ साइड-बेंच और बहुत कम फीचर हैं. LX या लाइफस्टाइल सीरीज़ में ज़्यादा फीचर्स हैं, पीछे फ्रंट-फेसिंग सीट और वैकल्पिक 18-इंच के अलॉय हैं. आप हार्ड-टॉप, सॉफ्ट-टॉप या कनवर्टिबल छत में से किसी एक को चुन सकते हैं. इसकी तुलना में, पुरानी थार में सिर्फ साइड बेंच-सीट थीं, एक सॉफ्ट-टॉप था और सिर्फ एक ही वेरिएंट बिक्री पर था.
0h7u8aho

नई थार एक बड़ी छलांग है और आख़िरकार यह वह कार बन गई है जैसी बहुत से लोग चाहते थे कि थार हमेशा बने. 

नई थार पर कैबिन रिफाइंमेंट और उपयोग किए जाने वाले सामान के मामले में बहुत बेहतर लगता है. इसमें 7-इंच की टचस्क्रीन है जो एडवेंचर के आंकड़े दिखाती है और यहां एप्पल कारप्ले भी है. सबसे ऊंचे मॉडल में डिजिटल स्कीन है और स्टियरिंग पर कंट्रोल भी मिलते हैं. कार में स्पीकर छत पर लगे हैं, ताकि यह पानी और धूल से बचे रहें, अगर आप पानी से कार को निकालना चाहते हैं तो. यह पुराने मॉडल के साधारण इंटीरियर से कई कदम आगे है जिसमें 2-डिन ऑडियो सिस्टम, खराब सीटें और कठोर प्लास्टिक थे.

यह भी पढ़ें: क्या आपको पसंद आई नई जनरेशन महिंद्रा थार की ग्रिल?

0 Comments

बहुत से लोग पुरानी थार को ख़रीदने के विचार से प्यार करते थे, लेकिन कभी ख़रीदा नही, क्योंकि यह रोज़ के इस्तेमाल के लिए सही नही थी, परिवार के अनुकूल नहीं थी और अंदर से काफी साधारण थी. नई जनरेशन के मॉडल ने यह सब बदलने की कोशिश की है! इसलिए नई थार एक बड़ी छलांग है और आख़िरकार यह वह कार बन गई है जैसी बहुत से लोग चाहते थे कि थार हमेशा बने.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

एमयूवी, 10.75 - 15.1 Kmpl
टोयोटा इनोवा क्रिस्टा
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 16.26 लाख
emi स्टार्टस
₹ 33,753 9% / 5 yrs

ह्युंडई आई20

हैचबैक, 0 Kmpl
ह्युंडई आई20
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 6.8 लाख
emi स्टार्टस
₹ 14,114 9% / 5 yrs
बीएमडब्ल्यू एक्स3 एम
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 1 करोड़
emi स्टार्टस
₹ 2,07,376 9% / 5 yrs
बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज़ ग्रैन कूपे
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 39.3 लाख
emi स्टार्टस
₹ 81,580 9% / 5 yrs
लैंड रोवर डिफेंडर
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 73.98 लाख
emi स्टार्टस
₹ 1,53,570 9% / 5 yrs

एमजी ग्लॉस्टर

एसयूवी, 12.35 Kmpl
एमजी ग्लॉस्टर
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 28.98 लाख
emi स्टार्टस
₹ 60,158 9% / 5 yrs
मर्सिडीज़-बेंज़ ईक्यूसी
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 1 करोड़
emi स्टार्टस
₹ 2,06,130 9% / 5 yrs

महिंद्रा थार

एसयूवी, 13 - 15.2 Kmpl
महिंद्रा थार
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 9.8 लाख
emi स्टार्टस
₹ 20,343 9% / 5 yrs