लॉगिन

मारुति सुज़ुकी ने छुआ 35 लाख अल्टो बेचने का आंकड़ा, 14 साल से बनी है देश की नं. 1 कार

मारुति सुज़ुकी ने घोषणा की है कि कंपनी ने भारत में सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली लो-बजट हैचबैक की 35 लाख अल्टो बेचने का आंकड़ा छू लिया है. कोई शक नहीं कि मारुति सुज़ुकी अल्टो भारत में सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार है और यही वजह है कि 14 सालों से देश में ये कार बेस्ट सेलर बनी हुई है. टैप कर पढ़ें पूरी खबर..
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 5, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी ने घोषणा की है कि कंपनी ने भारत में अपनी सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली लो-बजट हैचबैक की 35 लाख अल्टो बेचने का आंकड़ा छू लिया है. इसमें कोई शक नहीं कि मारुति सुज़ुकी अल्टो भारत में सबसे ज़्यादा बिकने वाली कार है और यही वजह है कि 14 सालों से देश में ये कार बेस्ट सेलर बनी हुई है. मारुति ने इस कार को और भी ज़्यादा एडवांस और नए ज़माने की बनाने के लिए इसमें कई सारे अपडेट्स भी किए हैं जो समय दर समय इस कार को रिप्रेश करते रहे. यहां तक कि मारुति ने अल्टो को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध कराया है.

    ये भी पढ़ें : लॉन्च के 2 हफ्ते में स्विफ्ट को मिली 60,000 से ज़्यादा बुकिंग, जानें कितनी खास है हैचबैक
     
    कंपनी की मानें तो अल्टो K10 की कुल बिक्री का 18 % AMT वेरिएंट से आया है ऐसे में कार की डिमांड का अंदाज़ा लगाया जा सकता है. मारुति सुज़ुकी ने भारत में इस कार की 10 लाख से ज़्यादा कारें बेचने का आंकड़ा 2008 में ही छू लिया था. 2010 में कंपनी ने इसकी 15 लाख यूनिट बेच ली थीं और अगले दो साल में ही कंपनी ने इस आंकड़े को 20 लाख यूनिट के पार पहुंचा दिया था. पिछले 8 साल में कंपनी ने इस कार की 15 लाख यूनिट और बेची हैं और यह वो दौर है जब भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में इस सैगमेंट की बहुत सारी लो-बजट कारें बाज़ार में उपलब्ध हो चुकी हैं.

    ये भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2018: मरुति ने शोकेस की न्यू-जेन स्विफ्ट आईक्रिएट, जानें कितनी बदली हैचबैक
     
    इस सफलता पर मारुति सुज़ुकी की मार्केटिंग और सेल्स के सीनियर एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर आर एस कल्सी ने कहा कि, “मारुति सुज़ुकी ने सुचारू रूप से अल्टो में कई अपडेट्स और अपग्रेड किए हैं जिससे कार को समय के हिसाब से ग्राहकों की चाहत को पूरा करने लायक बनाया गया जिससे अल्टो ब्रांड अपनी पकड़ और भी मजबूत कर पाया. 2017-18 में लगभग 55 % ग्राहकों ने अपनी पहली कार के रूप में खरीदी के लिए मारुति सुज़ुकी अल्टो को चुना है. दिलचस्प है कि 25 % ग्राहकों ने इस कार को दोबारा अपनी पसंद बनाने का फैसला लिया है.” अल्टो ने वित्तीय वर्ष 2017-18 में 6 % की ग्रोथ दर्ज की है और इसी समयावधी में इस सैगमेंट के 33 % मार्केट शेयर्स भी जनरेट किए हैं.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें