लॉगिन

मारुति सुजुकी बलेनो की बुकिंग का आंकड़ा 1 लाख के पार

मारुति सुजुकी की पहली प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो की सफलता में एक और आंकड़ा जुड़ गया है। कार की लॉन्च से लेकर अब तक मारुति सुजुकी बलेनो की बुकिंग का आंकड़ा 1 लाख के पार पहुंच गया है।
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 9, 2016

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुजुकी की पहली प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो की सफलता में एक और आंकड़ा जुड़ गया है। कार की लॉन्च से लेकर अब तक मारुति सुजुकी बलेनो की बुकिंग का आंकड़ा 1 लाख के पार पहुंच गया है। लॉन्च के बाद महज़ चार महीने के अंदर ही मारुति सुजुकी बलेनो ने ये आंकड़ा पार कर लिया है।

    पढ़ें: मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा भारत में लॉन्च हुई, कीमत 6.99 लाख रुपये से शुरू

    मारुति सुजुकी बलेनो इन दिनों जबरदस्त डिमांड में है। इस कार को जापान और यूरोपियन देशों में भी एक्सपोर्ट किया जा रहा है। साल 2015 के त्योहारी सीज़न में लॉन्च हुई ये प्रीमियम हैचबैक अपने सेगमेंट में ह्युंडई आई20 को कड़ी टक्कर दे रही है। फिलहाल, कंपनी इस कार को हरियाणा के मानेसर स्थित प्लांट में तैयार कर रही है जहां से इसे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में बिक्री के लिए भेजा जा रहा है।
     

    मारुति सुजुकी बलेनो का फ्रंट लुक

    मारुति सुजुकी बलेनो लुक के मामले में काफी आकर्षक है। आक्रामक फ्रंट फेसिया, स्टाइलिश प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, मस्क्यूलर बंपर, स्पोर्ट एलॉय और एलईडी टेल लैंप इस कार को एक प्रीमियम लुक दे रहे हैं। कार में लगा 'एप्पल कार प्ले' एक ऐसा फीचर है जो इस कार को खास बनाता है। ये पहली बार है जब किसी भारतीय कंपनी ने अपनी हैचबैक कार में एप्पल कार प्ले को लगाया गया है। इसे 7-इंच के स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ लगाया गया है।

    रिव्यू: मारुति सुजुकी बलेनो: जानिए, कितनी 'प्रीमियम' है ये नई 'प्रीमियम हैचबैक'

    सेफ्टी फीचर की बात की जाए तो मारुति सुजुकी बलेनो में एंटी थेफ्ट सिक्योरिटी सिस्टम, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ईबीडी (EBD), डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स को सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है। वहीं सिर्फ टॉप एंड वेरिएंट (ज़ीटा और अल्फा) में फॉग लैंप, ऑटो हेडलैंप और ऑटो डिमिंग आईआरवीएम (IRVM) जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।
     

    मारुति सुजुकी बलेनो का इंटीरियर

    मारुति सुज़ुकी बलेनो, 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ बाज़ार में मौजूद है। मैंने 1.3-लीटर डीज़ल इंजन वाली कार को चलाया और ये वही इंजन है जो मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट में भी इस्तेमाल किया जाता है। ये इंजन 74 बीएचपी का पावर और 190Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड सीवीटी यूनिट से लैस किया गया है।

    पढ़ें: मारुति सुजुकी जल्द ला सकती है एक नई एंट्री-लेवल हैचबैक कार

    ज्यादा डिमांड की वजह से मारुति बलेनो का वेटिंग टाइम 6 महीने तक बढ़ गया है। इस समस्या से निपटने के लिए कंपनी ने इस कार का प्रोडक्शन बढ़ा दिया है। हाल ही में पेश हुए आम बजट के बाद कंपनी ने अपनी कारों की कीमत में भी इज़ाफा किया है जिसकी वजह से बलेनो की कीमत में 22,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। अब मारुति सुजुकी बलेनो की कीमत 5.15 लाख रुपये से लेकर 8.32 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।
    Calendar-icon

    Last Updated on March 9, 2016


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    मारुति सुजुकी बलेनो पर अधिक शोध

    लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें