लॉगिन

पुरानी बनाम नई महिंद्रा थार: कितनी बदली है एसयूवी

महिंद्रा थार की नई पीढ़ी आ गई है और एसयूवी पर बहुत कुछ बदल गया है. हम आपके लिए पुरानी और नई थार की तुलना कर रहे हैं, यह बताने के लिए कि नए मॉडल में पुरानी थार का डीएनए है या नही.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 19, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महिंद्रा थार 2010 में पहली बार लॉन्च हुई थी, और इसमें कोई शक नहीं है कि सीमित अपील के बावजूद थार ने कई दीवाने बनाए. अब नई थार का आगमन हुआ है, और हमने इसको हर तरह से टैस्ट किया है. यह स्पष्ट रूप से कई मायनों में पुरानी कार से बेहतर है. नई थार आलीशान है, अधिक व्यावहारिक है और ज़्यादा ग्राहकों की जीवनशैली में फिट बैठती है. और हाँ, पुरानी थार की तुलना में यह कैसी है यह आप सभी जानना चाह रहे थे, तो लीजीए.

    यह भी पढ़ें: नई महिंद्रा थार एसयूवी का रिव्यू और ऑफ-रोड टेस्ट

    आप पुरानी थार को जॉन रैंबो के रूप में सोचिए! दमदार, कठोर और मर्दानगी से भरा. उसने हर परेशानी का सामना पूरी हिम्मत दिखाकर किया. इसकी तुलना में, नई थार कैप्टन अमेरिका जैसी है. सभ्य, जो आधुनिक तकनीक का उपयोग करती है लेकिन फिर भी जॉन रैंबो की तरह बिना तराशी हुई रहकर, अगर समय की ऐसी मांग हो! इसके अलावा, नई थार को ऐसे रूप में सोचें जो आपको एक अमेरिकी एसयूवी की याद दिलाए. कैप्टन अमेरिका बेहतर पोशाक भी पहनता है, और नई थार भी!

    s4u8v9ro

    दोनो कारों को एक दूसरे के बगल में रखें और आपको बदलाव देखने को मिलेगा.  

    आईने में उभरे 'थार' नाम जैसे अच्छे स्पर्श हैं. आपको mHawk बैजिंग मिली है और इस कार में 18 इंच के पहिए हैं जो आपको बताता है कि यह LX ट्रिम है. लेकिन आप देख सकते हैं कि दिखने के मामले में समानताएं काफी कम हैं. इसमें कोई संदेह नहीं है कि नई कार उन सभी धरोहरों से प्रेरित है जो पिछली पीढ़ी में थीं. लेकिन उठे हुए बोनट की तरह कुछ बदलाव भी हैं, जो पैदल यात्रियों की सुरक्षा के ख़्याल में रखकर किए गए हैं. व्हीलबेस पहले से कम है. आपके पास अभी भी कई चीज़ें पहली जैसी हैं और बड़े फेंडर, क्लैडिंग और चौड़े बंपर इस लुक में मदद करते हैं.

    l0sdmbto

    नई थार पर कैबिन रिफाइंमेंट और उपयोग किए जाने वाले सामान के मामले में बहुत बेहतर लगता है. 

    लेकिन पुरानी और नई थार को एक दूसरे के बगल में रखें और आपको बदलाव देखने को मिलेगा. नई थार बॉक्सी आकार को बरकरार रखती है लेकिन अगली ग्रिल बेहद अलग है. यह एक पूरी अलग बातचीत है. पिछली पीढ़ी के उलट, रेट्रो गोल हेडलैम्प्स औऱ महिंद्रा बैज नीचे चले गए हैं. लेकिन कुल मिलाकर, आप सीधे जान जाएंगे कि यह नई थार है और अच्छी बात यह है कि यह थार के रूप में पहचानने योग्य है. आप सीधे बता सकते हैं कि क्वॉलिटी के मामले में, महिंद्रा ने इसे एक पायदान ऊपर ले लिया है.

    यह भी पढ़ें: नई महिंद्रा थार के लॉन्च की तारीख़ का एलान किया गया

    स्टाइल के अलावा बड़ा अंतर इंटीरियर का है. हम आगे उस बारे में बात करेंगे. और फिर कार को पहली बार एक पेट्रोल इंजन भी मिला है. और दोनों प्रकार के इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी है. 2.2 डीज़ल mHawk है और इसका मतलब है कि आप इसे पहले से जानते हैं. यह 130 बीएचपी और 300 एनएम का टार्क देता है. पेट्रोल नई mStallion रेंज है. एक 2-लीटर GDI जिसके बारे में मैं पहले के बात कर रहा था, जो आपको थोड़ी अधिक शक्ति देता है, यानि 150 बीएचपी और 320 एनएम का टार्क. दोनों में 6-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक का विकल्प है.

    lj8m0ing

    नई थार में पेट्रोल, डीज़ल दोनो इंजन हैं और दोनों में 6-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक को चुना जा सकता है.

    पुरानी थार में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ सिर्फ 2.5-लीटर डीज़ल था. यह शोर तो काफी मचाता था, लेकिन कोई रिफाइंमेंट नही था. और यह भी एक चीज़ है जहाँ दोनो मॉडल फिर से काफी अलग हैं. महिंद्रा ने नई कार के साथ कई संभावित खरीदारों के लिए इसके दो जुदा वेरिएंट्स की पेशकश की है. नई थार में दो वेरिएंट LX और AX होंगे. एएक्स या एडवेंचर सीरीज़ शौकीनों के लिए है, जिसमें 16-इंच के पहिए, पीछे की तरफ साइड-बेंच और बहुत कम फीचर हैं. LX या लाइफस्टाइल सीरीज़ में ज़्यादा फीचर्स हैं, पीछे फ्रंट-फेसिंग सीट और वैकल्पिक 18-इंच के अलॉय हैं. आप हार्ड-टॉप, सॉफ्ट-टॉप या कनवर्टिबल छत में से किसी एक को चुन सकते हैं. इसकी तुलना में, पुरानी थार में सिर्फ साइड बेंच-सीट थीं, एक सॉफ्ट-टॉप था और सिर्फ एक ही वेरिएंट बिक्री पर था.
    0h7u8aho

    नई थार एक बड़ी छलांग है और आख़िरकार यह वह कार बन गई है जैसी बहुत से लोग चाहते थे कि थार हमेशा बने. 

    नई थार पर कैबिन रिफाइंमेंट और उपयोग किए जाने वाले सामान के मामले में बहुत बेहतर लगता है. इसमें 7-इंच की टचस्क्रीन है जो एडवेंचर के आंकड़े दिखाती है और यहां एप्पल कारप्ले भी है. सबसे ऊंचे मॉडल में डिजिटल स्कीन है और स्टियरिंग पर कंट्रोल भी मिलते हैं. कार में स्पीकर छत पर लगे हैं, ताकि यह पानी और धूल से बचे रहें, अगर आप पानी से कार को निकालना चाहते हैं तो. यह पुराने मॉडल के साधारण इंटीरियर से कई कदम आगे है जिसमें 2-डिन ऑडियो सिस्टम, खराब सीटें और कठोर प्लास्टिक थे.

    यह भी पढ़ें: क्या आपको पसंद आई नई जनरेशन महिंद्रा थार की ग्रिल?

    बहुत से लोग पुरानी थार को ख़रीदने के विचार से प्यार करते थे, लेकिन कभी ख़रीदा नही, क्योंकि यह रोज़ के इस्तेमाल के लिए सही नही थी, परिवार के अनुकूल नहीं थी और अंदर से काफी साधारण थी. नई जनरेशन के मॉडल ने यह सब बदलने की कोशिश की है! इसलिए नई थार एक बड़ी छलांग है और आख़िरकार यह वह कार बन गई है जैसी बहुत से लोग चाहते थे कि थार हमेशा बने.

    Calendar-icon

    Last Updated on September 19, 2020


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें