लॉगिन

फोक्सवैगन के पार्ट्स का होगा महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कारों में इस्तेमाल

दोनों कंपनियां वाहन चार्जिंग और बैटरी निर्माण सहित ई-मोबिलिटी में सहयोग के और अवसर तलाशेंगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 16, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महिंद्रा और फोक्सवैगन समूह ने एमईबी इलेक्ट्रिक पार्ट्स की आपूर्ति के लिए एक नए समझौते पर हस्ताक्षर के साथ अपनी प्रारंभिक साझेदारी समझौते को आगे बढ़ाया है. दोनों कंपनियों ने इस साल मई में एक समझौता किया था, जिसके तहत महिंद्रा, फोक्सवैगन के इलेक्ट्रिक वाहन पार्ट्स को अपनी आगामी इलेक्ट्रिक कारों के लिए इस्तेमाल करेगा. इस बात की पुष्टि महिंद्रा एंड महिंद्रा के सीईओ डॉ अनीश शाह ने जुलाई 2022 में की थी, उन्होंने कहा था कि,  "फोक्सवैगन के साथ साझेदारी योजना के अनुसार आगे बढ़ रही है."

    यह भी पढ़ें: महिंद्रा ने बॉर्न इलेक्ट्रिक नाम के तहत किया 5 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी का खुलासा किया

    नए समझौते के अनुसार, फोक्सवैगन, महिंद्रा के नए INGLO EV प्लेटफॉर्म में उपयोग के लिए अपने ऑल-इलेक्ट्रिक एमईबी आर्किटेक्चर से पार्ट्स की आपूर्ति करेगा. यह समझौता नए ईवी प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए महिंद्रा की पांच इलेक्ट्रिक एसयूवी को पूरा करने के लिए किया गया है. महिंद्रा ने 2026 तक लॉन्च के लिए चार नई एसयूवी की पुष्टि की है. हालांकि दोनों कंपनियों की साझेदारी अभी शुरुआती दौर में है और इस साल के अंत आपूर्ति समझौते पर हस्ताक्षर के साथ अंतिम कानूनी मुहर लगेगी.

    INGLO

    फोक्सवैगन ग्रुप के प्रबंधन सदस्य और फोक्सवैगन ग्रुप कंपोनेंट्स के सीईओ थॉमस श्मॉल ने कहा, "हमें खुशी है कि हमने दो कंपनियों के बीच सहयोग के एक बड़े दायरे की पहचान की है, साथ में, फॉक्सवैगन और महिंद्रा भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अच्छा काम कर सकते हैं, भारत ऑटो उद्योग के दृष्टिकोण से एक महत्पूर्ण बाज़ार है. एमईबी इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म और इसके पार्ट्स दुनिया भर में सस्ती टिकाऊ गतिशीलता के लिए महत्वपूर्ण हैं. साझेदारी न केवल दर्शाती है कि हमारा प्लेटफॉर्म व्यवसाय में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है, बल्कि यह भी दिखाता है कि एमईबी, ई-मोबिलिटी एक अग्रणी ओपन प्लेटफॉर्म बनने की राह पर है.

    महिंद्रा के नए INGLO प्लेटफॉर्म में बैटरी सेल और सिस्टम के साथ-साथ इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन सहित MEB प्लेटफॉर्म के कई पार्ट्स के उपयोग की सुविधा होगी. समझौते में बैटरी सिस्टम के निर्माण के संभावित स्थानीयकरण के मार्ग के साथ-साथ प्रमुख कार्मशियल और तकनीक को भी शामिल किया गया है.

    1000

    घोषणा पर टिप्पणी करते हुए, राजेश जेजुरिकर, कार्यकारी निदेशक, ऑटो और फार्म सेक्टर, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने कहा, “टेक्नो-कमर्शियल टर्म शीट पर हस्ताक्षर फोक्सवैगन के साथ हमारी साझेदारी में एक महत्वपूर्ण कदम है. हमारा उद्देश्य INGLO प्लेटफॉर्म के जरिये न केवल भारत के लिए, बल्कि वैश्विक बाजारों के लिए भी शानदार उत्पादों को विकसित करने का है.  हमारी दृष्टि अत्याधुनिक तकनीक के साथ प्रामाणिक इलेक्ट्रिक एसयूवी लाकर भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में क्रांति का नेतृत्व करना है.”

    दोनों कंपनियों ने कहा है कि वे भारत के ईवी इकोसिस्टम के लिए चार्जिंग सिस्टम और एनर्जी सॉल्यूशंस के विकास सहित ईवी स्पेस में सहयोग के लिए और अवसर तलाश रही हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें