लॉगिन

मारुति सुज़ुकी ने Rs. 6,100 तक बढाईं अपनी सभी कारों की कीमतें, जानें और किन कंपनियों ने बढ़ाए दाम

मारुति सुज़ुकी ने सभी कार कीमतों में इज़ाफा कर दिया है और बढ़ी हुई कीमत 16 अगस्त 2018 से लागू कर दी गई हैं. टैप कर जानें और किन कंपनियों ने बढ़ाए दाम?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 17, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी ने अपनी कारों की कीमतों में इज़ाफा करने की घोषणा की है जो 16 अगस्त 2018 से लागू कर दी गई हैं. कंपनी ने अपनी सभी कारों की कीमत में 6,100 रुपए तक बढ़ोतरी की है जो कार की एक्सशोरूम कीमत में जुड़ने वाली है. मारुति सुज़ुकी द्वारा भारत में इसी साल कीमत में की गई यह दूसरी बढ़ोतरी है, इससे पहले जनवरी 2018 में भी कंपनी ने 1,700 से 17,000 रुपए तक कारों की कीमतें बढ़ाई थीं. कंपनी ने कीमतों में बदलाव के पीछे की वजह बढ़ते कमोडिटी रेट्स और वितरण लागत बढ़ जाना बताया है. इसके साथ ही विदेशी विनिमय दर भी बढ़ी है जिससे कीमतों में बदलाव किया गया है.
     
    मारुति सुज़ुकी ने खुलासा किया है कि कारों की कीमतें बढ़ा दी गई हैं, लेकिन सबसे ज़्यादा दाम किसी कार के बढ़े हैं तो 6,100 रुपए तक बढ़े हैं, ऐसे में कहना आसान है कि बाकी कारों की कीमत में हुई बढ़ोतरी मामूली होगी. फिलहाल मारुति सुज़ुकी ने कारों की अपनी पूरी रेन्ज जो अल्टो 800 हैचबैक से शुरू होकर एस-क्रॉस क्रॉसओवर तक जाती है, के दाम बढ़ाए हैं. बता दें कि दिल्ली में जहां कार के एंट्री लेवल मॉडल की एक्सशोरूम कीमत 2.52 लाख से शुरू होकर 3.81 लाख रुपए तक जाती है, वहीं कंपनी की सबसे महंगी कार एस-क्रॉस की दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 8.61 लाख रुपए से शुरु होकर 11.32 लाख रुपए तक जाती है.

    ये भी पढ़ें : मारुति सुज़ुकी डिज़ायर का स्पेशल एडिशन भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 5.54 लाख
     
    अगस्त 2018 में कारों की कीमत बढ़ाने वाली पहली कंपनी मारुति सुज़की नहीं है, अगस्त की शुरुआत में ही होंडा कार्स इंडिया ने अपने सभी वाहनों की कीमतों में 31,000 रुपए तक की बढ़ोतरी की है जिसमें नई जनरेशन होंडा अमेज़ भी शामिल है. महिंद्रा ने भी घोषणा की है कि सभी पैसेंजर वाहनों की कीमतों में 30,000 रुपए तक बढ़ोतरी का प्लान कंपनी बना रही है. यह बढ़ोतरी 2 प्रतिशत होगी और बढ़ी हुई कीमतें अगस्त 2018 में लागू की जाएंगी. पिछले महीने की बात है जब फोर्ड इंडिया ने भी अपने सभी वाहनों की कीमतों में 1 से 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की घोषणा की थी. टाटा मोटर्स ने भी कहा है कि कंपनी अपने सभी वाहनों के दाम 2.2 प्रतिशत तक बढ़ाएगी. मर्सडीज़-बैंज़ इंडिया ने भी अपनी सभी कारों की कीमत 4 प्रतिशत तक बढ़ा दी हैं. 
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें